ENGLISH HINDI Friday, April 10, 2020
Follow us on
 
हिमाचल प्रदेश

विदेश यात्रा से लौटे नागरिकों को आईसोलेशन में रहना जरूरी

March 20, 2020 06:58 PM

धर्मशाला, (विजयेन्दर शर्मा) कांगड़ा जिला में कैरोना के संदिग्धों तथा गत 28 दिनों में विदेश यात्रा से लौटे नागरिकों को आईसोलेशन में रहना जरूरी है इस बाबत आदेश भी जारी किए जा चुके हैं। ऐसे नागरिकों और उनको अपने पास रखने वाले व्यक्ति को खुद टोल फ्री 1077 बाहरी यात्रा के बारे में बताना होगा। इन आदेशों की अवेहलना करने वाले नागरिकों को आईपीसी की धारा-270 के तहत दो साल की सजा तथा पचास हजार के जुर्माने का प्रावधान किया गया है।
जानकारी देते हुए उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि जिस भी नागरिक ने पिछले 28 दिन में विदेश यात्रा की हो या कोरोना वायरस से पीड़ित व्यक्ति के संपर्क में आए हों लेकिन अभी तक कोई लक्षण नहीं हो उसे भी होम क्वारंटीन की सलाह दी जाती है तथा होम क्वारंटीन तोड़ने वाले व्यक्ति के लिए कड़ी सजा का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि अलग रखे जा रहे व्यक्ति को हवादार तथा शौचालय युक्त कमरा दें इसके साथ ही घर के बुजुर्ग, बच्चों, गर्भवती महिलाओं और बीमार व्यक्तियों को क्वारंटीन व्यक्ति से दूर रखें, उपरोक्त व्यक्ति को अपने घर में टहलने तक सीमित रखें उसे सामाजिक आयोजनों इत्यादि में कतई शामिल नहीं होने दें। एक ही व्यक्ति को क्वारंटीन किए व्यक्ति की देखभाल का जिम्मा सौंपे, बिस्तर इत्यादि की चादर को नहीं झटकें, चादर साफ करते समय डिस्पोजेबल दस्ताने उपयोग करें, मिलने जुलने किसी को नहीं आने दें।   

आदेशों की अवहेलना करने पर दो साल की सजा, 50 हजार का जुर्माना


उन्होंने कहा कि कांगड़ा जिला में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए जिला कांगड़ा में मेलों, त्यौहारों, टूर्नामेंट्स, रैलियों इत्यादि के आयोजनों पर रोक लगा दी गई है। इसके साथ ही लोगों को भीड़ वाले सार्वजनिक तथा धार्मिक कार्यक्रमों में भी जाने से गुरेज करने की हिदायतें दी हैं।
उपायुक्त ने कहा कि राज्य तथा पड़ोसी क्षेत्रों में कोरोना वायरस के संदिग्ध मामले उजागर होने के पश्चात कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए प्रमुख शक्तिपीठों, चर्च गुरूद्वारों मोनेस्ट्री इत्यादि में भी लोगों का प्रवेश वर्जित कर दिया गया है इसके साथ टूरिस्टों की आवाजाही पर भी रोक लगा दी गई है। उपायुक्त ने कहा कि कोरोना वायरस से डरने की आवश्यकता नहीं है तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी हिदायतों की अनुपालना करने से कोरोना से बचाव संभव है।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हिमाचल प्रदेश ख़बरें
हिमाचल:किताबों की दुकानें भी खुलेंगी: डीसी प्रधानमंत्री मोदी में दूर दृष्टि, दृढ़ इच्छा शक्ति, प्रबल राष्ट्र प्रेम, अपार क्षमता: बिंदल कोरोना वायरस के हाॅट स्पाॅट सील करने के निर्देश फेक न्यूज को रोकने के लिए लाॅन्च किया वेब पोर्टल कोविड-19:सर्वश्रेष्ठ साबित करने के लिए लॉरेट फार्मेसी संस्थान ने अपने छात्रों को दिया मौका 15000 लोगों को होम क्वारंटीन के निर्देश होम क्वारंटीन की उल्लंघना करने पर एक के खिलाफ एफआईआर: डीसी तबलीगी जमात के कोरोना संक्रमित व्यक्तियों के नजदीकी लोगों का पता लगाने निर्देश बीज, खाद तथा कीटनाशक दवाइयों की दुकानें भी खुलेंगी सार्वजनिक स्थानों पर एक मीटर की दूरी नहीं तो होगी एफआईआर