ENGLISH HINDI Monday, July 13, 2020
Follow us on
 
पंजाब

तपा के डेरा संचालक महंत हुक्म दास बबली की संदेहास्पद मौत

May 25, 2020 07:27 PM

बरनाला, अखिलेश बंसल/करन अवतार

रविवार की रात जिला के उपमंडल तपा में मौजूद डेरा महंत जंगीर दास के संचालक महंत हुक्म दास उर्फ बबली महंत की एक ढाबे में रोटी खाने बाद संदेहास्पद प्रस्थितियों में मौत हो गई है। पुलिस ने मृतिक महंत के परिजनों के ब्यान पर शिरोमणी अकालीदल (महिला) की प्रदेश उपाध्यक्ष जसविन्दर कौर शेरगिल और उसके दो भाइयों के खिलाफ हत्या के लिए मजबूर करने की धारा 306 आईपीसी के अंतर्गत मामला दर्ज किया गया है।  

शिरोमणी अकाली दल (महिला) की प्रदेश उपाध्यक्ष जसविन्दर कौर शेरगिल और उसके दो भाइयों के खिलाफ हत्या के लिए मजबूर करने की धारा के अंतर्गत मामला दर्ज।


यह बताया मामला:
महंत हुक्म दास उर्फ बबली महंत रविवार की गत रात एक ढाबे से खाना खाकर घर को वापस जा रहे थे। जिनकी रास्ते में ही अचानक तबीयत खराब हो गई। जिन्हें अकाली दल (महिला) की प्रदेश उपाध्यक्षा मैडम जसविन्दर कौर शेरगिल व उनके साथी पहले महंत हुक्म दास को निजी ले गए, लेकिन वहां उनकी हालत की गंभीरता को देखते सिविल अस्पताल बरनाला ले गए। जहाँ जाकर महंत की मौत हो गई। सोमवार की सुबह सिटी थाना प्रभारी नरायण दास की उपस्थिती में महंत हुक्म दास का पोस्टमार्टम करवा शव परिजनों के सपुर्द कर गया।
विवादों में रहा है डेरा:
वर्णनणीय है कि डेरा ठाकुर रोमाना महंत जंगीर दास तपा का यह डेरा लंबे समय से विवादों में घिरा रहा है। दो साल पहले एक मंदिर में घटी घटना में शिअद नेत्री के बाल कत्ल कर दिए गए थे, उसे अर्धनग्न कर घसीटा गया था। तत्कालीन महंत के परिवार वालों के खिलाफ अदालत में केस चला था। अब महंत की मौत होने पर मृतक महंत के परिवारिक सदस्यों में सोमदास बावा (पुत्र), राजविन्दर कौर (पत्नी) ने शिअद नेत्री जसविन्दर कौर शेरगिल के खिलाफ गंभीर आरोप जड़े हैं। कहा है कि यह महिला बीते सात वर्षों से महंत हुक्म दास को ब्लैकमेल करके आर्थिक और सामाजिक तौर पर परेशान करती आ रही था। उन्होंने दोष लगाया है कि महंत हुक्म दास उर्फ बबली महंत की साधारण मौत नहीं बल्कि हत्या हुई है।
तीन खिलाफ मामला दर्ज -
जिला पुलिस के एसपी (पीबीआई) रुपिन्दर भारद्वाज ने बताया है कि मृतक के परिवार के ब्यान के आधार पर अकाली नेत्री जसविन्दर कौर शेरगिल और उसके दो भाइयों के खिलाफ धारा 306 आईपीसी के अंतर्गत मामला दर्ज कर लिया गया है। जांच टीम का गठन किया जा रहा है। अमन कानून की स्थिति बहाल रखने के लिए डेरो के अंदर-बाहर पुलिस की तैनाती कर दी गई है। महंत हुक्म दास जी का पोस्टमार्टम करवाया गया है। रिपोर्ट आने बाद में आगली कार्यवाही की जायेगी।
पोस्टमार्टम की रिपोर्ट आने के बाद करूंगी सिरेंडर: शेरगिल
सिविल अस्पताल में दाखिल शिअद नेत्री जसविन्दर कौर शेरगिल ने बातचीत में कहा है कि महंत हुक्म दास मेरे राजनैतिक गुरू थे, मुझे राजनैतिक शोहरत दिलाने में महंत जी का मुख्य योगदान रहा है। गत रात खाना खाने के बाद महंत जी की तबियत खराब हो गई थी। जिन्हें तुरंत अस्पताल में दाखिल करवाया गया। जिनकी इलाज के दौरान मौत हो गई। शेरगिल्ल ने बताया कि उसका महंत के साथ रहना महंत के परिवार को गंवारा नहीं था। जिस के कारण उनकी तरफ से लगातार साजिशें रची जा रही थी। यहां तक कि एक मंदिर में माथा टेकते समय महंत जी के परिवार की तरफ से मेरे बाल काटे गए, अर्धनग्न तक किया गया था। उसके बाद भी महंत की धर्मपत्नी और परिवार वाले साजिशें रचते थे। शेरगिल ने कहा है कि उसके खिलाफ साजिश के अंतर्गत ही मामला दर्ज किया है। यदि पोस्टमार्टम की रिपोर्ट में कुछ भी शंका सामने आयी तो वह खुद पुलिस के समक्ष सिरेंडर कर देगी।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
ऐस यूनियन के चुनाव में जसवीर सिंह प्रधान और जगतार सिंह बने चेयरमैन ज़ीरकपुर के ढकोली क्षेत्र में मंदहाली से परेशान कारोबारी ने छत से छलांग मार की खुदकुशी कैप्टन ने कड़े प्रतिबंध लगाने का किया ऐलान गले मिलना तो दूर—हाथ मिलाना भी जुर्म तथास्तु चैरिटेबल सोसाइटी ने वितरित किए सैनिटरी नैपकिन और मास्क गौ हत्या करने वाले पर धारा 302 का पर्चा दर्ज किया जाए: सिंगला पंजाब नेशनल बैंक फेज -3 ए बैंक की मोहाली शाखा में डकैती का पर्दाफाश, तीन युवक गिरफ्तार बिजली कट से ग्रामवासी परेशान रिक्शा द्वारा जरूरतमन्द महिलाओं को बनाया जायेगा आत्मनिर्भर स्कूली सिलेबस में साजिश के अंतर्गत खत्म किए अहम पाठों के विरुद्ध संसद तक विरोध करेंगे -‘आप’