ENGLISH HINDI Wednesday, August 12, 2020
Follow us on
 
हिमाचल प्रदेश

मेले व त्यौहार हमारी समृद्ध सस्कृति के परिचायक: परमार

February 23, 2020 07:42 PM

धर्मशाला, (विजयेन्दर शर्मा)
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री विपिन सिंह परमार ने कहा कि मेले व त्यौहार हमारी समृद्ध संस्कृति के परिचायक हैं। उन्होंने सभी को शिवरात्रि पर्व की शुभकामनायें देते हुये कहा कि शिवरात्रि का यह पर्व लोगों की भगवान शिव में अटूट आस्था एवं अपार श्रद्धा का पर्व है। यह पर्व व्यक्तिगत बुराइयों एवं समाज में व्याप्त कुरीतियों को त्याग कर लोगों में प्रेम, विश्वास एवं सहिष्णुता की भावना को बल देता है।
परमार आज सुलह विधानसभा क्षेत्र के ननाओं में 21 से 23 मार्च तक चलने वाले तीन दिवसीय जिला स्तरीय शिवरात्रि मेला अक्षैणा महादेव के समापन अवसर पर बोल रहे थे।
मंदिरों के सौन्दर्यकरण पर दिया जा रहा बल:
परमार ने कहा कि हिमाचल सरकार मंदिरों के सौन्दर्यीकरण और उनमें विभिन्न सुविधाएं विकसित करने पर बल दे रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में वर्ष भर विभिन्न अवसरों पर मेलों का आयोजन किया जाता है जो समाज में समरस्ता और मेलजोल की संस्कृति को बढ़ावा देते हैं साथ ही हमारी समृद्व संस्कृति तथा परम्पराओं का संरक्षण एवं संवर्धन भी करते हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल सरकार प्रदेश की समृद्ध संस्कति के संरक्षण एवं बढ़ावा देने के लिये प्रतिबद्ध है तथा प्रदेश भर में विभिन्न स्थानों पर अलग-अलग अवसरों पर आयोजित होने वाले मेलों के आयोजनों के लिए पर्याप्त धनराशि उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि शिवरात्रि पर्व को ओर बेहतर बनाने के लिए हम सब को मिलजुल कर कार्य करना चाहिए।
इस दौरान वालीबॉल, कब्बडी इत्यादि खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में विजेता रहे खिलाडियों को पुरस्कार वितरित किये। मेले के दौरान लोगों के मनोरंजन के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये। उन्होंने मेले के दौरान विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनियों का अवलोकन किया तथा उनकी सराहना की।
स्वास्थ्य मंत्री ने विभिन्न योजनाओं के तहत गृह निर्माण के लिए 9 लाभार्थियों को 11 लाख 70 हजार, मुख्यमंत्री राहत कोष 37 लाभार्थियों को 5 लाख चेक वितरित किये। उन्होंने कमेटी को 1 लाख तथा कमेटी की सभी मंागों पूरा करने की घोषणा की। इससे पूर्व, स्वास्थ्य मंत्री ने अक्षैणा महादेव मंदिर में पूजा अर्चना की।
मंदिर कमेटी ने 11 हजार रुपये को चेक मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए स्वास्थ्य मंत्री को भेंट किया। इस अवसर पर प्रधान गौरी शंकर मंदिर अक्षैणा पदम सिंह परमार ने स्वास्थ्य मंत्री का स्वागत किया तथा मेले के दौरान आयोजित की जा रही विभिन्न गतिविधियों की जानकारी भी दी।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हिमाचल प्रदेश ख़बरें
टी.जी.टी. टेट पास उम्मीदवार 25 अगस्त तक दर्ज करवायें भूतपूर्व सैनिकों के आश्रितों में अपना नाम आंगनबाड़ी कार्यकर्ता तथा सहायिका के पद के साक्षात्कार 31 अगस्त को 12 व 13 अगस्त को बिजली आपूर्ति बाधित बगली फीडर में 14 अगस्त को बिजली बंद ‘एक जिला-एक उत्पाद’ की अवधारणा को लेकर बनाये जायेंगे कृषक उत्पादक संगठन हिमाचल ने ई-संजीवनी पोर्टल पर परामर्श पंजीकृत करने में तीसरा स्थान प्राप्त किया उचित मूल्य की दुकानों के लिये करें आवेदन हिमाचल: प्रदेशभर में रोपित होंगे 1 करोड़ 20 लाख पौधे: चौधरी धौला कुआं में आईआईएम का शिलान्यास राष्ट्रपति द्वारा शहीद के पिता की याचिका पर समुचित कार्यवाही का आश्वासन