ENGLISH HINDI Saturday, May 30, 2020
Follow us on
 
राष्ट्रीय

5 अप्रैल को 9 बजे बत्तियां बुझाए जाने दौरान ग्रिड की स्थिरता बनाए रखने के लिए पुख्‍ता प्रबंध

April 04, 2020 08:15 PM

नई दिल्ली, फेस2न्यूज:
प्रधानमंत्री ने देशवासियों से 5 अप्रैल को रात 9 बजे से लेकर 9:09 बजे तक स्वेच्छापूर्वक बत्तियां बुझाने की अपील की है। ऐसी आशंकाएं व्‍यक्‍त की जा रही हैं कि इसके कारण ग्रिड में अस्थिरता तथा वॉल्‍टेज में उतार-चढ़ाव की स्थिति उत्‍पन्‍न हो सकती है, जिससे इलैक्ट्रिक उपकरणों को नुकसान पहुंच सकता है। ये आशंकाएं अनुपयुक्‍त हैं।
भारतीय बिजली ग्रिड सुदृढ़ एवं स्थिर है तथा मांग में होने वाली भिन्‍नताओं से निपटने के लिए इसमें पुख्‍ता प्रबंध और प्रोटोकॉल मौजूद हैं।
प्रधानमंत्री की अपील है कि 5 अप्रैल को रात 9 बजे से लेकर 9:09 बजे तक अपने घरों की बत्तियां बुझाई जाएं। स्‍ट्रीट लाइट्स को बुझाने अ‍थवा घरों में कम्‍प्‍यूटर, टीवी, पंखे, रेफ्रिजरेटर और ए सी को बंद करने का आह्वान नहीं किया गया है। केवल बत्तियां बुझानी हैं। अस्‍पतालों और सार्वजनिक सुविधाओं, नगर निगम सेवाओं, कार्यालयों, पुलिस स्‍टेशनों, विनिर्माण कारखानों आदि जैसी अन्‍य आवश्‍यक सेवाओं की बत्तियां जलती रहेंगी। प्रधानमंत्री ने केवल घरों की बत्तियां बुझाने का आह्वान किया है।
समस्‍त स्‍थानीय निकायों को सार्वजनिक सुरक्षा हेतु स्‍ट्रीट लाइट्स जलते रहने देने का परामर्श दिया गया है।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और राष्ट्रीय ख़बरें
कितनी गहरी हैं सनातन संस्कृति की जड़ें कोरोना से युद्ध में रणनीति और वैज्ञानिक दृष्टिकोण का अभाव सीआईपीईटी केंद्रों ने कोरोना से निपटने के लिए सुरक्षात्मक उपकरण के रूप में फेस शील्ड विकसित किया एन.एस.यू.आई. ने छात्रों को एक-बार छूट देकर उत्तीर्ण करने का किया आग्रह एम्स ऋषिकेश में कोविड पॉजिटिव चार अन्य मामले सामने आए एम्स ऋषिकेश में कोविड पॉजिटिव के पांच नए मामले सामने आए उत्तराखंड में कोरोना संक्रमित लोगों का आंकड़ा 317 पहुंचा, सभी 13 जिले ऑरेंज जोन में चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ के बाद बंगाल में एनडीआरएफ की 10 अतिरिक्त टीमें तैनात की गई "जैव विविधता भारतीय संस्कृति का अनिवार्य हिस्सा है": शेखावत कोविड—19 परीक्षण में 9 पॉजिटिव