ENGLISH HINDI Tuesday, June 02, 2020
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
हरियाणा: व्यक्तिगत डिस्टेंसिंग की पालना के साथ सभी दुकानें 9 से सायं 7 बजे तक खोलने की स्वीकृतिमॉनसून ऋतु (जून–सितम्बर) की वर्षा दीर्घावधि औसत के 96 से 104 प्रतिशत होने की संभावनासमाजसेवी रविंद्र सिंह बिल्ला और टीम की तरफ से बाँटे जा रहे लंगर का हुआ समापन पंजाब में मैन मार्केट, सैलून, शराब की दुकानों, सपा आदि निर्धारित संचालन विधि की पालना के साथ आज से खुलेकांगड़ा में आए कोरोना पॉजिटिव आठ नए मामलेपीएनबी बैंक का ताला तोड़कर नकाबपोशों ने किया लूटने का प्रयासकांग्रेसी मंत्रियों ने केंद्र द्वारा संघीय ढांचे का गला घोंटने पर बादलों को घेराकोरोना महामारी के बावजूद मानवता भलाई हेतु रक्तदान शिविर का आयोजन
हिमाचल प्रदेश

तब्लीगी जमात में भाग लेने वालों की दें त्वरित सूचना

April 05, 2020 01:44 PM

धर्मशाला, (विजयेन्दर शर्मा) उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि तीन कोरोना के संदिग्ध मामलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए जिला प्रशासन की ओर से कारगर कदम उठाए जा रहे हैं। लोगों की आवाजाही को पूर्णतयः अंकुश लगाया जा रहा है सीमांत क्षेत्रों में चौकसी बढ़ाई गई है और लोगों से घरों में ही रहने की हिदायतें दी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि कांगड़ा जिला के कई स्थानों पर लोगों को खाद्य वस्तुओं तथा दवाइयों की होम डिलीवरी की व्यवस्था भी की गई है ताकि कम से कम लोग आवश्यक खाद्य सामग्री खरीदने के लिए घर से बाहर निकलें। उन्होंने कहा कि घुमंतु परिवारों, मजदूरों को भी राशन उपलब्ध करवाने के लिए उपयुक्त कदम उठाए गए हैं। उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित मरकज में आयोजित तब्लीगी जमात में मार्च माह में भाग लेकर कांगड़ा जिला में लौटे सभी लोगों तथा इनके संपर्क में आए व्यक्तियों के बारे में जानकारी जिला प्रशासन या टोल फ्री नंबर 104 तथा 1077 पर उपलबध करवाना अनिवार्य है। उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि जानकारी छुपाने वाले व्यक्तियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
नेहरू युवा केंद्र तथा एनसीसी की सेवाएं लेने को बनेगा प्लान:
उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि कोरोना महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए नेहरू युवा केंद्र, एनसीसी तथा एनएसएस के स्वयंसेवियों की भी सेवाएं चरणबद्व तरीके से ली जाएंगी इसके साथ ही आवश्यकता पड़ने पर अन्य स्वैच्छिक संस्थाओं को भी इसमें शामिल किया जाएगा इस के लिए जिला स्तर पर प्लान तैयार किया जा रहा है। इसमें दुकानों के बाहर उपभोक्ताओं के बीच न्यूनतम दूरी स्थापित करवाने, बुर्जुगों के लिए दवाई या अन्य खाद्य सामग्री लाने में मदद करने के साथ साथ अन्य और भी महत्वपूर्ण कार्य सौंपे जाने बारे विचार किया जा रहा है।
जिला में आवश्यक खाद्य वस्तुओं की आपूर्ति:
उपायुक्त राकेश प्रजापति ने बताया कि 03 अप्रैल को कांगड़ा जिला में 86 गाड़ियां दूध की, 253 सब्जियों के वाहन, 14 वाहन ब्रेड के, अनाज की 290 गाड़ियों मेडिसन की 67 वाहनों द्वारा आपूर्ति की गई है। खाद्य निगम के गोदामों में दो महीने के राशन के भंडारण किया गया है।
कांगड़ा जिला की सीमाओं पर 279 लोग किए क्वारंटीन
कांगड़ा जिला में बाहरी राज्यों तथा जिलों से आने वाले लोगों को सीमांत क्षेत्रों में ही क्वारंटीन किया जा रहा है। उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि बाहरी राज्यों तथा जिलों में आने तथा जाने पर बिल्कुल रोक रहेगी। उन्होंने कहा कि कांगड़ा जिला की सीमाओं पर ही 279 लोगों को 14 दिन के लिए क्वारंटीन किया गया है। कांगड़ा जिला में 48 जगहों पर क्वारंटीन सेंटर चिह्न्ति किए गए हैं इनमें करीब 5560 लोगों को रखने की क्षमता है।
डायलेसिस के रोगियों के लिए व्यवस्था:
उपायुक्त ने बताया कि कांगड़ा जिला में डायलेसिस के 64 रोगी चिह्न्ति किए गए हैं तथा इन रोगियों को यातायात की सुविधा प्रशासन द्वारा उपलब्ध करवाई जाएगी तथा उक्त रोगी धर्मशाला के डायलेसिस सेंटर या डा विक्रम कटोच मोबाइल नंबर 9816599899 पर संपर्क कर सकते हैं।
अस्पतालों में फ्लू कार्नर:
उपायुक्त ने बताया कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तथा स्वास्थ्य संस्थानों में अलग से फ्लु कार्नर स्थापित किए गए हैं इनमें ही चेकअप करवाया जा सकता है।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें