ENGLISH HINDI Friday, April 03, 2020
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
मरकज की तब्लीगी जमात से लौटे छह नागरिकों की पहचान: डीसी सोशल डिस्टेंसिंग से ही बचा जा सकता है कोरोना सेनेतागिरी चमका रहे राजसी नेताओं पर नहीं कसा जा रहा शिकंजाकोविड-19 से लड़ने में युद्ध स्तर पर जुटे सीएसआईआर के वैज्ञानिकराष्ट्रपति करेंगे राज्यपालों, लेफ्टिनेंट गवर्नरों एवं राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेश प्रशासकों के साथ कोविड-19 पर चर्चादेश के 410 जिलों में कराया गया राष्‍ट्रीय कोरोना सर्वेक्षण जारीलक्ष्य ज्योतिष संस्थान ने जरूरतमन्द लोगों में भोजन बांटालॉक डाउन: डोर टू डोर गार्बेज कलेक्टर यूनियन ने प्रधानमंत्री को समस्याओं और मांगों से ट्वीट कर करवाया अवगत
राष्ट्रीय

यूटी जम्मू एंड कश्मीर स्मार्ट स्कूल स्थापित करने के लिए सबसे बेहतर स्थान

February 18, 2020 11:30 AM

कोलकाता, फेस2न्यूज:
जम्मू एंड कश्मीर सरकार के पहले इनवेस्टर्स समिट की कोलकाता में मेगा रोड शो के साथ शुरूआत हुई जो पैन इंडिया के कई अहम शहरों को कवर करेगा। यह निवेश के लिए स्थानीय संभावनाओं हेतू निवेशकों को संवाद करने की सुविधा प्रदान करेगा। भारतीय उद्योग परिसंघ इस सम्मेलन में नेशनल पार्टनर की भूमिका निभा रहा है।
जम्मू कश्मीर की ओर बढ़ते रोडशो के दौरान जम्मू एंड ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट के अवसर पर जम्मू एंड कश्मीर के स्कूली शिक्षा विभाग के कमिश्नर सेक्रेटरी हर्दिश कुमार ने कहा कि जम्मू एंड कश्मीर यूटी के रूप में रिहायशी व स्मार्ट स्कूल तथा स्किल सेंटर स्थापित करने के लिए देश में बसेस अच्छा स्थान है।
अपने संबोधन में सीआईआई पूर्वी क्षेत्र के पूर्व चेयरमैन संदीपन चक्रवर्ती ने कहा कि इस प्रकार की स्थापना के केंद्र सरकार और यूटी प्रशासन के संयुक्त प्रयास से जम्मू एंड कश्मीर में हालात सुधरेंगे और उद्योगों को यूटी अपनी ओर खींचेगा।
जेकेटीपीओ के प्रबंध निदेशक रविंदर कुमार ने रोड़ शो के दौरान डिटेल रिप्रेजेंटेशन तैयार की जिसमें 14 ऐसे मुख्य क्षेत्रों और सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की बात की गई है जिससे यूटी में उद्योगों के अनुकूल माहौल तैयार किया जा सके। इसके साथ ही यूटी जम्मू एंड कश्मीर फिल्म तथा जम्मू एंड कश्मीर में पर्यअन क्षेत्र को लेकर टूरिज्म विभाग के प्रशासनिक सचिव जुबेर अहमद द्वारा प्रेजेंटेशन भी दी गई।
कैसे नवगठित केंद्र शासित प्रदेश की क्षमता का लाभ उठाया जा सकता है इस पर मंथन करने के लिए व्यापार समुदाय के प्रतिभाशाली लोगों के लिए एक मंच प्रदान किया गया। यह रोडशो मुंबई, हैदराबाद, चेन्नई, अहमदाबाद जैसे कई अहम शहरों को कवर करेगा और निवेशकों, निर्णय निर्माताओं, वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों स्थानीय व्यापार समुदाय आपस में संवाद कर 14 पहचान किए गए क्षेत्रों में औद्योगिक विकास और विनिर्माण को प्रेरित कर सकते हैं।
इस कार्यक्रम के दौरान राउंड टेबल मीटिंग की श्रृंखला हुई और बी2बी व बी2जी नेटवर्किंग मीटिंग हुई तथा यूटी में उद्योगों की बढोत्तरी तथा रोजगार सृजन के लिए विशेष सत्रों का आयोजन किया गया।
इस कार्यक्रम में 150 प्र्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया और 20 बी2जी बैठक की गई तथा 15 एमओयू साईन किए गए। फिलिप्स कार्बन ब्लैक लिमिटेड, अपीजे सुरेंद्र पार्क होटल लिमिटेड, पीयर्लट्री होटल्स एंड रिजॉर्टस, सासा चक्र इंफ्रास्ट्रक्चर, ट्राइंफ होटल्स एंड असेट मैनेजमेंट इत्यादि नामी कंपनियों व गु्रप्स ने हिस्सा लिया।
जम्मू एंड कश्मीर को उद्योग हब बनाने के लिए निवेश के लिए उपयुक्त 48 प्रोजेक्ट और 14 मुख्य क्षेत्रों की पहचान की गई है जिससे व्यापार को आसान बनाया जा सके। 6000 एकड़ से अधिक इंडस्ट्रियल व विशेष लैंड बैंक की पहचान की गई है जिससे बड़ी, मध्यम व छोटी कंपनियों को आकर्षित कर राज्य में राजस्व और रोजगार के अवसर को बढ़ाया जा सके। जेकेटीपीओ ने निवेशकों की सुविधा के लिए एक सेल दिल्ली में आरंभ किया है और अब जम्मू व श्रीनगर में आरंभ करने की तैयारी है।
जिन क्षेत्रों की पहचान की गई है उनमें पर्यटन, फिल्म पर्यटन, बागवानी तथा फसल कटाई बाद का प्रबंधन, सिल्क केलिए मलबैरी का उत्पाद, विनिर्माण, इंजीनियरिंग, अक्षय उर्जा, मूल भूत ढंाचा, हैंडी क्राफ्ट, रीयल एस्टेट आदि शामिल हैं। शिखर सम्मेलन का उद्देश्य इन क्षेत्रों को पुनर्जीवित करना है, जिससे इस क्षेत्र की अर्थव्यवस्था में नई गतिशीलता का विकास होगा।
कार्यक्रम का अयोजन जम्मू एंड कश्मीर ट्रेड प्रमोशन ऑर्गेनाईजेशन किया गया था जो जम्मू एंड कश्मीर सरकार की नोडल एजेंसी है और भारतीय उद्योग परिसंघ नेशनल पार्टनर के रूप में साथ है।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और राष्ट्रीय ख़बरें
कोविड-19 से लड़ने में युद्ध स्तर पर जुटे सीएसआईआर के वैज्ञानिक राष्ट्रपति करेंगे राज्यपालों, लेफ्टिनेंट गवर्नरों एवं राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेश प्रशासकों के साथ कोविड-19 पर चर्चा देश के 410 जिलों में कराया गया राष्‍ट्रीय कोरोना सर्वेक्षण जारी विदेशी हाई-प्रोफाइल कॉल गर्ल्स की नहीं हुई जांच कोविड-19 पर जागरूकता फैलाने की पहल, उद्देश्य मिथकों को दूर करने में मदद करना जम्मू कश्मीर प्रशासन ने एनपीपीए की मूल्य निगरानी और संसाधन इकाई स्थापित की कैबिनेट सचिव की सभी राज्यों के मुख्य सचिवों/डीजीपी के साथ बैठक उच्‍चतम न्‍यायालय का मीडिया को निर्देश: अप्रमाणित समाचारों का प्रसार न करें जिनसे दहशत फैल सकती हो लाइफलाइन उड़ान के अंतर्गत 74 उड़ानों का परिचालन; एक दिन में 22 टन से अधिक सामग्री की ढुलाई COVID-19: केंद्र सरकार ने की कई छूट एवं एक्सटेंशन की घोषणा