ENGLISH HINDI Saturday, May 30, 2020
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
बॉलीवुड हंगामा पेश करता है सोशल पे वोकल- सबसे नये वायरल सेलीब्रिटी वीडियोज के साथ आपकी हंसी की साप्ताहिक खुराकपंजाब विजीलैंस ब्यूरो द्वारा 8 अधिकारियों और कर्मचारियों को दी गई सामान्य विदाईपरिवहन साधनों द्वारा पंजाब में आने वालों के लिए दिशा-निर्देश जारीपंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने घोषित किया पाँचवी, आठवीं और दसवीं कक्षा का परिणामपंजाब के ब्राह्मणों ने की अल्पसंख्यक में शामिल करने की मांगकोरोना से युद्ध में रणनीति और वैज्ञानिक दृष्टिकोण का अभावलाॅकडाउन में विभिन्न हेल्पलाइन नम्बरों से लोगों को मिली राहतशिक्षा विभाग में ठेके पर काम करते 496 कर्मियों के कार्यकाल में साल की वृद्धि को मंज़ूरी
हरियाणा

विद्यार्थियों को तनाव और मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित परेशानियों से मुक्ति दिलाने के लिए हेल्पलाइन लांच

April 10, 2020 01:30 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज

हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री कंवर पाल ने उच्चतर शिक्षा विभाग के विद्यार्थियों को तनाव और मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित परेशानियों से मुक्ति दिलाने के लिए आज 24&7 हेल्पलाइन लांच की। माना जा रहा है कि कोवीड-19 की महामारी के कारण कुछ विद्यार्थी तनावग्रस्त हो सकते हैं। 
शिक्षा मंत्री ने विडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से अपने जगाधरी (यमुनानगर) निवास से हेल्पलाइन शुरू करने के बाद कहा कि हमारे राज्य के उच्चतर शिक्षा विभाग की कक्षाओ में पढऩे वाले अधिकांश छात्र निम्न मध्यम वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों से हैं और उन्हें अपने तनाव के स्तर को कम करने के लिए कोई भी समाधान और मार्गदर्शन नहीं मिलता है। ऐसे छात्र, जो द्यशष्द्मस्रश2ठ्ठ के कारण तनावग्रस्त होकर अपनी पढ़ाई न छोड़ दें, उनकी काउन्सलिंग के लिए यह हेल्पलाइन 24&7 एक मार्गदर्शक एजेंट के रूप में काम करेगी।
यहां यह भी उल्लेख करना उचित होगा कि विभाग ने छात्रों के बीच मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित मुद्दे, तनाव, चिंता, अवसाद, असंतोष को कम करने और आगे बढऩे को प्रेरित करने के लिए चार सरकारी कॉलेजों में ‘मेसर्स योवर दोस्त’ एजेंसी के साथ मिलकर एक काउंसलिंग हेल्पलाइन शुरू की है। लेकिन फिलहाल नेशनल लॉकडाउन की इस अवधि के दौरान, हरियाणा में सरकारी कॉलेजों के सभी छात्रों के लिए मैसर्स ङ्घशह्वह्म्ष्ठशह्यह्ल द्वारा प्रदान की जाने वाली हेल्पलाइन की सेवाओं का विस्तार करने का निर्णय लिया गया है। खास बात यह है कि इस एजेंसी ने कोविड-19 की संकट की इस घड़ी में इसे मुफ्त में करने पर सहमति व्यक्त की है। उच्चतर कक्षाओं में पढऩे वाले करीब 3.5 लाख छात्रों की बड़ी मात्रा में कॉल का प्रबंधन करने के लिए, विभाग ने एक अन्य एजेंसी ‘मैसर्स टच बेस’ के साथ भी करार किया है जो टेलीमेडिसिन ऐप प्रदान करेगा। मैसर्स टचबेस एजेंसी हरियाणा के सरकारी कॉलेजों व यूनिवर्सिटी में पढ़ाने वाले मनोविज्ञान के शिक्षकों को परामर्श देने के लिए भी सहमत हो गई है। यहीं नही 180 मनोविज्ञान शिक्षकों को पहले से ही एजेंसी द्वारा प्रशिक्षित किया जा चुका है जो इस कोवीड-19 संकट के दौरान छात्रों को परामर्श देंगे।
शिक्षा मंत्री ने बताया कि वर्तमान हालातों में यह 24&7 हेल्पलाइन विद्यार्थियों के लिए लाभदायक सिद्ध होगी। हेल्पलाइन के शुभारंभ अवसर पर चंडीगढ़ में उच्चतर शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव श्री अंकुर गुप्ता, महानिदेशक श्री अजीत बालाजी जोशी के अलावा साथ-साथ 180 मनोविज्ञान शिक्षक भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग मोड के माध्यम से राज्यभर में विभिन्न स्थानों पर उपस्थित थे। 

 

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हरियाणा ख़बरें
सैनिक की गर्भवती पत्नी कोरोना पॉजिटिव, अम्बाला के मिलिट्री अस्पताल में भर्ती चौकसी ब्यूरो ने दिया 7 राजपत्रित व 3 अराजपत्रित अधिकारियों के विरूद्ध जांच सीबीआई से करवाने का सुझाव एक आईएएस अधिकारी स्थानांत्रित टैक्सी, कैब एग्रीगेटर, मैक्सी कैब और ऑटो रिक्शा चलाने के दिशानिर्देश जारी विपक्ष को तसल्ली करवा देंगे: विज थोक एवं परचून विक्रेताओं की अनियमितताओं पर 763 चालान किये गये स्वास्थ्य से जुड़े तीन महत्वाकांक्षी कार्यक्रमों का शुभारंभ मजदूरों को अपने गृह राज्यों में पैदल न जाने देने के जिला उपायुक्तों को निर्देश हरियाणा : यात्रियों को एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने के लिए विभिन्न रूटस को संचालित करने का निर्णय कंवर राजाराम बने भारतीय नरेंद्र मोदी संघ हरियाणा के चेयरमैन, स्वतंत्र कुमार सूद पंचकूला जिला प्रधान