ENGLISH HINDI Wednesday, December 02, 2020
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
समुद्र में कम दबाव क्षेत्र की संभावित स्थिति को लेकर एनसीएमसी के साथ बैठकबहादुर सीमा प्रहरी कठिन भौगोलिक स्थिति और विषम परिस्थितियों के बावजूद पूरी मुस्तैदी से कर रहे हैं देश की सीमाओं की रक्षासात पुलिस कर्मियों विरुद्ध केस दर्ज, 65000 रुपए की रिश्वत लेने वाले 4 पुलिस कर्मी गिरफ्तारम्युनिसीपल चुनाव के मद्देनजर वोटर सूचियों के संशोधन कार्यक्रम जारीआंदोलनकारी किसानों की सेवा में ‘आप’ ने तैनात किए सेवादाररेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशंस ने उठाई मनीमाजरा से अगले मेयर की मांग पंजाब के शिक्षा व सेहत क्षेत्र में विकास में एनआरआई भाईचारे का अहम योगदानशिमला में शीघ्र ही स्थापित किया जाएगा आॅक्सीजन प्लांट: भारद्वाज
पंजाब

फर्जीवाड़ा: फर्जी 'केबीसी' द्वारा भोले-भाले नौजवानों को भेजे जा रहे 25-25 लाख रुपए के फर्जी चैक

May 23, 2020 05:30 PM

बरनाला, अखिलेश बंसल/करन अवतार:
एक ओर तो विश्व कोरोना वायरस महामारी से निपटने में संघर्ष कर रहा है, दूसरी ओर असामाजिक तत्वों की दुनिया ने अपने ठगी के कारोबार को अंजाम देने के लिए अपना जाल बिछाना शुरू दिया है। हैरानी इस बात की है कि ठग गिरोह ने विश्व प्रसिद्ध सुपर स्टार अमिताभ बचन द्वारा शुरू किए 'कौन बनेगा करोड़पति' सीरियल को ही फोकस कर लिया है। जिसके कुछ हिस्से काटकर फर्जी वीडियो तैयार कर लोगों को लॉटरी का लालच दे गिरोह ने पंजाब के नौजवानों को 25-25 लाख रुपए के फर्जी चैक भेजने शुरू कर दिए हैं। गौरतलब हो कि गिरोह की ओर से भेजे गए फर्जी चैक की कापी जिला बरनाला के एक नौजवान के घर भी पहुँची है। जिसे 25 लाख रुपए का चैक कलियर करवाने के बाबत 10 हजार रुपए जीएसटी के तौर पर माँग की जा रही है।  

सिनेमा जगत के सुपर स्टार अमिताभ बचन द्वारा शुरू किए 'कौन बनेगा करोड़पति' सीरियल की वीडियो के हिस्से शामिल कर फर्जी वीडियो तैयार कर शोसल मीडिया के जरिए नौजवानों को किया जा रहा है गुमराह।


क्राईम जांच एजेंसियों को किया जा रहा है चैंलेंज:
मामला यह है कि गैर-सामाजिक तत्वों की ओर से शोशल मीडिया ने 'कौन बनेगा करोड़पति' का एक आनलाइन ग्रुप तैयार किया है। जिसे भोलेभाले लोगों के मोबाइल नंबरों पर भेजा जा रहा है। सवाल यह है कि इस गिरोह को लोगों के फोन नंबर कहां से मिले। इस बारे में पता लगा है कि गिरोह की ओर से मोबाइल कंपनियों के साथ संपर्क बनाया हुआ है और फेसबुक साइटें खोल उनमें लोगों की फेसबुक्क आईडी पर अपलोड की गई निजी जानकारी व संपर्क नंबर तलाशे जाते हैं। गिरोह की ओर से लोगों को 'कौन बनेगा करोड़पति' का एक आनलाइन ग्रुप भेजकर उनसे सवाल जवाब पूछे जाते हैं। जैसे-जैसे कोई व्यक्ति सवालों का जवाब देता रहता है, व्यक्ति से उसका पता और दोस्तों के संपर्क नंबर पूछे जाते हैं। जिससे उनको अधिक से अधिक संपर्क नंबरों पर फर्जी 'केबीसी' ग्रुप भेजना आसान हो जाता है। सारी जानकारी हासिल करने के बाद व्यक्ति को इंतज़ार करने के लिए कहा जाता है। व्यक्ति को गिरोह का एक सदस्य फोन करता है कि वह 'केबीसी' के सवालों के जवाब देने में सफल हुआ है और उसने 25 लाख रुपए की रकम जीत ली है। जिसे हासिल करने के लिए व्यक्ति को जीएसटी की बनती रकम 10-12 हजार रुपए अदा करनी पड़ेगी। जब किसी व्यक्ति को थोड़ा सा भी हिचकिचाते महसूस करते हैं तो शोशल मीडिया पर पहले से अपलोड की वीडियो भेज दी जाती है। जिसमें गिरोह के सदस्य ख़ुद को साधारण व्यक्ति ही बताते हुए फर्जी 'केबीसी' द्वारा 25 लाख रुपए हासिल होने का दावा करते हैं। बरनाला के नौजवान को एक ओर भी वीडियो भेजी गई है, जिसमें गिरोह की तरफ से एक कमरे की अलमारियों में खुली पड़ी करंसी दिखाई जा रही है। जिसके बारे में कहा जा रहा है कि यह पैसा उन लोगों के लिए है जो केबीसी लॉटरी विजेता होंगे।  
 

चैक भेजने वाला ख़ुद को बता रहा प्रबंधक:
बरनाला के 10+2 जमात के विद्यार्थी अमृतपाल सिंह को 25 लाख रुपए के चैक की फोटो कापी मिली है और यकीन दिलाने के लिए उसके मोबाइल नंबर पर उसी चैक की रंगीन कापी वहाटसअप पर भेज दी है। अगले ही दिन एक फोन आया जिसने ख़ुद को मैनेजर बताया। उसने नौजवान को अपने धोखापूर्ण योजना के मुताबिक कहा कि 'केबीसी' की तरफ से पूछे गए सवालों में आपकी जीत हुई है, आपको मिलने वाली राशि के दस्तावेज मुकम्मल हो चुके हैं। उसे 'केबीसी' की ओर से दिए जाने वाले 25 लाख रुपए के चैक की फोटो कापी भेजी जा रही है। जिसको हासिल करने के लिए 10 हजार रुपए जीएसटी के तौर पर अडवांस जमा करवाने पड़ेंगे।
बैंक प्रबंधकों ने बताया फरजीवाड़ा:
शंका होने पर युवक अमृतपाल सिंह ने चैक का पता लगाने बाबत संबन्धित बैंक की शाखा से संपर्क किया गया। जिन्होंने बैंक चैक पर शामिल किया हुआ खाता नंबर सर्च करके फर्जी करार दिया। जिस खाते में 10 हजार रुपए जमा करवाने के लिए कहा गया वह खाता भी भारतीय स्टेट बैंक दिल्ली के साथ संबन्धित एक ब्रांच का है, जो सही है।
दोषी होंगे जल्दी ही हिरासत में:एसपी (पीबीआई):
जिला पुलिस के सीनियर अधिकारी एवं पंजाब ब्यूरो आफ इन्वेस्टिगेशन के एसपी रुपिंदर भारद्वाज का कहना है कि शिकायत मिलने के तुरंत बाद आरोपितों के खिलाफ ठगी मारने के इरादे की धारा के अंतर्गत मामला दर्ज किया जाएगा। मामले की गहराई से जांच की जाएगी। दोषी गिरोह को जल्दी ही हिरासत में ले पूरे प्रकरण का पर्दाफाश किया जाएगा।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
सात पुलिस कर्मियों विरुद्ध केस दर्ज, 65000 रुपए की रिश्वत लेने वाले 4 पुलिस कर्मी गिरफ्तार म्युनिसीपल चुनाव के मद्देनजर वोटर सूचियों के संशोधन कार्यक्रम जारी पंजाब के शिक्षा व सेहत क्षेत्र में विकास में एनआरआई भाईचारे का अहम योगदान डेराबस्सी: तीन करोड़ पेशगी देने से पहले ही सामने आया 9 करोड़ की धोखाधड़ी का मामला मास्क व लड्डू वितरित कर बरनाला पुलिस ने मनाया श्री गुरु नानक देव जी का गुरूपर्व नई खोज: न्यूरल एम्पलीफायर सिलिकॉन चिप को किया डिजाइन और लांच खट्टर के साथ तब तक बात नहीं करूँगा, जब तक किसानों पर ज़ुल्म ढाने के लिए माफी नहीं माँगते: कैप्टन किसानों के आंदोलन में आतंकियों व खालिस्तान समर्थकों की हो सकती है घुसपैठ, खुफिया एजेंसियां सतर्क पंजाब गऊ सेवा आयोग द्वारा राज्य के सभी उपायुक्तों को दिशा-निर्देश जारी प्रशासन की लापरवाही से डेरा बस्सी शहर बना नरक: रंधावा