ENGLISH HINDI Saturday, September 26, 2020
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
अबोहर तस्वीर के सम्पादक राजेश सचदेवा को भार्याशोककिसानों के गुस्से के आगे सिवल-पुलिस प्रशासन की हुई बस, व्यापारी डराकिसान आक्रोष: डेराबस्सी में जाम किया गया चंडीगढ़ दिल्ली हाईवेभारत में हर वर्ष मुंह के कैंसर के सवा लाख नए केस, मुंह के कैंसर के 80 प्रतिशत केसों का कारण तंबाकू: डा. राजन साहूडेराबस्सी में निर्माणाधीन दो मंजिला बिल्डिंग धराशाही, चार की मौत मुख्यमंत्री का निजी सहायक बनकर अधिकारियों और अन्यों को धोखा देने वाला सिपाही गिरफ्तारहरियाणा: पुलिस ने 3 बच्चों सहित चार लापता को परिवार से मिलवायाछात्रवृति योजनाओं की ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 30 नवम्बर
पंजाब

गेस्ट फेकल्टी लैक्चरार्ज को 180 दिनों की प्रसूती छुट्टी का लाभ देने का फैसला

May 19, 2020 06:13 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
पंजाब सरकार ने सरकारी कॉलेजों में काम करने वाले गेस्ट फेकल्टी लैक्चरारों की काफी समय से चली आ रही लम्बित माँग को मानते हुए उनको सरकार के नियमित कर्मचारियों की तजऱ् पर प्रसूती छुट्टी देने का फ़ैसला किया है। इसका एलान करते हुए उच्च शिक्षा मंत्री श्री तृप्त राजिन्दर सिंह बाजवा ने बताया कि इस फ़ैसले के साथ राज्य के सरकारी कॉलेजों में काम करने वाले 1000 से अधिक लैक्चरारों को लाभ मिलेगा।
उच्च शिक्षा मंत्री श्री बाजवा ने इस सम्बन्धी और जानकारी देते हुए बताया कि अब गेस्ट फेकल्टी लैक्चरारों को मातृत्व लाभ अधिनियम, 1961 के अनुसार अधिकतम 180 दिन की प्रसूती छुट्टी मिल सकेंगी। उन्होंने बताया कि गेस्ट फेकल्टी लैक्चरारों की पिछली सरकार के समय से यह माँग थी, परन्तु जब उनके ध्यान में यह मामला लाया गया, तो उन्होंने विभाग के अधिकारियों को तुरंत इस फ़ैसले को लागू करवाने के लिए कार्यवाही शुरू करने के लिए कहा था। उन्होंने साथ ही बताया कि प्रसूती छुट्टी का लाभ पहले नियमित और अंशकालिक लैक्चरारों को ही मिलता था, परन्तु अब इस फ़ैसले के लागू होने से गेस्ट फेकल्टी लैक्चरारों को बड़ी राहत मिली है।
जानकारी देते हुए उच्च शिक्षा विभाग के सचिव राहुल भंडारी ने बताया कि इस फ़ैसले को लागू करने के लिए उच्च शिक्षा मंत्री की हिदायतों के अनुसार श्रम और वित्त विभाग के पास मामला बहुत ही गंभीरता से उठाया गया और सभी अड़चनों को दूर करके सरकारी कॉलेजों के गेस्ट फेकल्टी लैक्चरारों की प्रसूती छुट्टी सम्बन्धी फ़ैसले को अमली जामा पहनाया गया है। उन्होंने साथ ही बताया कि इस सम्बन्धी आदेश जारी कर दिए गए हैं।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
अबोहर तस्वीर के सम्पादक राजेश सचदेवा को भार्याशोक किसानों के गुस्से के आगे सिवल-पुलिस प्रशासन की हुई बस, व्यापारी डरा किसान आक्रोष: डेराबस्सी में जाम किया गया चंडीगढ़ दिल्ली हाईवे डेराबस्सी में निर्माणाधीन दो मंजिला बिल्डिंग धराशाही, चार की मौत मुख्यमंत्री का निजी सहायक बनकर अधिकारियों और अन्यों को धोखा देने वाला सिपाही गिरफ्तार प्री-प्राईमरी अध्यापकों के 8393 पद भरने की मंज़ूरी, वॉलंटियरों को मिलेगी छूट कैबिनेट द्वारा पंजाब राज सतर्कता आयोग की स्थापना को मंजूरी पंजाब सरकार ने प्राईवेट लैबज़ के लिए कोविड-19 टेस्ट रेट घटाए अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के पहुँचने पर एकांतवास के लिए रैपिड एंटीजेन टैस्ट जरूरी पंजाब पुलिस शिकायत अथॉरिटी के काम-काज संबंधी नियमों को मंजूरी