ENGLISH HINDI Friday, September 18, 2020
Follow us on
 
पंजाब

खाने-पीने की अच्छी आदतें करती हैं किडनी का बचाव: डा. सुनील

January 21, 2020 07:27 PM

पटियाला, फेस2न्यूज:
फोर्टिस अस्पताल मोहाली के किडनी रोग माहिर व किडनी ट्रांस्पलांट सर्जन डा. सुनील कुमार ने कहा कि किडनी को स्वास्थ्य रखने के लिए जहां आपको अपने खान-पान की आदतों में सुधार करने की कोशिश करनी चाहिए, वहीं रोजाना सैर की आदत भी बनानी चाहिए। आज यहां पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए डा. सुनील ने कहा कि आम तौर पर 30 से 50 वर्ष की उम्र में तले हुए पदार्थो का कम प्रयोग कर देना चाहिए। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक पानी पीने की आदत भी किडनी के रोग से रक्षा करती है।  

बदलता लाइफ स्टाइल किडनी की बीमारियों के बढऩे का मुख्य कारण


उल्लेखनीय है कि डा. सुनील ने पीजीआई चंडीगढ़ सहित आक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी इंगलैंड से किडनी ट्रांस्पलांट करने की सिखलाई ली हुई है। उनको इस क्षेत्र में 11 वर्ष का अनुभव है तथा वह अब तक एक हजार से ज्यादा लोगों की किडनी ट्रांस्प्लांट कर चुके हैं। उन्होंने इस विषय पर कई खोज भी की हैं।
उन्होंने कहा कि इस रोग के बढऩे के मुख्य कारण हमारे लाइफ स्टाइल व खान-पान की आदतों में आई तबदीली है। इसके साथ-साथ शुगर तथा बल्ड प्रैशर में इजाफा भी इसका मुख्य कारण साबित हो रहा है। उन्होंने कहा कि जरूरत से ज्यादा दर्दनाक दवाईयां, नमक, लाल मीट, शराब, अधिक प्रोटीन वाली खुराक व मिठाई का प्रयोग भी घातक है।
उन्होंने कहा कि थोड़ी बहुत बीमारी होने की स्थिति में खुद ही इलाज करने की कोशिश भी खतरनाक साबित होती है। उन्होंने कहा कि भारत में हर साल एक लाख के करीब किडनी रोग से पीडि़त मरीज सामने आते हैं, जिनमें से 90 प्रतिशत ऐसे मरीज मौत के मुंह में चले जाते हैं जो अपना इलाज नहीं करवाते।
उन्होंने कहा कि किडनी ट्रांस्प्लांट करवाने वाला मरीज तकरीबन एक सप्ताह में ही तंदरूस्त हो जाता है तथा आम जीवन जीने के काबिल हो जाता है। उन्होंने कहा कि ऐसे मरीज को दवाई भी बहुत कम खानी पड़ती है।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
यूनिवर्सिटिज के लिए क्षेत्र की शर्त में छूट का फैसला केंद्र सरकार की ‘विशाल ड्रग पार्क स्कीम’ के लिए पंजाब करेगा प्रयास जीरकपुर में भारी भरकम बिजली बिलों से लोगों को लगा जोरदार 'करंट' एटीएम नहीं बदला न ही किसी ने ओटीपी मांगा, फिर भी बैंक खाते से हवा हुए 24,500 बाबा बंदा सिंह बहादुर के 350वें जन्म दिवस पर सार्वजनिक अवकाश का ऐलान पुलिस द्वारा बाल अधिकार और सुरक्षा ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित 26वीं वाहिनी, भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल द्वारा फिट इंडिया फिडम रन का आयोजन मसाज पार्लर की आड़ में फल-फूल रहा है जिस्मफरोशी का धंधा, पुलिस तमाशबीन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा पंजाब अचीवमेंट सर्वे के लिए डेटशीट जारी तसींबली में गंभीर पेयजल संकट, ग्रामीणों में मची हाहाकार