ENGLISH HINDI Thursday, September 24, 2020
Follow us on
 
हरियाणा

27 से 29 जनवरी तक तीन दिवसीय ‘अंतर्राष्ट्रीय सरस्वती महोत्सव’ का आयोजन

January 14, 2020 07:31 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
हरियाणा सरकार द्वारा 27 से 29 जनवरी तक तीन दिवसीय ‘अंतर्राष्ट्रीय सरस्वती महोत्सव’ का आयोजन किया जाएगा, जिसका शुभारंभ कार्यक्रम जिला यमुनानगर के आदिबद्री में आयोजित किया जाएगा। इस महोत्सव में राज्य के साथ-साथ पूरे भारतवर्ष से लोग शामिल होंगे। इसके अलावा, हरियाणा सरकार द्वारा अन्य देशों के राजदूतों को भी निमंत्रण भेजा गया है।
जानकारी आज कला एवं सांस्कृतिक मामले विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीमती धीरा खण्डेलवाल ने अंतर्राष्ट्रीय सरस्वती महोत्सव की तैयारियों को लेकर की गई समीक्षा बैठक के दौरान दी।
बैठक में श्रीमती खण्डेलवाल ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि महोत्सव में सुरक्षा, सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए। महोत्सव को पर्यावरण के अनुकूल बनाने के लिए प्लास्टिक का कम से कम उपयोग किया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि इस महोत्सव से संबंधित प्रचार-प्रसार सामग्री के लिए इको-फ्रेंडली सामग्री का ही उपयोग किया जाए।
बैठक में बताया गया कि ‘अंतर्राष्ट्रीय सरस्वती महोत्सव’ का शुभारंभ समारोह 27 जनवरी को आदिबद्री में होगा। उदघाटन की विस्तृत व्यवस्था, श्लोकों का हवन जाप, सांस्कृतिक कार्यक्रम, विज्ञापन, वाहन सुविधा, सुरक्षा, अग्नि सुरक्षा, मेले परिसर की सफाई, सरस्वती कुंड की तैयारियां युद्धस्तर पर की जा रही हैं।
बैठक में यह भी बताया गया कि 27 से 29 जनवरी तक जिला कुरुक्षेत्र के पिहोवा में सरस्वती क्राफ्ट मेले का भी आयोजन किया जाएगा। मेले में पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग, हरियाणा डेयरी विकास निगम, उत्कृष्टता केंद्र, कुरुक्षेत्र और सरस्वती नदी शोध संस्थान द्वारा एक प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जाएगा। मेले में दिन और शाम के समय सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। तीनों दिन सरस्वती महा आरती भी की जाएगी।
बैठक में बताया गया कि 28 जनवरी को कुरुक्षेत्र में नदी एवं जल संरक्षण विषय पर एक सैमिनार का आयोजन किया जाएगा।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हरियाणा ख़बरें
हरियाणा: पुलिस ने 3 बच्चों सहित चार लापता को परिवार से मिलवाया 25 आईपीएस और 9 एचपीएस अधिकारियों के स्थानांतरण सरकारी मंडियां बंद नहीं होंगी, प्रत्येक जिले में होगी विशेष ‘कृषि अदालत’ की स्थापना: मुख्यमंत्री होम आइसोलेशन दौरान चिकित्सा विभाग की टीमें नियमित करेंगी जांच बीएसएनएल का बेड़ा गर्क कर रहे अधिकारी, महीनों से सैकड़ों फोन-इंटरनेट बंद निजी सुरक्षा एजेंसियों की लाइसेंस वैधता को 31 दिसंबर तक बढ़ाया कठिन हालातों में भी हार न मानने का संदेश देती सुराही : चौटाला एक आईएएस अधिकारी और पांच एचसीएस अधिकारियों कोअतिरिक्त कार्यभार अवैध रूप से यमुना से रेत ले जाते चार डम्परों को पकड़ा कार से 90 किलोग्राम गांजा बरामद, दो व्यक्ति गिरफ्तार