ENGLISH HINDI Thursday, January 28, 2021
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
एसबीपी हाउसिंग प्रोजेक्ट के आनंद टावर की नौवीं मंजिल में लगी आग मां भारती के पाठ के पश्चात कांग्रेस पूर्वांचल सेल ने लहराया तिरंगागणतन्त्र दिवस पर केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो के 30 अधिकारियों व कार्मिकों को विशिष्ट सेवा तथा सराहनीय सेवा पदक30,000 रु. की कथित धूसखोरी मामले में क्षेत्रीय श्रम आयुक्त तथा एक व्यक्ति गिरफ्तारध्वजारोहण करने बरनाला पहुंचे स्वास्थय मंत्री सिद्धू को दिखाये काले झंडेदिल्ली में कुछ अराजक तत्वों द्वारा हिंसा असहनीय, किसानों को दिल्ली की सरहदों पर लौटने की अपीलसीटीयू वार्षिक चुनाव : रेल इंजन पैनल ने शेर पार्टी को करारी शिकस्त दी धरमिंदर सिंह राही बने प्रधानचंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस और ओंकार चैरिटेबल ट्रस्ट ने चलाया ट्रैफिक रूल्स एंड रेगुलेशन अवेयरनेस ड्राइव
राष्ट्रीय

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन का जन्म रिकार्ड ठीक करने सम्बन्धी संशोधित निर्देश जारी

April 07, 2020 07:06 PM

चंडीगढ, संजय मिश्रा:
COVID-19 लॉक डाउन में पी एफ के मेम्बर्स को आर्थिक तंगी से बचाने के लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने पीएफ सदस्यों को अपने जन्म रिकार्ड ठीक करने की सुविधा सम्बन्धी संशोधित निर्देश जारी किए हैं। इस महामारी के समय अपने ऑनलाइन सेवाओं की उपलब्धता और पहुंच को विस्तार देने के उद्देश्य से ईपीएफओ ने रविवार को पीएफ सदस्यों को उनके ईपीएफओ रिकॉर्ड में दर्ज जन्म तिथि को सही कराने के लिए मेम्बर्स के आधार में वर्णित जन्मतिथि को स्वीकार करने की बात कही है बशर्ते कि यह भिन्नता तीन साल से कम की हो, ये बदलाव ऑनलाइन सदस्यों की जन्म तिथि को सत्यापित करने में सक्षम बनाएगा और बदलाव आग्रहों के अधिप्रमाणन और प्रोसेसिंग समय में कमी लाएगा।
ज्ञात हो कि इसके पहले मेम्बर्स के जन्म तिथि में शुद्धिकरण के आवेदन में आधार तभी स्वीकार की जाती थी अगर भिन्नता एक साल या उससे कम हो।
ईपीएफओ ने कोविड-19 महामारी पर काबू पाने में अपने पीएफ संचयों से गैर वापसी योग्य अग्रिम का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आग्रह करने में वित्तीय संकटग्रस्त पीएफ सदस्यों को सक्षम बनाते हुए अपने फील्ड अधिकारियों को ऑनलाइन आग्रहों के निपटान में तेजी लाने को कहा है। जन्म तिथि के रिकार्ड को ठीक करने की सुविधा प्रदान करने के लिए अपने फील्ड अधिकारियों को संशोधित निर्देश जारी किए हैं ताकि उनका यूएएन केवाईसी मुकम्मल हो सके और पीएफ अभिदाता शुद्धिकरण के आग्रहों को ऑनलाइन जमा कर सके।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और राष्ट्रीय ख़बरें
गणतन्त्र दिवस पर केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो के 30 अधिकारियों व कार्मिकों को विशिष्ट सेवा तथा सराहनीय सेवा पदक 30,000 रु. की कथित धूसखोरी मामले में क्षेत्रीय श्रम आयुक्त तथा एक व्यक्ति गिरफ्तार दिल्ली में कुछ अराजक तत्वों द्वारा हिंसा असहनीय, किसानों को दिल्ली की सरहदों पर लौटने की अपील बालिका दिवस मनाने का उद्देश्य बालिका के अधिकारों की जागरूकता को बढ़ावा देना: उप निदेशक लापता बच्चों को तलाश कर परिजनों को सौंपने में प्रतिबद्धता के लिए एएसआई राजेश सम्मानित सशस्त्र बलों में महिलाओं के लिए समान अवसर खेती कानूनों के विरुद्ध संघर्ष में शहीद हुए 162 किसानों को केंद्र 25-25 लाख का मुआवज़ा दे: पंजाबी कल्चरल कौंसल 23 जनवरी को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में हल्की/गरज के साथ वर्षा होने की संभावना डीआरडीओ ने किया स्‍मार्ट एंटी एयरफील्‍ड वेपन का सफल उड़ान परीक्षण सरकार और किसान संगठनों के बीच आज ग्‍यारहवें दौर की बैठक हुई