ENGLISH HINDI Monday, June 01, 2020
Follow us on
 
पंजाब

लॉकडाऊन—2 हरियाणा, पंजाब व हिमाचल में कृषि-गतिविधियां प्रारंभ

April 17, 2020 06:15 PM

चण्डीगढ, फेस2न्यूज:
लॉकडाऊन का द्वितीय चरण प्रारंभ हो चुका है परन्तु इसके बावजूद हरियाणा, पंजाब व हिमाचल प्रदेश जैसे राज्यों के किसानों व लोगों के जोश पर कोई अंतर नहीं पड़ा। कृषि-आधारित इन राज्यों में इस समय फ़सलों की कटाई का मौसम चल रहा है तथा कृषि से संबधित गतिविधियां अपने शिखर पर हैं। लॉकडाऊन के प्रथम चरण में, भारत सरकार ने कोविड-19 संबंधाी जागरूकता फैलाने हेतु विभिन्न मीडिया-मंचों पर एक ज़ोरदार अभियान चलाया था तथा इस वायरस के संक्रमण को रोकने हेतु आम जनता को कुछ विशेष उपायों पर चलने की आहवान किया था। इस समय कृषि से जुड़े सभी व्यक्ति व किसान अपनी दिनचर्या की कृषि गतिविधियों के दौरान उन सावधानियों का पूर्णतया पालन कर रहे हैं।
कृषि उपकरणों का उपयोग करने से पूर्व उन्हें अच्छी तरह से साफ़ (सैनिटाईज़) किया जा रहा है, जैसे कि हरियाणा में चरखी दादरी ज़िले के गांव चरिया में देखा जा सकता है। पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश के शिमला निवासी किसान महेन्द्र शर्मा ने आगामी फ़सल हेतु अपनी भूमि पहले ही जोतनी प्रारंभ कर दी है। पंजाब में संगरूर के एक किसान ने अपनी मशीन सैट करते हुए कहा कि वह भारत सरकार के आभारी हैं, जिस ने कृषि के इस महत्त्वपूर्ण समय उन्हें यह सभी आवश्यक कार्य निपटाने हेतु ढील दी है।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
दूरदर्शिता या मूर्खता बच्चों को तनावमुक्ती की नि:शुल्क काउंसलिंग सेवाएं दे रहे हैं द्रोणाचार्य अवार्ड हासिल प्राचार्य मित्तल पाकिस्तान और एस.जे.एफ. ने पंजाब में गड़बड़ी की तो नतीजे भुगतने होंगे— कैप्टन किसानों को मुफ़्त बिजली मिलती रहेगी: कैप्टन लॉकडाउन 30 जून तक बढ़ाने का ऐलान पंजाब विजीलैंस ब्यूरो द्वारा 8 अधिकारियों और कर्मचारियों को दी गई सामान्य विदाई परिवहन साधनों द्वारा पंजाब में आने वालों के लिए दिशा-निर्देश जारी पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने घोषित किया पाँचवी, आठवीं और दसवीं कक्षा का परिणाम पंजाब के ब्राह्मणों ने की अल्पसंख्यक में शामिल करने की मांग शिक्षा विभाग में ठेके पर काम करते 496 कर्मियों के कार्यकाल में साल की वृद्धि को मंज़ूरी