ENGLISH HINDI Sunday, January 26, 2020
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
द लास्ट बेंचर्स "और अमृत कैंसर फाउंडेशन ने महिलाओं के लिए लगाया मैमोग्राफी, डेकसा और डेंटल जांच शिविर26 को वाईस ऑफ़ इंडिया नागरिकता संशोधन एक्ट के समर्थन पर विशाल पद यात्रा कैंसर की चपेट में गांव बडबर, 6 से अधिक लोगों की हो चुकी मौतवाल्मीकि समाज ने नगर निगम कमिश्नर और पूर्व मेयर राजेश कालिया का पुतला फूंकाअवैध माइनिंग के खिलाफ हरकत में आया प्रशासन, मुबारिकपुर घग्गर नदी पर बनाए अवैध पुल को तोड़ागणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में आयकर विभाग ने लगाया रक्तदान शिविर, 108 रक्त यूनिट एकत्रितजुडो चैंपियनशिप में आर्यन ने जीता गोल्ड, प्रिंस ने रजत व अंजू ने कांस्य हासिल कियापंजाब की सर्वदलीय बैठक के बयान का कोई औचित्य नहीं: मुख्यमंत्री
हरियाणा

गन्नौर में अंतरराष्ट्रीय फल, फूल, सब्जियां एवं डेयरी उत्पाद टर्मिनल निर्माण की तैयारी

December 10, 2019 07:35 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जय प्रकाश दलाल ने कहा कि सरकार गन्नौर में अंतरराष्ट्रीय फल, फूल, सब्जियां एवें डेयरी उत्पाद टर्मिनल (मार्केट) के निर्माण को लेकर गंभीर है और अति शीघ्र मार्केट के पहले चरण का निर्माण कार्य प्रारंभ किया जाएगा।
कृषि मंत्री ने आज गन्नौर में बनने वाली अंतर्राष्ट्रीय बागवानी मार्केट का दौरा किया। इस मौके पर मार्केट कमेटी तथा मंडी के आला अधिकारियों ने निर्माण कार्य की प्रेजेंटशन दी।
उन्होंने कहा कि मंडी के निर्माण कार्य के शुरुआती दौर में ही राजस्व एकत्रित करने की ओर भी कदम बढ़ाया जाए, ताकि मंडी सुचारू रूप से संचालित की जा सके। मंडी के विभिन्न चरणों के निर्माण को लेकर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि प्रथम चरण के कार्य की शुरुआत में कोई विलंब नहीं होना चाहिए, इसके लिए उन्होंने ट्रांसएक्शन एडवाईजर की नियुक्ति के निर्देश दिए।
कृषि मंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय बागवानी मार्केट के स्वरूप को समझते हुए कहा कि करीब 537 एकड़ में हजारों करोड़ रुपये की लागत से निर्माण कार्य पूर्ण होगा।
श्री जय प्रकाश दलाल ने पत्रकारों से बातचीत की। पत्रकारों द्वारा प्याज की बढ़ती कीमतों के सवाल का जवाब देते हुए कृषि मंत्री ने कहा कि किसानों द्वारा स्वयं भंडारण करने की आवश्यकता पर बल दिया जाएगा। इसके लिए सरकार योजनाबद्ध तरीके से प्रयासरत है ताकि किसान खुद अपनी फसलों का भंडारण कर सकें। भंडारण के लिए सरकार सब्सिडी भी देगी। इससे कीमतों को नियंत्रित किया जा सकेगा और किसान को भी पूर्ण लाभ मिलेगा।
हैफेड गोदाम में गेहूं पर छिडक़ाव तथा बीपीएल परिवारों के लिए गेहूं की गुणवत्ता के विषय में पूछे गए सवाल पर कृषि मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल भ्रष्टाचार को जड़ से खत्म करने का संकल्प ले चुके हैं। इसके लिए एक विशेष नंबर भी जारी किया गया है, जिस पर कोई भी व्यक्ति भ्रष्टाचार के संदर्भ में सूचना दे सकता है। सूचना मिलने पर अनिवार्य रूप से कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि नवीनतम तकनीकों की सहायता से भ्रष्टाचार पर पूर्ण लगाम लगाई जाएगी। एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि विपक्ष को तो काम दिखता ही नहीं है। विपक्ष तो सिर्फ निराधार आरोप लगाने में लगा हुआ है जबकि धरातल पर विकास के नये आयाम स्थापित किये गये हैं।
दिल्ली की मसाला मंडी के व्यापारियों ने की विशेष मुलाकात:
कृषि मंत्री श्री दलाल के दौरे के दौरान दिल्ली की प्रसिद्ध खारी बावड़ी (मसाला मार्केट) के व्यापारियों ने प्रधान राजन गुप्ता के नेतृत्व में कृषि मंत्री से विशेष रूप से मुलाकात की। व्यापारियों ने मांग की कि वे हरियाणा में अपनी मार्केट स्थापित करना चाहते हैं, कृषि मंत्री ने व्यापारियों के सुझाव पर उन्हें ही भूमि चिन्हित करने के निर्देश दिए। जमीन चिन्हित होने के उपरांत आगे की कार्रवाई की जाएगी। कृषि मंत्री ने कहा कि हरियाणा में मसाला मार्केट के व्यापारियों का स्वागत है। यहां व्यापारियों को हर संभव मदद दी जाएगी। सकारात्मक बातचीत उपरांत व्यापारियों में हर्ष की लहर देखने को मिली।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हरियाणा ख़बरें