ENGLISH HINDI Monday, July 13, 2020
Follow us on
 
पंजाब

जुर्माने में भारी वृद्धि: अब सार्वजनिक स्थानों पर मास्क न पहनने पर होगा 500 रुपए का जुर्माना

May 29, 2020 07:15 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
कोविड-19 की रोकथाम और प्रबंधन को और मज़बूत करते हुए पंजाब सरकार ने कोरोनावायरस के फैलाव को रोकने सम्बन्धी जारी की हिदायतों और दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने सम्बन्धी मामलों के जुर्माने में वृद्धि की है। यह खुलासा स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने स्वास्थ्य विभाग की उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक्र दौरान किया।   

जुर्माना न भरने वालों के विरुद्ध की जाएगी आइपीसी की धारा 188 के अंतर्गत कानूनी कार्रवाई


राज्यभर में कोविड-19 सम्बन्धी दी गई हिदायतों और दिशा-निर्देशों की उल्लंघनाओं की रिपोर्टों पर नोटिस लेते हुए सिद्धू ने कहा कि पंजाब को महामारी के पंजे से सुरक्षित रखने के लिए जुर्मानों में वृद्धि करने और ज्य़ादा सख़्त बनाने की ज़रूरत है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार इस बीमारी को और फैलने से रोकने के लिए चौबीस घंटे काम कर रही है और इसलिए कोविड-19 के मरीज़ों की रिकवरी में पंजाब देश का अग्रणी राज्य बन गया है, जो कि 91 प्रतिशत है।
उन्होंने कहा कि अब सार्वजनिक स्थानों पर मास्क न पहनने पर 500 रुपए जुर्माना लगाया जाएगा। घरेलू क्वारंटीन के निर्देशों का उल्लंघन करने के लिए 2,000 रुपए, सार्वजनिक स्थानों पर थूकने के लिए 500 रुपए, दुकानों/ व्यापारिक स्थान के मालिक द्वारा देह से दूरी के नियम का उल्लंघन करने के लिए 2000 रुपए, बसों के मालिकों द्वारा देह से दूरी के नियम का उल्लंघन करने पर 3000 रुपए, कारों पर जुर्माना 2000 रुपए और ऑटो रिक्शा/ दोपहिया वाहन के लिए 500 रुपए जुर्माना लगाया जाएगा।
स्वास्थ्य मंत्री ने आगे कहा कि बीडीपीओ, नायब तहसीलदार और डिप्टी कमिश्नरों द्वारा अधिकृत कोई भी अधिकारी महामारी रोग अधिनियम, 1897 की धाराओं के अंतर्गत जुर्माने लगा सकता है। उन्होंने कहा कि यदि उल्लंघन करने वाले द्वारा जुर्माना नहीं दिया जाता तो उसके विरुद्ध महामारी रोग अधिनियम, 1897 के नियम के अनुसार आइपीसी की धारा 188 के अंतर्गत कानूनी कार्यवाही की जाएगी।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
गौ हत्या करने वाले पर धारा 302 का पर्चा दर्ज किया जाए: सिंगला पंजाब नेशनल बैंक फेज -3 ए बैंक की मोहाली शाखा में डकैती का पर्दाफाश, तीन युवक गिरफ्तार बिजली कट से ग्रामवासी परेशान रिक्शा द्वारा जरूरतमन्द महिलाओं को बनाया जायेगा आत्मनिर्भर स्कूली सिलेबस में साजिश के अंतर्गत खत्म किए अहम पाठों के विरुद्ध संसद तक विरोध करेंगे -‘आप’ शेयर ट्रेडिंग की आड़ में शेयर ट्रांसफर स्टांप ड्यूटी राजस्व लूट रहे शेयर ब्रोकर सरकार द्वारा स्कूल फीस की अदायगी संबंधी हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती लॉकर लेने को भटक रहे भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक डेराबस्सी के गाँव जवाहरपुर में चार ओर मरीज़ सामने आए आर्दश नगर में दो दिन से पानी की सप्लाई ठप