ENGLISH HINDI Thursday, June 04, 2020
Follow us on
 
पंजाब

30 व 31 मार्च को बैंक खोलने के आदेश, स्टाफ को ढील देने और सहायता के लिए उपायुक्तों को हिदायतें जारी

March 29, 2020 06:28 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
कफ्र्यू के दौरान लगी रोकों के मद्देनजऱ लोगों को वित्तीय लेन-देन की सुविधा देने के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के आदेशों पर 30 और 31 मार्च को राज्यभर में बैंक खुले रहेंगे। इसी तरह 3 अप्रैल से बारी-बारी (रोटेशन) के आधार पर बैंकों की सभी ब्रांचे सप्ताह में दो दिन के लिए खुला करेंगी।
मुख्यमंत्री के निर्देशों पर राज्य के गृह विभाग ने कोविड-19 के अंतर्गत लगे कफ्र्यू के दौरान 30 और 31 मार्च और उसके बाद बैंकों की ब्रांचें खोलने के लिए एडवाइजरी जारी की है।
प्रवक्ता ने बताया कि राज्य और यू.टी. चंडीगढ़ के डिप्टी कमीशनरों को बैंकों के स्टाफ में ढील देने के लिए अपेक्षित सहायता देने और अन्य सम्बन्धित वस्तुओं को यकीनी बनाने के लिए कहा गया है।
एडवाइजरी के मुताबिक यह फ़ैसला किया गया है कि सभी बैंक ब्रांचें, ए.टी.एमज़, बैकिंग कारसपौंडैंट, नकदी ले जाने वाली एजेंसियाँ, बैंकों को आई.टी. और इंजीनियरिंग सहायता देने वाले 30 और 31 मार्च को काम करेंगे। इसी तरह राज्य और यू.टी. चंडीगढ़ के डिप्टी कमीशनरों को पास जारी करने और कफ्र्यू में अपेक्षित ढील देने के लिए बनती सहायता करने के आदेश जारी किये गए हैं।
31 मार्च को सभी सरकारी चैकों को विशेष मंजूरी दी जायेगी। पहली अप्रैल, 2020 को बैंक सार्वजनिक कार्य नहीं निपटाएंगे परन्तु राज्य और यू.टी. चण्डीगढ़ के डिप्टी कमीशनरों को इस दिन भी बैंक स्टाफ को ज़रुरी पास जारी करने के लिए कहा गया है।
इसी तरह 3 अप्रैल के बाद सभी बैंक ब्रांचें, ए.टी.एमज़, बैकिंग कारसपौंडैंट, नकदी ले जाने वाली एजेंसियाँ, बैंकों को आई.टी. और इंजीनियरिंग सहायता देने वाले स्टाफ की थोड़ी संख्या के साथ काम करेंगे।
बैंक यह यकीनी बनाऐंगी कि ए.टी.एम. 24 घंटे काम करें और बैकिंग कारसपौडैंट सुरक्षा कर्मियों के साथ ग्रामीण इलाकों में अपनी सेवाएं निभाएं । उन्होंने सामाजिक दूरी और सफ़ाई के ध्यान को यकीनी बनाने की हिदायत की। इसी तरह व्यापारिक गतिविधियों को जारी रखने की राह पर बैंकों खोलने के लिए उपरोक्त को अमल में लाने के लिए कम स्टाफ, सामाजिक दूरी और सफ़ाई सम्बन्धी गृह विभाग /स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी हिदायतों की सख्ती के साथ पालना की जायेगी।
यह आदेश भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा 24 मार्च को सभी कमर्शियल और प्राईवेट संस्थाओं और कुछ कमर्शियल और प्राईवेट संस्थाएं जिनमें बैंक और ए.टी.एम. शामिल थे, को बंद करने के लिए जारी निर्देशों की दिशा में किये गए हैं। इसका पालन वित्त मंत्रालय, भारत सरकार और रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से 27 मार्च को जारी किये आदेशों के साथ किया गया था।
एडवाइजरी में बताया गया है कि कोविड-19 के प्रभाव के कारण इस प्रणाली को चालू रखने की बहुत ज़रूरत है क्योंकि भारत और पंजाब सरकार दोनों ने ही विभिन्न वर्गों के लिए राहतों का ऐलान किया है और इन लाभों का फ़ायदा लाभपात्रियोंं तक समय पर पहुँचना बहुत ज़रूरी है। ऐसी रियायतें सिफऱ् बैंकिंग प्रणाली के चलते ही लाभपात्रियोंं तक पहुँच सकती हैं।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
संगरूर के कैप्टन करम सिंह नगर के लोग कर सकेंगे आधुनिक मशीनों से कसरत पकड़ा गया नशा तस्कर निकला कोरोना संक्रमित, पुलिस में मचा हड़कंप कैमिकल फैक्ट्री में बिना मंजूरी खड़ी कर दी तीन मंजिला बिल्डिंग लापरवाही: अस्पताल से रैफर हुई नवजन्मी बच्ची को लिटाया कोरोना सैंपल ले जा रही वैन में कांग्रेसी नेता के पुत्र की मौत पर शोक की लहर, अंतिम संस्कार अधिकारियों/कर्मचारियों की तरक्की जल्द करने के आदेश कोविड संकट दौरान सिविल डिफेंस द्वारा जरूरतमन्दों को दवाएं पहुंचाने का सिलसिला जारी हाईकोर्ट की निगरानी में न्यायिक आयोग करे पिछले 13 वर्षों के कृषि घोटाले की जांच: चीमा फर्जीवाड़ा: विश्व तंबाकू विरोधी दिवस मनाने का लैक्चर दिया और फुर्रर हो गए सेहत अधिकारी सोना लूटने वाला सरगना पंजाब पुलिस की वर्दी, नकली आईडी, चीनी पिस्तौल सहित काबू