ENGLISH HINDI Thursday, May 28, 2020
Follow us on
 
पंजाब

कोविड-19 से निपटने के लिए इजराईल से तकनीकी सहायता और महारत की मांग

May 01, 2020 07:01 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
कोविड-19 महामारी को और फैलने से रोकने संबंधी यत्नों को और तेज करते हुए पंजाब सरकार ने इजराईल से तकनीकी सहायता और महारत की माँग की है ताकि कोरोनावायरस के साथ प्रभावशाली ढंग से निपटा जा सके।
कोविड-19 महामारी ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है, इजराइल ने इसे घटाने और प्रभावी ढंग से निपटने के लिए कई तकनीकी उपकरण तैयार किये हैं।
जानकारी देते हुए प्रवक्ता ने बताया कि इन्वैस्ट पंजाब ने इस सम्बन्ध में भारत में इजराईल के दूतावास के साथ एक विशेष वैबिनार के द्वारा तालमेल किया जोकि इजराईल के कोविड-19 संबंधी प्रबंधन के लिए की गई तकनीकी उन्नती पर आधारित थी।
वैबिनार के दौरान कई तकनीकी उपकरणों पर विचार-विमर्श किया गया। यह एक एक महत्वपूर्ण तकनीकी उपकरण है जो न केवल नागरिकों को सही और ताजा जानकारी प्रदान करता है बल्कि राज्य सरकार को डेटा और मौजूदा रूझानों की सहायता से प्रभावशाली नीति तैयार करने में सहायता करता है। पंजाब सरकार कोविड-19 महामारी के विरुद्ध राज्य सरकार के यत्नों को और आगे बढ़ाने के लिए इजराईल द्वारा इस्तेमाल की गई तकनीकी विधियों और इसके संभावित लाभों का आकलन करेगी।
प्रवक्ता ने आगे बताया कि यह वैबिनार राज्य की आर्थिकता को मजबूत करने के लिए विभिन्न प्रमुख क्षेत्रों में पंजाब और इजराईल सरकार के प्रयासों की श्रृंखला का सबसे ताजा उदाहरण था।
जिक्रयोग्य है कि इजराईली माहिर पंजाब सरकार से मिलकर वाॅटर मैनेजमेंट योजना विकसित करने के लिए राज्य के जल स्रोतों के संरक्षण और बेहतर प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। पंजाब राज्य किसान आयोग ने डेयरी सैक्टर को बढ़ावा देने के लिए इजराईली डेयरी माहिर श्री येहूदा सपरेचर की सेवाएं ली हैं जिसके अंतर्गत परिणाममुखी ढंग से किसानों की आय की पूर्ति की जा सकती है।
गौरतलब है कि साल 2018 में इजराईल के दौरे के दौरान मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व में पंजाब सरकार के एक प्रतिनिधिमंडल ने इजराईल के ए.आर.ए.वी.ए. इंस्टीट्यूट, तेल अवीव यूनिवर्सिटी (टी.ए.यू.) और गैलिली इंटरनेशनल मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट के साथ पंजाब के मुद्दों को हल करने के लिए तीन समझौतों पर हस्ताक्षर किये थे।
वैबिनार के दौरान विचार-विमर्श में प्रमुख वक्ताओं में हिस्सा लेने वालों में इजराइल के स्वास्थ्य मंत्रालय के पब्लिक हैल्थ सर्विसिज के डायरैक्टर प्रो. सिएगल सदेतजकी, एमडी, एमपीएच, श्रीमती रोना कैसर, मुख्य सूचना अधिकारी, इजराईल के स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शिरकत की गई और इस वैबिनार को श्री ओफर फोहरे, डायरैक्टर, सेवा और डाटा प्रबंधन, विदेशी व्यापार प्रबंधन, इजराईली आर्थिकता और उद्योग मंत्रालय द्वारा संचालित किया गया।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
.अब पत्रकारों ने छाती पर लिखना शुरु किया मैं भी हूं पत्रकार पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री पंजाब चैप्टर ने की मीडिया उद्योग को राहत देने की मांग पंजाब राज्य में दाखि़ल होने वाले सभी यात्रियों के लिए व्यापक दिशा-निर्देश जारी चंडी माता मंदिर पर अधिग्रहण के विरोध की आग पहुंची पंजाब राणेवाल कत्ल कांड की ‘आप’ ने की जोरदार निंदा वैश्विक कोरोना संकट होने के बावजूद लोग नहीं ले रहे सबक पुलिस और मनोचिकित्सक करेंगे घरेलू हिंसा से प्रभावित महिलाओं की समस्याओं का हल 45 पुलिस अधिकारियों के तबादले हॉकी स्टार पद्म श्री बलबीर सिंह सीनियर का पूरे राजकीय सम्मान सहित अंतिम संस्कार पंजाब में आपातकालीन चिकित्सा ई-पास एक भ्रम: क्या कोई कार्रवाई करेगा?