ENGLISH HINDI Friday, April 10, 2020
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
30 अप्रैल तक सरचार्ज या ब्याज सहित सभी बकायों पर नहीं लगेगा विद्यार्थियों को तनाव और मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित परेशानियों से मुक्ति दिलाने के लिए हेल्पलाइन लांचरात को कहीं भी बिजली नहीं काटी जाएगी: रणजीत सिंहकोविड आइसोलेशन वार्डों में कार्यरत डॉक्टरों, नर्सों, पैरा मेडिकल, ड्राइवरों को कोरोना पीरियड के दौरान वेतन दोगुना मिलेगा  रबी फसल खरीद के दौरान किसानों की सुविधा के लिए, 24&7 टोल-फ्री हेल्पलाइन सुविधा जिला बरनाला में कोरोना वायरस से हुई पहली मौतकोरोना का करंट! औसत बिजली बिल आने से भड़के शहर वासी, जब काम धंधा नहीं कहा से भरेंगे बिलप्राईवेट स्कूलों को कफ्र्यू दौरान स्टाफ को पूरा वेतन जारी करने के निर्देश
हिमाचल प्रदेश

2 साल तक नहीं हुआ निदान, 1100 पर शिकायत की तुंरत हुआ समाधान

March 03, 2020 07:10 PM

आनी, (विजयेन्दर शर्मा): मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना यानि 1100 नंबर पर कॉल कर घर बैठे लोगों की समस्या का समाधान... मुख्यमंत्री ने इस महत्वाकांक्षी योजना को लांच करते हुए लोगों की शिकायत या समस्या का तुंरत समाधान का जो सपना देखा था वो पूरा हो रहा है। लोगों को न सिर्फ शिकायत एवं समस्या दर्ज करने पर तुरंत समाधान मिल रहा है बल्कि लोगों के बीच टॉल फ्री हेल्पलाइन भी काफी लोकप्रिय हो गया है। इस हेल्पलाइन पर कॉल करने के बाद आनी के गांव रोपा के वीरेंद्र भी तुरंत समाधान पर हैरान है। शिकायत के तुरंत समाधान के बाद वो जितने हैरान हैं उतना ही धन्यवाद प्रदेश सरकार का भी कर रहे हैं। वीरेंद्र शर्मा का कहना है कि शिकायत का इतना त्वरित समाधान उन्होंने आज तक नहीं देखा।
वीरेंद्र शर्मा बताते हैं कि सोलन के नौणी में फरवरी 2012 में कृषि विभाग की ओर से सेमिनार में वो और उनके भाई भाग लेने गए। इसके बाद विभाग की ओर से उन्हें टीए दिया जाना था। टीए को लेकर उन्होंने विभाग के पास पूरी औपचारिकताएं जमा भी कर दी लेकिन उन्हें टीए (ट्रेवल अलाउंस) नहीं मिला। इस संबंध में विभागीय अधिकारियों से बार बार संपर्क भी किया गया लेकिन उनका टीए जारी नहीं हुआ। वीरेंद्र का कहना है कि कुल मिलाकर 1250 रुपए की राशि टीए के रूप में उनको मिलनी थी, लेकिन विभाग द्वारा इस पर टालमटोल करने पर उन्होंने इसकी आशा छोड़ दी थी। लेकिन दिसम्बर 2019 में उन्होंने मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना 1100 टॉल फ्री हेल्पलाइन नंबर के बारे में सुना। उन्होंने टॉल फ्री हेल्पाइन पर कॉल किया तो अगले दिन ही विभागीय अधिकारियों ने उनका टीए जारी कर दिया। वीरेंद्र का कहना है कि शिकायत के समाधान के लिए टॉल फ्री नंबर 1100 बहुत प्रभावशाली है और विभिन्न विभाग इसके तहत की गई शिकायतों के लिए जवाबदेह भी हैं।
ऐसी प्रभावशाली योजना लाने के लिए रोपा गांव वासी वीरेंद्र शर्मा सरकार का आभार जताते हैं। उनका कहना है वो 1100 नंबर पर कॉल करने के बाद कृषि विभाग की कार्रवाई से पूरी तरह संतुष्ट हैं। घर बैठे बैठे समाधान के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का भी वीरेंद्र शर्मा ने धन्यवाद किया है। उन्होंने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से आग्रह भी किया है कि इस योजना को आम जन तक पहुंचाएं और भविष्य में इसी तरह से लोगों की समस्या का तुरंत समाधान हो। साथ ही लोग भी इस योजना का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाएं ताकि उनकी समस्या का समाधान घर बैठे हो सके। वीरेंद्र शर्मा का कहना है कि वह इस योजना से पूरी तरह संतुष्ट है।

क्या है मुख्यमंत्री सेवा संकल्प 1100 योजना:
प्रदेश सरकार जनता की शिकायतों एवं समस्याओं के निवारण के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रदेश में मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना लांच की है। इसके तहत प्रदेशवासी टॉल फ्री नंबर 1100 डायल कर अपनी शिकायत एवं समस्या दर्ज करवा सकते हैं। शिकायत दर्ज होते ही मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना में तैनात कर्मचारी उसे संबंधित विभाग के अधिकारी को भेज देगा। सभी अधिकारियों को समयबद्ध तरीके से समस्या का निवारण करना पड़ेगा। योजना के तहत दर्ज शिकायतों और समस्याओं का मुख्यमंत्री और मंत्री स्वंय फीडबैक लेते हैं। सरकार का हर संभव प्रयास है कि योजना के तहत समाधान शीध्र हो और जवाबदेही भी सुनिश्चित हो।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हिमाचल प्रदेश ख़बरें
15000 लोगों को होम क्वारंटीन के निर्देश होम क्वारंटीन की उल्लंघना करने पर एक के खिलाफ एफआईआर: डीसी तबलीगी जमात के कोरोना संक्रमित व्यक्तियों के नजदीकी लोगों का पता लगाने निर्देश बीज, खाद तथा कीटनाशक दवाइयों की दुकानें भी खुलेंगी सार्वजनिक स्थानों पर एक मीटर की दूरी नहीं तो होगी एफआईआर कोरोना से जंग में जनप्रतिनिधियों के वेतन भत्ते में कटौती स्वागत योग्य कदम एक्टिव केस फाईंडिंग अभियान के तहत 23 लाख व्यक्तियों की स्वास्थ्य जानकारी प्राप्त शहीद बालकृष्ण का पूरे सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार, मुख्य मंत्री जयराम ठाकुर ने शोक जताया, गोविंद सिंह ठाकुर ने दी श्रद्धांजलि मीडिया में कोविड-19 बारे अप्रमाणिक समाचारों को रोकने का आग्रह देश के करोड़ों देशवासी लॉकडाउन का पालन कर देश को बचाने में लगे हैं