ENGLISH HINDI Saturday, January 18, 2020
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
हरियाणा

शरीर के लिए जरूरी पौष्टिक तत्वों व कैलोरी की मात्रा कम नहीं होनी चाहिए

December 15, 2019 08:40 AM

पंचकूला, सुखविन्द्र:
ठंड का आगमन हो चुका है यह ऐसा मौसम है, जब हमारी पाचन क्षमता दुरुस्त होने के कारण भोजन आसानी से पच जाता है। लेकिन, अधिक ठंड से होने वाली बीमारियों का भी भय बना रहता है। ऐसे में हमें जरूरत होती है शरीर को गर्म प्रदान करने वाले पौष्टिक आहार की। सर्दियों के मौसम को खाने-पीने के लिहाज से सबसे बेहतरीन माना गया है। ऐसे में हम आहार में शरीर को गर्मी प्रदान करने वाली चीजों को शामिल कर स्वयं को स्वस्थ रखने के साथ चुस्त-दुरुस्त भी रख सकते हैं।
पंचकूला सैक्टर 16 स्थित फाल्कन कैफ़े ने अपनी दूसरी सालगिरह के अवसर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें लोगों को बताया गया कि पारम्परिक तरीके से बनाया गया भोजन सर्दी के मौसम में काफी फायदेमंद होता हैं। हालांकि, एक दौर में लोग पारंपरिक भोजन से दूरी बनाने लगे थे, लेकिन अब वे फिर से पारंपरिक भोजन का महत्व समझने लगे हैं। इसके लिए उनके द्वारा विशेष तैयारियां की गई है। फाल्कन कैफ़े की कनुप्रिया गर्ग और राजीव बेदी ने बताया कि सर्दी के मौसम में भले ही हमारी डाइट कम हो, लेकिन शरीर के लिए जरूरी पौष्टिक तत्वों और कैलोरी की मात्रा कम नहीं होनी चाहिए। तीनों समय के खाने में ऐसी चीजों को शामिल किया जाना चाहिए, जिनसे हमारे शरीर के लिए जरूरी कैलोरी के साथ प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन व खनिज लवण की कमी पूरी हो जाए।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हरियाणा ख़बरें
1652 होमगार्ड जवानों की होगी भर्ती 26 को राज्यपाल अंबाला में, मुख्यमंत्री जींद में फहराऐंगे राष्ट्रीय ध्वज आर्गेनिक उत्पाद वर्तमान समय की बड़ी जरूरत स्क्रिप्ट कमेटी ने किया हरियाणवी और गैर-हरियाणवी 22 फिल्मों का मूल्यांकन,तानाजी फिल्म टैक्स फ्री रि-अपीयर परीक्षा में नकल के 13 मामले दर्ज किये गये पार्कों और समुदाय केंद्रों के रखरखाव अधिकार को लेकर प्रतिनिधि मंडल कमिश्नर से मिले जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के पांच कर्मचारी पदोन्नत हरियाणा विधानसभा का अधिवेशन 20 को 27 से 29 जनवरी तक तीन दिवसीय ‘अंतर्राष्ट्रीय सरस्वती महोत्सव’ का आयोजन कुरुक्षेत्र में नशीले पदार्थों सहित महिला गिरफ्तार, भारी मात्रा मे गांजा बरामद