ENGLISH HINDI Saturday, July 11, 2020
Follow us on
 
हिमाचल प्रदेश

विदेश यात्रा से लौटे नागरिकों को आईसोलेशन में रहना जरूरी

March 20, 2020 06:58 PM

धर्मशाला, (विजयेन्दर शर्मा) कांगड़ा जिला में कैरोना के संदिग्धों तथा गत 28 दिनों में विदेश यात्रा से लौटे नागरिकों को आईसोलेशन में रहना जरूरी है इस बाबत आदेश भी जारी किए जा चुके हैं। ऐसे नागरिकों और उनको अपने पास रखने वाले व्यक्ति को खुद टोल फ्री 1077 बाहरी यात्रा के बारे में बताना होगा। इन आदेशों की अवेहलना करने वाले नागरिकों को आईपीसी की धारा-270 के तहत दो साल की सजा तथा पचास हजार के जुर्माने का प्रावधान किया गया है।
जानकारी देते हुए उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि जिस भी नागरिक ने पिछले 28 दिन में विदेश यात्रा की हो या कोरोना वायरस से पीड़ित व्यक्ति के संपर्क में आए हों लेकिन अभी तक कोई लक्षण नहीं हो उसे भी होम क्वारंटीन की सलाह दी जाती है तथा होम क्वारंटीन तोड़ने वाले व्यक्ति के लिए कड़ी सजा का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि अलग रखे जा रहे व्यक्ति को हवादार तथा शौचालय युक्त कमरा दें इसके साथ ही घर के बुजुर्ग, बच्चों, गर्भवती महिलाओं और बीमार व्यक्तियों को क्वारंटीन व्यक्ति से दूर रखें, उपरोक्त व्यक्ति को अपने घर में टहलने तक सीमित रखें उसे सामाजिक आयोजनों इत्यादि में कतई शामिल नहीं होने दें। एक ही व्यक्ति को क्वारंटीन किए व्यक्ति की देखभाल का जिम्मा सौंपे, बिस्तर इत्यादि की चादर को नहीं झटकें, चादर साफ करते समय डिस्पोजेबल दस्ताने उपयोग करें, मिलने जुलने किसी को नहीं आने दें।   

आदेशों की अवहेलना करने पर दो साल की सजा, 50 हजार का जुर्माना


उन्होंने कहा कि कांगड़ा जिला में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए जिला कांगड़ा में मेलों, त्यौहारों, टूर्नामेंट्स, रैलियों इत्यादि के आयोजनों पर रोक लगा दी गई है। इसके साथ ही लोगों को भीड़ वाले सार्वजनिक तथा धार्मिक कार्यक्रमों में भी जाने से गुरेज करने की हिदायतें दी हैं।
उपायुक्त ने कहा कि राज्य तथा पड़ोसी क्षेत्रों में कोरोना वायरस के संदिग्ध मामले उजागर होने के पश्चात कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए प्रमुख शक्तिपीठों, चर्च गुरूद्वारों मोनेस्ट्री इत्यादि में भी लोगों का प्रवेश वर्जित कर दिया गया है इसके साथ टूरिस्टों की आवाजाही पर भी रोक लगा दी गई है। उपायुक्त ने कहा कि कोरोना वायरस से डरने की आवश्यकता नहीं है तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी हिदायतों की अनुपालना करने से कोरोना से बचाव संभव है।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हिमाचल प्रदेश ख़बरें
आंगनवाड़ी कार्यकर्ता पदों के लिए 31 जुलाई को ज्वालामुखी में साक्षातकार सब्जी उत्पादन कर सुधारी आर्थिकी, स्वरोजगार से चुनी आर्थिक स्वावलंबन की राह कृषि उपकरणों पर अनुदान से किसानों में बढ़ा आधुनिक तकनीक के प्रति रुझान वरिष्ठजनों को मनोरंजक स्थान प्रदान करने के लिए विकसित होंगे 100 उद्यान एवं पार्क समाजसेवी संस्था इंक्रेडिबल कांगड़ा ने किया उपायुक्त को सम्मानित होनहार बेटियों को शुभकामनाएं देने पहुंचे एसडीएम हिमकोस्ट ने सूर्यग्रहण पर विद्यार्थियों से राइट-अप और प्रेजेंटेशन मांगे दिव्य योग आश्रम में रचा 17 विश्व कीर्तिमान स्थापित कर नया इतिहास पारंपरिक खेती छोड़ी, सेब उत्पादन ने बदली तकदीर राज्य कार्यकारी समिति ने क्वारन्टीन नियमों में किए संशोधन