ENGLISH HINDI Sunday, January 24, 2021
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
जीरकपुर नगर परिषद चुनाव: बलटाना के वार्ड नंबर 31 से नीतू चौधरी ने गाड़े झंडेसंत कबीर फाउंडेशन के स्पेशल बच्चों ने गणतंत्र दिवस के उपलक्ष पर आयोजित किए रंगारंग कार्यक्रमखेती कानूनों के विरुद्ध संघर्ष में शहीद हुए 162 किसानों को केंद्र 25-25 लाख का मुआवज़ा दे: पंजाबी कल्चरल कौंसलनाबालिग से छेड़छाड़ का मामला:बाबा देवनाथ ने बीजेपी नेता अनिल दूबे के खिलाफ शिकायत देकर फूंका पुतलानैटबॉल के पहले पूल मुक़ाबलों में जिला मानसा के पुरुष/महिला दोनों वर्गों की बल्ले-बल्लेनैशनल शेड्यूल्ड कास्टस एलायंस और दलित संघर्ष मोर्चा ने कैप्टन सरकार के अड़ियल व्यवहार के खिलाफ दलित महापंचायत बुलाने का निर्णयप्रतिबंधित चायना डोर बेचने जा रहा व्यक्ति काबू, डोर के 110 गट्टू बरामदपहली गेंद पर छक्का: जिला ओलंपिक एसोसिएशन के पुनः होंगे चुनाव: उपायुक्त
पंजाब

कृषि विभाग द्वारा किसानों की सहायता के लिए कंट्रोल रूम स्थापित

March 29, 2020 10:14 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के आदेशों पर कृषि और किसान कल्याण विभाग ने किसानों की सुविधा के लिए राज्य स्तरीय कंट्रोल स्थापित किया है जिससे कोविड-19 के कारण कफ्र्यूू के मद्देनजऱ किसानों को किसी किस्म की मुश्किल पेश न आए।
मुख्यमंत्री ने बताया कि रबी की कटाई का सीजन शुरू हो रहा है जिस दौरान किसानों की फसलों की निर्विघ्न कटाई और मंडीकरण के प्रबंध सरकार द्वारा पुख्ता प्रबंध किये गए हैं। उन्होंने बताया कि खरीफ की फ़सल के लिए भी बीजों, खादों और कीटनाशकों का बंदोबस्त किया गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की कोविड-19 सम्बन्धी हिदायतों की पालना के मद्देनजऱ कृषि विभाग को राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम स्थापित करने के लिए कहा गया है जिससे किसान कोई दिक्कत आने पर तुरंत कंट्रोल रूम पर संपर्क कायम कर सकें।
इसी दौरान अतिरिक्त मुख्य सचिव विकास विसवाजीत खन्ना ने बताया कि राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम स्थापित करके कृषि अधिकारियों की तैनाती कर दी गई है और किसानों की सुविधा के लिए इन अधिकारियों के संपर्क नंबर भी जारी कर दिए गए हैं। यह अधिकारी प्रात:काल 8 बजे से शाम 8 बजे तक किसानों की काल सुनेंगे और उनको पेश दिक्कतों का हल बताऐंगे।
कृषि विभाग की तरफ से जारी आदेशों के मुताबिक कंट्रोल में तैनात अधिकारियों में बीजों की उपलब्धता के लिए कृषि विकास अफ़सर विक्रम सिंह (98155 -20190, 79730 -82185), खादों की उपलब्धता के लिए ए.डी.ओ. (इनपुट्स) श्री गिरिश (94782 -71833) और मुख्य खाद इंस्पेक्टर गुरजीत सिंह बराड़ (80546 -00004), कीटनाशकों की उपलब्धता के लिए कृषि विकास अफ़सर पंकज सिंह (94630 -73047), सिंचाई पानी के लिए हाईड्रोलोजिस्ट जसवंत सिंह (87258 -27072), मशीनरी सबंधी दिक्कतों के लिए इंजीनियर राजन कुमार ढल (98551 -02604) और फसलों की बीजाई और अन्य तकनीकी जानकारी के लिए कृषि विकास अफ़सर (सूचना) सुरिन्दर सिंह (98146 -65016) की ड्युूटी लगाई गई है। इसके अलावा किसान पूछताछ के लिए किसान कॉल सैंटर 1800 -180 -1551 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
जीरकपुर नगर परिषद चुनाव: बलटाना के वार्ड नंबर 31 से नीतू चौधरी ने गाड़े झंडे नैशनल शेड्यूल्ड कास्टस एलायंस और दलित संघर्ष मोर्चा ने कैप्टन सरकार के अड़ियल व्यवहार के खिलाफ दलित महापंचायत बुलाने का निर्णय प्रतिबंधित चायना डोर बेचने जा रहा व्यक्ति काबू, डोर के 110 गट्टू बरामद सवाल: ‘केंद्र सरकार खेती कानून रद्द क्यों नहीं करती?’ केंद्र की जि़द्द अमानवीय: कैप्टन डेराबस्सी में वर्ल्ड फ्लू ने दी दस्तक गणतंत्रता दिवस पर सुरक्षा को लेकर महिला पुलिस फ्रंटलाईन पर ‘आप’ ने 26 जनवरी के ‘किसान ट्रैक्टर परेड’ के समर्थन का किया ऐलान आप प्रतिनिधिमंडल निकाय चुनाव को लेकर राज्य चुनाव आयुक्त से मिला 200 जरूरतमंद परिवारों को बांटे जूते और दवाईया तीन अलग-अलग गिरोहों के पांच सदस्य हथियार,जाली भारतीय करंसी और चोरी के वाहनों सहित काबू