ENGLISH HINDI Tuesday, July 14, 2020
Follow us on
 
हरियाणा

हरियाणा विधानसभा की जानकारी हेतु बनाया जाएगा सॉफ्टवेयर

February 07, 2020 03:06 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
हरियाणा विधान सभा की सम्पूर्ण जानकारी के लिए उत्तर प्रदेश की तर्ज पर सर्च इंजन सॉफ्टवेयर बनाया जाएगा जिससे हरियाणा बनने से लेकर आज तक की हर जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध होगी। मुम्बई-पूना की एक सॉफ्टवेयर कम्पनी ने गत दिवस विधान सभा अध्यक्ष श्री ज्ञान चंद गुप्ता के समक्ष इसका डेमो प्रस्तुत किया।
विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चन्द गुप्ता ने बताया कि उनका प्रयास है कि हरियाणा विधान सभा का भी उत्तर प्रदेश व मध्यप्रदेश की तर्ज पर तकनीकी आधुनिकीकरण करके साफ-सुथरी व पारदर्शी प्रक्रिया अपनाई जाए ताकि हरियाणा विधान सभा की गिनती देश की सर्वश्रेष्ठ विधान सभाओं में हो।
उन्होंने बताया कि सॉफ्टवेयर कम्पनी द्वारा एक ऐसा सर्च इंजन सॉफ्टवेयर बनाया जाएगा जिसके माध्यम से हरियाणा विधान सभा की पिछले 54 वर्षों की सम्पूर्ण जानकारी लोगों को उपलब्ध होगी। इस कम्पनी का गूगल सहित अन्य प्रतिष्ठित कम्पनियों के साथ अनुबंध है। उन्होंने बताया कि कंपनी ने छ: माह की अवधि में हरियाणा विधान सभा के सारे रिकॉर्ड को कॉपी करके सर्च इंजन सॉफ्टवेयर बनाने और इसे सुचारू रूप से क्रियान्वित करने का आश्वासन दिया है।
श्री गुप्ता ने बताया कि इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से लगभग 28 भाषाओं में जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी और हरियाणवी भाषा को भी इसमें शामिल किया जाएगा। कम्पनी के अधिकारियों को इस प्रोजेक्ट की रिपोर्ट लिखित रूप से विधान सभा सचिवालय में उपलब्ध करवाने और विधान सभा के आई.टी.सैल को कम्पनी के अधिकारियों से तालमेल करने के लिए कहा गया है।
श्री गुप्ता ने बताया कि कम्पनी को हरियाणा के गठन से लेकर आज तक की विधान सभा की सम्पूर्ण जानकारी और विधायकों को विधायी प्रक्रिया की पूरी जानकारी भी सॉफ्टवेयर में उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है। इसके अलावा, विधायकों को विधायी प्रक्रिया से संबंधित जानकारी प्रदान के लिए भी कम्पनी द्वारा एक ट्रेनिंग कार्यक्रम का आयोजन करवाया जाएगा।
सॉफ्टवेयर कम्पनी के एक अधिकारी ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि हमारी कम्पनी द्वारा एक ऐसा सॉफ्टवेयर बनाने की प्रक्रिया जारी है जिससे प्रत्येक विधान क्षेत्र के हर गांव की जानकारी उपलब्ध कराई जा सके।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें