ENGLISH HINDI Saturday, May 30, 2020
Follow us on
 
पंजाब

प्रवासी मजदूरों बिना कटेगी प्रदेश में गेहूं की फसल

April 04, 2020 08:10 PM

बरनाला, अखिलेश बंसल/करन अवतार:
कोरोना वायरस ने जहां पूरे विश्व का टाइम-टेबल बिगाड़ दिया है वहीं कृषि को भी प्रभावित किया है। देशव्यापी लगे कफ्र्यू के कारण रेलगाडिय़ां व परिवहन सेवाएं बहाल नहीं होने से पंजाब के किसानों को इस बार प्रवासी मजदूर नहीं मिल सकेंगे, अत: प्रदेश के किसानों को प्रवासी मजदूरों के बिना गेहूं की फसल लोकल मजदूरों से ही कटवानी पड़ेगी। इसके अलावा गत वर्षों में आजाद मर्जी से फसल की कटाई करने वाले किसानों को सरकार द्वारा जारी किए हर आदेश की पालना भी करनी होगी।
हर कार्य के लिए समय किया निर्धारित:
गेहूं की फसल की कटाई, विभिन्न कृषि कार्यों एवं किसानों व खेत मजदूरों का खेतों में पहुंचने से लेकर वापिस लौटने तक का हर समय निर्धारित किया गया है। किसान सुबह 6 बजे से 9 बजे तक खेतों में एंट्री ले सकेंगे और सायं 7 बजे से 9 बजे के बीच घर लौट सकेंगे। फसल की कटाई बोआई और ढोआई के लिए इस्तेमाल होने जाने वाली मशीनरी के चलने का समय प्रात: 8 से शाम 7 बजे तक ही होगा। कृषि मशीनरी की मुरम्मत व स्पेयर पार्टस की दुकानों का समय प्रात: 6-00 बजे से प्रात: 9-00 बजे तक का होगा। दुकानदारों को स्पेयर पार्टस की होम डिलीवरी की जाएगी। बीज, खाद व कीटनाशक दवा दुकानें प्रात: 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक खुलेंगी। भूसा वाली मशीन स्ट्रा-रीपर पहली मई से चलाने तथा गेहूं की फसल की नाड़ी को नहीं जलाने के आदेश हैं।
इन आदेशों का भी करना होगा पालन:
कोरोनावायरस (कोविड-19) की रोकथाम के लिए राज्य सरकार द्वारा किसानों व खेत मजदूरों को कहा गया है कि फसल की कटाई हाथों से ही करनी होगी और उसके बाद अगली फसल की बोआई खुद ही करनी होगी। फसल कटाई के वक्त मुंह पर मास्क, हाथों की सफाई, सैनेटाईजऱ का प्रयोग करना ध्यान में रखना होगा। एक ही जगह पर 10 से अधिक व्यक्ति मौजूद नहीं होंगे। सभी को दो मीटर की सोशल डिस्टेंसी भी बरकरार रखनी होगी।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
पंजाब विजीलैंस ब्यूरो द्वारा 8 अधिकारियों और कर्मचारियों को दी गई सामान्य विदाई परिवहन साधनों द्वारा पंजाब में आने वालों के लिए दिशा-निर्देश जारी पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने घोषित किया पाँचवी, आठवीं और दसवीं कक्षा का परिणाम पंजाब के ब्राह्मणों ने की अल्पसंख्यक में शामिल करने की मांग शिक्षा विभाग में ठेके पर काम करते 496 कर्मियों के कार्यकाल में साल की वृद्धि को मंज़ूरी अध्यापक के 12 वर्षीय गुमशुदा लड़के की वापसी के लिए उपायुक्त ने लखनऊ भेजी कार, दो महीने बाद परिवार से मिला बच्चा जुर्माने में भारी वृद्धि: अब सार्वजनिक स्थानों पर मास्क न पहनने पर होगा 500 रुपए का जुर्माना बीज घोटाला: सीबीआई से जांच के डर से राज्यभर के सीइएओ ने बीज की दुकानों पर दौड़ाई टीमें रेलगाडिय़ों से यात्रा करने वालों के लिए दिशा-निर्देश जारी सामाजिक सुरक्षा विभाग में 94 सुपरवाइजऱ पदों के नतीजों का एलान