ENGLISH HINDI Friday, April 10, 2020
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
30 अप्रैल तक सरचार्ज या ब्याज सहित सभी बकायों पर नहीं लगेगा विद्यार्थियों को तनाव और मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित परेशानियों से मुक्ति दिलाने के लिए हेल्पलाइन लांचरात को कहीं भी बिजली नहीं काटी जाएगी: रणजीत सिंहकोविड आइसोलेशन वार्डों में कार्यरत डॉक्टरों, नर्सों, पैरा मेडिकल, ड्राइवरों को कोरोना पीरियड के दौरान वेतन दोगुना मिलेगा  रबी फसल खरीद के दौरान किसानों की सुविधा के लिए, 24&7 टोल-फ्री हेल्पलाइन सुविधा जिला बरनाला में कोरोना वायरस से हुई पहली मौतकोरोना का करंट! औसत बिजली बिल आने से भड़के शहर वासी, जब काम धंधा नहीं कहा से भरेंगे बिलप्राईवेट स्कूलों को कफ्र्यू दौरान स्टाफ को पूरा वेतन जारी करने के निर्देश
हिमाचल प्रदेश

हिमाचल सरकार ने पेश किया ऐतिहासिक बजट: नैहरिया

March 06, 2020 10:06 PM

धर्मशाला, (विजयेन्दर शर्मा) विधानसभा क्षेत्र धर्मशाला के विधायक विशाल नैहरिया ने सरकार के बजट को ऐतिहासिक बताया है। उन्होंने कहा कि हिमाचल सरकार ने हर वर्ग को ध्यान में रखकर उसके सामाजिक और आर्थिक विकास की राह को अग्रसर किया है। बजट में कांगड़ा एयरपोर्ट के विस्तार के लिए भू- अधिग्रहण शुरू करने की बात कही गई है, जिसके लिये कांगड़ा और चम्बा की समस्त जनता सरकार का धन्यवाद करती है। एयरपोर्ट के विस्तार से कांगड़ा में कनेक्टिविटी बढ़ने से न केवल पर्यटन उद्योग का विकास होगा, बल्कि स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।
उन्होंने कहा कि सरकार ने बजट में गरीब, मजदूर, किसान, बागवान, कर्मचारियों के साथ ही विकास को केंद्र में रखा है। अनुसूचित जाति के लिए 1990 करोड़, उप योजना के तहत 711 करोड़ और पिछड़ा क्षेत्र योजना के लिए 88 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। सरकार 3 सालों में अनुसूचित जाति सभी पात्र गरीब परिवारों को घर, मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत 3100 नए घर उपलब्ध करवायेगी और शहरी क्षेत्रों में 20 हजार रुपये का अतिरिक्त उपदान दिया जायेगा, जिससे पिछले साल के मुकाबले दोगुने घर बनाये जाएंगे। इसके अतिरिक्त स्वर्ण जयंती योजना से शिक्षा की गुणवत्ता, 50 स्कूलों में गणित प्रयोगशाला सरकार की शिक्षा के क्षेत्र में विकास को लेकर दूरगामी सोच को दिख रही है।
विशाला नैहरिया ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में चार स्वर्ण जयंती योजनाओं से शिक्षा में सुधार, पोषण और महिला एंव बाल विकास के लिए दो-दो, स्वास्थ्य के लिए तीन, कृषि के लिए दो, बागवानी में तीन, पशुपालन में दो, पंचायती राज में तीन, उधोग में तीन नई योजनाएं बजट में शुरू करने की घोषणा मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने की हैं।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हिमाचल प्रदेश ख़बरें
15000 लोगों को होम क्वारंटीन के निर्देश होम क्वारंटीन की उल्लंघना करने पर एक के खिलाफ एफआईआर: डीसी तबलीगी जमात के कोरोना संक्रमित व्यक्तियों के नजदीकी लोगों का पता लगाने निर्देश बीज, खाद तथा कीटनाशक दवाइयों की दुकानें भी खुलेंगी सार्वजनिक स्थानों पर एक मीटर की दूरी नहीं तो होगी एफआईआर कोरोना से जंग में जनप्रतिनिधियों के वेतन भत्ते में कटौती स्वागत योग्य कदम एक्टिव केस फाईंडिंग अभियान के तहत 23 लाख व्यक्तियों की स्वास्थ्य जानकारी प्राप्त शहीद बालकृष्ण का पूरे सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार, मुख्य मंत्री जयराम ठाकुर ने शोक जताया, गोविंद सिंह ठाकुर ने दी श्रद्धांजलि मीडिया में कोविड-19 बारे अप्रमाणिक समाचारों को रोकने का आग्रह देश के करोड़ों देशवासी लॉकडाउन का पालन कर देश को बचाने में लगे हैं