ENGLISH HINDI Wednesday, April 01, 2020
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
सेवामुक्त होने वाले पुलिसकर्मियों का सेवाकाल 31 मई तक बढ़ायाकोरोना : पहले कैदियों को रिहा किया, अब नशामुक्ति केंद्रों से नशेडिय़ों को भेजा जाएगा घर14 अप्रैल तक बंद रहेंगे सरकारी कार्यालय और शैक्षणिक संस्थान: मुख्यमंत्रीगड़बड़झाला: दवा के नाम पर प्रशासन की आंखों में धूल झौंक रहे नगर परिषद अधिकारी व ठेकेदारगुरु का लंगर आई हॉस्पिटल ने प्रवासी मजदूरों और गरीब परिवारों में लंगर वितरण कियादिल्ली में गैर-सरकारी संस्थाओं से हिमाचलवासियों की मदद का अनुरेाधहरियाणा में 70,000 लोगों की क्षमता के 467 राहत शिविर स्थापितमरकज की तबलीगी जमात से लौटे नागरिकों की तुरंत दे सूचना: डीसी
शहर में क्या, कब, कहाँ?

चुनाव आयोग के स्थापना दिवस पर पंचकूला में राज्यस्तरीय कार्यक्रम 25 को

January 20, 2020 09:51 PM

चंडीगढ़: भारत निर्वाचन आयोग के निर्णयानुसार आयोग के स्थापना दिवस को ‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस’ के रूप में मनाने के दृष्टिगत 25 जनवरी, 2020 को हरियाणा के पंचकूला में राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिसमें हरियाणा के राज्यपाल श्री सत्यदेव नारायण आर्य मुख्यातिथि होंगे।

हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अनुराग अग्रवाल ने इस संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि ‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस’ पर पंचकूला के सेक्टर-1 स्थित रेड बिशप में आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय समारोह का थीम ‘इलेक्टॉरल लिटरेसी फॉर स्ट्रॉन्गर डैमोक्रेसी’ होगा। राज्यों के सभी नागरिकों से अपील है कि 25 जनवरी, 2020 को राज्य स्तरीय, जिला स्तरीय या अपने मतदान केंद्र पर मनाए जाने वाले इस राष्ट्रीय मतदाता दिवस के समारोह में शामिल होकर कार्यक्रम की गरिमा बढ़ाते हुए राष्ट्रीय हित के इस कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना सहयोग प्रदान करें।
उन्होंने बताया कि इस दिन राज्य तथा जिला स्तर पर स्कूल और कॉलेज के विद्यार्थिर्यों द्वारा रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा व विभाग द्वारा करवाई गई रंगोली, भाषण, निबंध, पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार भी दिए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि इस बार लोकसभा आम चुनाव व हरियाणा विधानसभा आम चुनाव-2019 में उत्कृष्ठ कार्य करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को भी सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आयोग के स्थापना दिवस यानि 25 जनवरी, 1950 को ‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस’ घोषित किया गया था। यह दिवस प्रत्येक वर्ष 25 जनवरी को मतदान केंद्र स्तर से लेकर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र, जिला राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाता है ।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 1 जनवरी, 2020 को अर्हता तिथि मानते हुए मतदाता सूचियों के संक्षिप्त पुनरीक्षण प्रोग्राम 10 फरवरी, 2020 से आरंभ होने जा रहा है, इसके अंतर्गत मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने, मतदाता सूची में त्रुटि ठीक करवाने तथा मतदाता सूची में नाम हटवाने इत्यादि सभी कार्य किए जाएंगे। उन्होंने प्रदेश के नागरिकों से अपील की है कि पात्र नागरिक इस अभियान के दौरान मतदाता सूची में पंजीकरण अवश्य करवाएं। इसके अतिरिक्त नागरिक किसी भी कार्यदिवस को संबंधित पंजीयन अधिकारी, जिला निर्वाचन अधिकारी के कार्यालयों में प्रचलित मतदाता सूची का निरीक्षण कर सकते हैं। इसका निरीक्षण विभाग की वैबसाइट www.ceoharyana.gov.in पर भी किया जा सकता है।


कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और शहर में क्या, कब, कहाँ? ख़बरें
हरियाणा मंत्रीपरिषद की बैठक 20 फरवरी को दोपहर 2.00 बजे सभा कक्ष, मंजिल-4, हरियाणा सिविल सचिवालय, चंडीगढ़ में आयोजित की जाएगी। हरियाणा विधान सभा की बैठक 20 फरवरी को हरियाणा मंत्रिमंडल की आगामी बैठक 31 जनवरी को दिल्ली में एडवाकेट गुरदयाल शर्मा के सुपुत्र विनय शर्मा की रस्म पगड़ी 24 जनवरी को शिवानन्द चौबे मेमोरियल चैरिटेबल ट्रस्ट का तीसरा रक्तदान कैम्प 22 दिसंबर को ट्राईसिटी के केन्द्रीय कर्मचारियों की सांस्कृतिक संध्या ‘झंकार’ कल शाम टैगोर थिएटर में हिमाचल प्रदेश विधानसभा का शीतकालीन सत्र 9 दिसम्बर से तपोवन धर्मशाला में: डॉ राजीव बिंदल धर्मशाला में 10 दिसम्बर को लगेगा रक्तदान शिविर गुरुद्वारा नाभा साहिब में 8 दिसंबर को होगा 5 गरीब लड़कियों का कन्या दान: रॉयल ग्रुप ढकोली, पिरमुच्छाला, हरमिलाप नगर, बलटाना, बिशनगढ़, गाजीपुर, नगल्ला और सनौली में 3 दिसंबर को बिजली बंद रहेगी