ENGLISH HINDI Monday, February 17, 2020
Follow us on
 
पंजाब

रोबोट करेंगे अब सीवरेज़ की सफ़ाई: सुल्ताना

January 13, 2020 07:22 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
पंजाब सरकार के जल सप्लाई और सेनिटेशन विभाग ने राज्य में सीवरेज़ की सफ़ाई मानव-रहित करने की बड़ी पहलकदमी के अंतर्गत आधुनिक तकनीक वाले रोबोट के साथ सीवरेज़ साफ़ करने के प्रोजैक्ट को अमलीजामा पहना दिया है। राज्य में अब रोबोट सीवरेज़ साफ़ किया करेंगे।
जानकारी देते हुए जल सप्लाई और सेनिटेशन मंत्री श्रीमती रजिय़ा सुल्ताना ने आज बताया कि सीवरेज़ की सफ़ाई रोबोट द्वारा करने के प्रोजैक्ट की औपचारिक शुरुआत जि़ला श्री मुक्तसर साहिब में माघ के पहले दिन के पवित्र त्योहार के अवसर पर किया जाएगा। श्रीमती सुल्ताना ने बताया कि पहले पड़ाव के अंतर्गत केरला की जेनरोबोटिक्स कंपनी द्वारा आधुनिक तकनीक द्वारा तैयार की गई रोबोटिक मशीन ‘‘बैंडीकूटो’’ जि़ला श्री मुक्तसर साहिब में सीवरेज़ की सफ़ाई का काम मानव रहित कर देगी जिससे सफ़ाई कर्मचारियों को गंभीर समस्याओं जैसे कि सीवरेज़ में उतरने के खतरे और ज़हरीली गैसों से होने वाले मानवीय स्वास्थ्य को नुकसान से बचाव होगा। इसके अलावा घंटों का काम बहुत कम समय में करना यकीनी बनाया जा सकेगा।
जल सप्लाई और सेनिटेशन मंत्री ने बताया कि इस मशीन के साथ गंदगी की (मैला) ढुलाई की समस्या, ज़हरीली गैसों और सीवरेज़ के पानी और कीचड़ से मानवीय शरीर को होने वाले नुकसान, इनफ़ैक्शन और भयानक बीमारियों से छुटकारा मिलने के साथ-साथ गंदगी की (मैला) ढुलाई की समस्या से भी पक्के तौर पर निजात मिलेगा। उन्होंने बताया कि इस विलक्षण कार्य से अब सफ़ाई कर्मचारियों और सीवर सफ़ाई के कार्य में लगे कर्मचारियों के स्वाभिमान में भी विस्तार होगा।
श्रीमती सुल्ताना ने बताया कि रोबोटिक तकनीक से लैस दो मशीनों के द्वारा श्री मुक्तसर साहिब में सीवर सफ़ाई का कार्य शुरू करने से पंजाब, देश का सातवां ऐसा राज्य बन जायेगा जबकि जि़ला श्री मुक्तसर साहिब यह नवीनतम तकनीक अपनाने वाला राज्य का पहला जि़ला बनकर उभरेगा, जहाँ रोबोट से सीवरेज़ की सफ़ाई की जाती हो। उन्होंने बताया कि सीवरेज़ पाईपों में ज़हरीली गैस का पता लगाने के लिए सैंसर प्रणाली से लैस और कार्बन फाइबर बॉडी वाले कम भार वाले यह रोबोट वॉटरप्रूफ़ होंगे और पानी में गहराई तक जाकर काम कर सकेंगे। मानव की बाज़ूओं की तरह काम करने के सामथ्र्य वाले रोबोट को सफ़ाई कर्मचारी की सुविधा के अनुसार डिज़ाइन किया गया है। इन रोबोट्स को आसानी से चलाया जा सकता है।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
संगरूर के लौंगोवाल में स्कूल वैन को लगी आग, 4 मासूम जिन्दा जले, मुख्यमंत्री ने दिए घटना की मैजिस्ट्रेट जांच के आदेश जनगणना 2021 की सफलता के लिए राज्य स्तरीय काँफ्रेंस एमरजैंसी के पहले 24 घंटों दौरान मुफ़्त सेवाएं न होने के जारी पत्र को तुरंत वापस लेने के आदेश हरीके वेटलैंड और फिरोजपुर में टूरिज्म प्रोजेक्ट पर चल रहा है काम बुढ्ढा मामले में जांच से 23 व्यक्ति गिरफ़्तार, 36 हथियार बरामद आयोग का मैंबर बताकर कर रहा है लोगों को गुमराह आवारा पशुओं के हल के लिए विधानसभा में प्रस्ताव लाएगी ‘आप’ लुधियाना के अस्पताल को ब्लड बैंक की शर्तों की पालना न करने पर बताओ नोटिस रिश्वत लेता डेयरी इंस्पेक्टर गिरफ्तार विद्यार्थियों को सेवा केन्द्रों से जारी होंगे बस पास