ENGLISH HINDI Monday, March 30, 2020
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
मेडीकल व अन्य सेवाओं हेतु पायलट प्रोजैक्ट— पुलिस एमरजैंसी सर्विसिज़ एप (पीईएसए) की शुरूआतकृषि विभाग द्वारा किसानों की सहायता के लिए कंट्रोल रूम स्थापितबन्दिशों के चलते सभी ज़रूरी वस्तुओं व सेवाओं की सप्लाई निरंतर यकीनी बनाने के लिए आदेशअधिकारित परचून विक्रेता को कंट्रोल्ड कीमतों पर चीनी देगा शूगरफैड: आलीवालकोविड-19 के विरुद्ध जंग तेज़, जीवन बचाओ उपकरणों के भंडार जुटाएप्रवासी मजदूरों की मूवमेंट के दृष्टिगत सभी अंतर्राज्यीय और अंतर-जिला सीमाएं सील करने के निर्देशपहल : ट्राईडेंट उद्योग समूह ने कर्मचारियों के खाते में डाले 25 करोड़ रुपए एडवांसउद्योग और भट्टों को सुरक्षित माहौल देने की शर्त पर प्रवासी मज़दूरों के साथ काम करने की अनुमति
हरियाणा

हरियाणा विधानसभा की जानकारी हेतु बनाया जाएगा सॉफ्टवेयर

February 07, 2020 03:06 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
हरियाणा विधान सभा की सम्पूर्ण जानकारी के लिए उत्तर प्रदेश की तर्ज पर सर्च इंजन सॉफ्टवेयर बनाया जाएगा जिससे हरियाणा बनने से लेकर आज तक की हर जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध होगी। मुम्बई-पूना की एक सॉफ्टवेयर कम्पनी ने गत दिवस विधान सभा अध्यक्ष श्री ज्ञान चंद गुप्ता के समक्ष इसका डेमो प्रस्तुत किया।
विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चन्द गुप्ता ने बताया कि उनका प्रयास है कि हरियाणा विधान सभा का भी उत्तर प्रदेश व मध्यप्रदेश की तर्ज पर तकनीकी आधुनिकीकरण करके साफ-सुथरी व पारदर्शी प्रक्रिया अपनाई जाए ताकि हरियाणा विधान सभा की गिनती देश की सर्वश्रेष्ठ विधान सभाओं में हो।
उन्होंने बताया कि सॉफ्टवेयर कम्पनी द्वारा एक ऐसा सर्च इंजन सॉफ्टवेयर बनाया जाएगा जिसके माध्यम से हरियाणा विधान सभा की पिछले 54 वर्षों की सम्पूर्ण जानकारी लोगों को उपलब्ध होगी। इस कम्पनी का गूगल सहित अन्य प्रतिष्ठित कम्पनियों के साथ अनुबंध है। उन्होंने बताया कि कंपनी ने छ: माह की अवधि में हरियाणा विधान सभा के सारे रिकॉर्ड को कॉपी करके सर्च इंजन सॉफ्टवेयर बनाने और इसे सुचारू रूप से क्रियान्वित करने का आश्वासन दिया है।
श्री गुप्ता ने बताया कि इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से लगभग 28 भाषाओं में जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी और हरियाणवी भाषा को भी इसमें शामिल किया जाएगा। कम्पनी के अधिकारियों को इस प्रोजेक्ट की रिपोर्ट लिखित रूप से विधान सभा सचिवालय में उपलब्ध करवाने और विधान सभा के आई.टी.सैल को कम्पनी के अधिकारियों से तालमेल करने के लिए कहा गया है।
श्री गुप्ता ने बताया कि कम्पनी को हरियाणा के गठन से लेकर आज तक की विधान सभा की सम्पूर्ण जानकारी और विधायकों को विधायी प्रक्रिया की पूरी जानकारी भी सॉफ्टवेयर में उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है। इसके अलावा, विधायकों को विधायी प्रक्रिया से संबंधित जानकारी प्रदान के लिए भी कम्पनी द्वारा एक ट्रेनिंग कार्यक्रम का आयोजन करवाया जाएगा।
सॉफ्टवेयर कम्पनी के एक अधिकारी ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि हमारी कम्पनी द्वारा एक ऐसा सॉफ्टवेयर बनाने की प्रक्रिया जारी है जिससे प्रत्येक विधान क्षेत्र के हर गांव की जानकारी उपलब्ध कराई जा सके।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हरियाणा ख़बरें
प्रवासी मजदूरों की मूवमेंट के दृष्टिगत सभी अंतर्राज्यीय और अंतर-जिला सीमाएं सील करने के निर्देश हरियाणा : कोरोना रिलीफ फंड में 5 करोड़ दिए सूचना, जन संपर्क एवं भाषा विभाग की जिम्मेवारी बढ़ी: मीणा कोरोना के चलते एक महीने तक बिजली विभाग के सभी कैश काउंटर बंद, सारचार्ज से छूट सरसों और गेहूं की खरीद के व्यापक प्रबंधों के निर्देश कोरोना से निपटने को सरकारी एवं गैर-सरकारी संस्थाओं, सामाजिक व धार्मिक संगठनों का सहयोग जरूरी: कोविन्द हरियाणा में तीन महीने की अवधि के लिए नियुक्त होंगे तक्नीकी कर्मचारी आंगनवाडिय़ों को महीने के राशन की आपूर्ति घर द्वार पर पहुंचाने के निर्देश हरियाणा पुलिस ने आवश्यक वस्तुओं, सेवाओं की सुचारू आपूर्ति के लिए बनाया सिस्टम चिकित्सा और पैरा-मेडिकल स्टाफ को सेवा काल में मिलेगी एक्सटेंशन