ENGLISH HINDI Monday, June 01, 2020
Follow us on
 
पंजाब

गेस्ट फेकल्टी लैक्चरार्ज को 180 दिनों की प्रसूती छुट्टी का लाभ देने का फैसला

May 19, 2020 06:13 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
पंजाब सरकार ने सरकारी कॉलेजों में काम करने वाले गेस्ट फेकल्टी लैक्चरारों की काफी समय से चली आ रही लम्बित माँग को मानते हुए उनको सरकार के नियमित कर्मचारियों की तजऱ् पर प्रसूती छुट्टी देने का फ़ैसला किया है। इसका एलान करते हुए उच्च शिक्षा मंत्री श्री तृप्त राजिन्दर सिंह बाजवा ने बताया कि इस फ़ैसले के साथ राज्य के सरकारी कॉलेजों में काम करने वाले 1000 से अधिक लैक्चरारों को लाभ मिलेगा।
उच्च शिक्षा मंत्री श्री बाजवा ने इस सम्बन्धी और जानकारी देते हुए बताया कि अब गेस्ट फेकल्टी लैक्चरारों को मातृत्व लाभ अधिनियम, 1961 के अनुसार अधिकतम 180 दिन की प्रसूती छुट्टी मिल सकेंगी। उन्होंने बताया कि गेस्ट फेकल्टी लैक्चरारों की पिछली सरकार के समय से यह माँग थी, परन्तु जब उनके ध्यान में यह मामला लाया गया, तो उन्होंने विभाग के अधिकारियों को तुरंत इस फ़ैसले को लागू करवाने के लिए कार्यवाही शुरू करने के लिए कहा था। उन्होंने साथ ही बताया कि प्रसूती छुट्टी का लाभ पहले नियमित और अंशकालिक लैक्चरारों को ही मिलता था, परन्तु अब इस फ़ैसले के लागू होने से गेस्ट फेकल्टी लैक्चरारों को बड़ी राहत मिली है।
जानकारी देते हुए उच्च शिक्षा विभाग के सचिव राहुल भंडारी ने बताया कि इस फ़ैसले को लागू करने के लिए उच्च शिक्षा मंत्री की हिदायतों के अनुसार श्रम और वित्त विभाग के पास मामला बहुत ही गंभीरता से उठाया गया और सभी अड़चनों को दूर करके सरकारी कॉलेजों के गेस्ट फेकल्टी लैक्चरारों की प्रसूती छुट्टी सम्बन्धी फ़ैसले को अमली जामा पहनाया गया है। उन्होंने साथ ही बताया कि इस सम्बन्धी आदेश जारी कर दिए गए हैं।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
दूरदर्शिता या मूर्खता बच्चों को तनावमुक्ती की नि:शुल्क काउंसलिंग सेवाएं दे रहे हैं द्रोणाचार्य अवार्ड हासिल प्राचार्य मित्तल पाकिस्तान और एस.जे.एफ. ने पंजाब में गड़बड़ी की तो नतीजे भुगतने होंगे— कैप्टन किसानों को मुफ़्त बिजली मिलती रहेगी: कैप्टन लॉकडाउन 30 जून तक बढ़ाने का ऐलान पंजाब विजीलैंस ब्यूरो द्वारा 8 अधिकारियों और कर्मचारियों को दी गई सामान्य विदाई परिवहन साधनों द्वारा पंजाब में आने वालों के लिए दिशा-निर्देश जारी पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने घोषित किया पाँचवी, आठवीं और दसवीं कक्षा का परिणाम पंजाब के ब्राह्मणों ने की अल्पसंख्यक में शामिल करने की मांग शिक्षा विभाग में ठेके पर काम करते 496 कर्मियों के कार्यकाल में साल की वृद्धि को मंज़ूरी