ENGLISH HINDI Saturday, September 26, 2020
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
अबोहर तस्वीर के सम्पादक राजेश सचदेवा को भार्याशोककिसानों के गुस्से के आगे सिवल-पुलिस प्रशासन की हुई बस, व्यापारी डराकिसान आक्रोष: डेराबस्सी में जाम किया गया चंडीगढ़ दिल्ली हाईवेभारत में हर वर्ष मुंह के कैंसर के सवा लाख नए केस, मुंह के कैंसर के 80 प्रतिशत केसों का कारण तंबाकू: डा. राजन साहूडेराबस्सी में निर्माणाधीन दो मंजिला बिल्डिंग धराशाही, चार की मौत मुख्यमंत्री का निजी सहायक बनकर अधिकारियों और अन्यों को धोखा देने वाला सिपाही गिरफ्तारहरियाणा: पुलिस ने 3 बच्चों सहित चार लापता को परिवार से मिलवायाछात्रवृति योजनाओं की ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 30 नवम्बर
हरियाणा

हमारा लक्ष्य प्रत्येक पात्र लाभार्थी को सरकार की सभी कल्याणकारी नीतियों और योजनाओं का लाभ मिले: मनोहर

April 20, 2020 09:32 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश सरकार का लक्ष्य है कि राज्य में प्रत्येक पात्र लाभार्थी को सरकार की सभी कल्याणकारी नीतियों और योजनाओं का लाभ मिले। उन्होंने परिवार पहचान पत्र के तहत आने वाले हर परिवार का एक डाटाबेस एकत्र करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि 9 लाख से अधिक परिवारों का सत्यापन मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के तहत पूरा किया गया है, इसलिए उच्च शिक्षण संस्थानों और स्कूलों को एडमिशन के समय बच्चों से ‘परिवार पहचान पत्र’ फार्म भरवाने के लिए कहा जाए ताकि हर घर का तथ्यात्मक डेटा एकत्र किया जा सके।

मुख्यमंत्री आज यहां वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना (एमएमपीएसवाई) के संबंध में अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

इसके अलावा, सामाजिक सुरक्षा पेंशन के अंतर्गत कवर होने वाले सभी प्रस्तावित लोग ‘परिवार पहचान पत्र’ के तहत शामिल किए जा सकते हैं, ताकि इस डाटा का उपयोग विभागों द्वारा विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ वास्तविक लाभार्थी को देने के लिए किया जा सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत आने वाले परिवारों, जिसमें बीपीएल, एपीएल और ओपीएच परिवार शामिल हैं, को भी अपने परिवार के विवरणों को परिवार पहचान पत्र में अपडेट करने के लिए कहा जाना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा में वर्तमान में काम कर रहे घरेलू सहायकों और मजदूरों को एक अलग श्रेणी के तहत शामिल करने की संभावनाएं तलाशी जाएं।

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव और नागरिक संसाधन सूचना विभाग के प्रधान सचिव श्री वी. उमाशंकर ने बताया कि वर्तमान में 18,27,537 परिवारों के डाटा को 'परिवार पहचान पत्र' में जोड़ा व अपडेट किया गया है, जबकि मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना में 12,56,311 परिवार पंजीकृत किए गए हैं और 9,08,259 परिवारों को ट्रेजरी अधिकारियों द्वारा सत्यापित किया गया है।

उन्होंने बताया कि अन्य लिंकेज के माध्यम से मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के सुदृढ़ीकरण के लिए योजनाएं बनाई जा रही हैं और राज्य के डाटाबेस को परिवार पहचान पत्र के साथ एकीकृत किया जाएगा। उन्होंने बताया कि लाभार्थी पंजीकरण, सत्यापन और भुगतान के वितरण सहित पूरी प्रक्रिया पेपर लैस है।

बैठक में मुख्य सचिव श्रीमती केशनी आनन्द अरोड़ा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री राजेश खुल्लर, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के प्रधान सचिव श्री अंकुर गुप्ता, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव और नागरिक संसाधन सूचना विभाग के प्रधान सचिव श्री वी. उमाशंकर, सामान्य प्रशासन विभाग के प्रधान सचिव, श्री विजयेंद्र कुमार, स्वर्ण जयंती हरियाणा वित्तीय प्रबंधन संस्थान के महानिदेशक श्री विकास गुप्ता उपस्थित थे।

 

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हरियाणा ख़बरें
हरियाणा: पुलिस ने 3 बच्चों सहित चार लापता को परिवार से मिलवाया 25 आईपीएस और 9 एचपीएस अधिकारियों के स्थानांतरण सरकारी मंडियां बंद नहीं होंगी, प्रत्येक जिले में होगी विशेष ‘कृषि अदालत’ की स्थापना: मुख्यमंत्री होम आइसोलेशन दौरान चिकित्सा विभाग की टीमें नियमित करेंगी जांच बीएसएनएल का बेड़ा गर्क कर रहे अधिकारी, महीनों से सैकड़ों फोन-इंटरनेट बंद निजी सुरक्षा एजेंसियों की लाइसेंस वैधता को 31 दिसंबर तक बढ़ाया कठिन हालातों में भी हार न मानने का संदेश देती सुराही : चौटाला एक आईएएस अधिकारी और पांच एचसीएस अधिकारियों कोअतिरिक्त कार्यभार अवैध रूप से यमुना से रेत ले जाते चार डम्परों को पकड़ा कार से 90 किलोग्राम गांजा बरामद, दो व्यक्ति गिरफ्तार