ENGLISH HINDI Sunday, July 12, 2020
Follow us on
 
पंजाब

ननकाना साहिब व पेशावर की घटनाओं पर राजनीति नहीं, कूटनीति का रास्ता अपनाए केंद्र-सुनील जाखड़

January 06, 2020 09:35 PM

अबोहर: (फेस2न्यूज)

 पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री सुनील जाखड़ ने ननकाना साहिब की घटना के कूटनीतिक हल की वकालत करते हुए इस घटना पर राजनीति करने के लिए केंद्र की मोदी सरकार की नीति को गलत करार दिया है।

आज यहां अपने पैतृक गांव पंजकोसी में संवाददाताओं से बातचीत करते हुए श्री जाखड़ ने ननकाना साहिब की घटना व जेएनयू में सरकारी सरंक्षण में हुई गुंडागर्दी के मुद्दे पर प्रधानमंत्री व देश के गृहमंत्री की चुप्पी पर सवाल उठाते हुए कहा कि हर मुद्दे पर मन की बात करने वाले प्रधानमंत्री इन अति संवेदनशील मुद्दों पर एक भी शब्द क्यों नहीं बोलते।

जेएनयू में सरकारी शह पर हुई हिंसक घटनाओं पर प्रधानमंत्री की चुप्पी पर भाजपा को घेरा
- कहा ढींडसा के त्यागपत्र से शिरोमणि अकाली दल के अंत की हुई शुरुआत 

  उन्होंने कहा कि ननकाना साहिब की घटना पर नवजोत सिंह सिद्धू की चुप्पी पर सवाल करने वाले अकाली नेता इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री व गृहमंत्री की खामोशी पर सवाल क्यों नहीं उठाते । भाजपा नेता ननकाना साहिब व पेशावर की घटनाओं के बारे में केंद्र सरकार द्वारा उठाए गए कदमों का विवरण लोगों के सामने रखें। उन्होंने दिल्ली गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी को चुनौती देते हुए कहा कि वे ननकाना साहिब व पेशावर की घटनाओं के मुद्दे पर प्रधानमंत्री व गृहमंत्री को नींद से जगाने के लिए उनके घर के बाहर प्रदर्शन करें।

श्री जाखड़ ने कहा कि ननकाना साहिब की घटना के कारण हमारी भावनाओं को गहरी ठेस पहुंची है। भारत सरकार को चाहिए कि पाकिस्तान सरकार के साथ कूटनीतिक स्तर पर यह मुद्दा उठाए व अपने कूटनीतिक माध्यमों द्वारा दोषियों के खिलाफ कार्रवाई व वहां अल्पसंख्यकों के हितों की रक्षा यकीनी बनाने के लिए उचित कदम उठाने के लिए इमरान सरकार पर दबाव बनाए ।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि मई के बाद देश में जो फसाद व सांप्रदायिक नफरत बढ़ रही है इसके पीछे देश में भाजपा को लोगों द्वारा एक के बाद एक प्रादेशिक चुनावों में नकारने पर भगवा पार्टी की कुंठा जगजाहिर हो रही है। देश में अशांति का माहौल पैदा करके भाजपा अपनी हार व दोबारा सरकार बनाने के बाद अपनी आर्थिक क्षेत्र की असफलताओं, महंगाई व बेरोजगारी से लोगों का ध्यान हटाने के लिए ऐसा कर रही है।

गत दिनों जवाहरलाल यूनिवर्सिटी में विद्यार्थियों पर हुए कातिलाना हमले की सख्त निंदा करते हुए श्री जाखड़ ने कहा कि चुनाव घोषणा पत्र के वायदों के अनुसार युवाओं को नौकरियां देने में नाकाम रही भाजपा सरकार उनकी आवाज को हिंसा के दम पर दबाने का असफल प्रयास कर रही है।

भाजपा नेताओं द्वारा भडक़ाऊ बयानबाजी करके देश का माहौल बिगाड़ा जा रहा है । वर्तमान स्थिति किसी भी लोकतंत्र के लिए बड़ा खतरा हो सकती है। उन्होंने कहा कि सबकी पहुंच में शिक्षा की मांग कर रहे विद्यार्थियों के विरुद्ध इस तरह की हिंसक कार्रवाई द्वारा भाजपा नौजवानों में से शहीद ए आजम भगत सिंह की सोच को खत्म करने का नाकाम प्रयास कर रही है। युवाओं व विपक्ष की आवाज दबाकर भाजपा देश को पुन: पत्थर युग में धकेलना चाहती है । उन्होंने इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व गृहमंत्री अमित शाह की तानाशाही की पराकाष्ठा करार दिया।

पंजाब के पूर्व वित्त मंत्री परमिंदर सिंह ढींडसा द्वारा अपनी पार्टी के विधायक दल नेता पद से त्यागपत्र देने पर टिप्पणी करते हुए श्री जाखड़ ने कहा कि इससे शिरोमणि अकाली दल के पतन की शुरुआत हो गई है । उन्होंने कहा कि अकाली दल अब शिरोमणि अकाली दल की बजाए बादल अकाली दल बन के रह जाएगा।

केंद्र सरकार द्वारा राज्यों को जीएसटी का शेयर जारी करने में की जा रही देरी को दुर्भाग्यपूर्ण करार देते हुए श्री जाखड़ ने कहा कि इससे एक तरफ तो केंद्र सरकार की कमजोर आर्थिक स्थिति उजागर होती है वहीं ऐसा करके देश के संघीय ढांचे के विरुद्ध केंद्र सरकार काम कर रही है व इसका उद्देश्य प्रादेशिक सरकारों को कमजोर करना है ।

पंजाब की कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार द्वारा प्रदेश में किए जा रहे विकास की बात करते हुए श्री जाखड़ ने कहा कि कांग्रेस के नेतृत्व वाली राज्य सरकार अपने चुनावी घोषणापत्र अनुसार प्रदेश का चहुंमुखी विकास कर रही है। उन्होंने अबोहर व बटाला को नगर निगम का दर्जा दिए जाने का विशेष तौर पर जिक्र करते हुए कहा कि कांग्रेस सरकार द्वारा शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के समान विकास को प्राथमिकता दी जा रही है ।

उन्होंने कहा कि पार्टी विकास के नाम पर स्थानीय निकायों के चुनाव में उतरेगी व इसके लिए पार्टी द्वारा सभी तैयारियां मुकम्मल कर ली गई हैं । उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने पंचायतों व स्थानीय निकायों में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण लागू करके प्रदेश की आधी आबादी को बराबरी का मौका दिया है । अबोहर में वार्ड बंदी के बाद नगर निगम के चुनाव करवाने की बात भी उन्होंने कही।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
गौ हत्या करने वाले पर धारा 302 का पर्चा दर्ज किया जाए: सिंगला पंजाब नेशनल बैंक फेज -3 ए बैंक की मोहाली शाखा में डकैती का पर्दाफाश, तीन युवक गिरफ्तार बिजली कट से ग्रामवासी परेशान रिक्शा द्वारा जरूरतमन्द महिलाओं को बनाया जायेगा आत्मनिर्भर स्कूली सिलेबस में साजिश के अंतर्गत खत्म किए अहम पाठों के विरुद्ध संसद तक विरोध करेंगे -‘आप’ शेयर ट्रेडिंग की आड़ में शेयर ट्रांसफर स्टांप ड्यूटी राजस्व लूट रहे शेयर ब्रोकर सरकार द्वारा स्कूल फीस की अदायगी संबंधी हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती लॉकर लेने को भटक रहे भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक डेराबस्सी के गाँव जवाहरपुर में चार ओर मरीज़ सामने आए आर्दश नगर में दो दिन से पानी की सप्लाई ठप