ENGLISH HINDI Wednesday, July 15, 2020
Follow us on
 
हिमाचल प्रदेश

कांगड़ा में आए कोरोना पॉजिटिव आठ नए मामले

June 01, 2020 12:08 PM

धर्मशाला, (विजयेन्दर शर्मा) उपायुक्त राकेश कुमार प्रजापति ने कहा कि कांगड़ा जिला में रविवार को कोविड-19 के 8 नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं, जिनमें से सात दिल्ली से वापिस आए थे जबकि एक बच्ची मुम्बई से वापिस आई थी। इनमें से धर्मशाला उपमंडल के दाड़ी से एक, शाहपुर उपमंडल के सन्दू से दो, उपमंडल नूरपुर के कुल्हन से दो, नूरपुर उपमंडल के मिझगा्रं से एक, ज्वालामुखी उपमंडल के बाड़ी खुन्डियां से एक तथा एक उपमंडल बैजनाथ के डढ़ोल से सम्बन्धित है। दिल्ली से आए कोविड-19 के सात पॉजिटिव नागरिकों को कोविड केयर सेंटर बैजनाथ में शिफ्ट कर दिया गया है। जबकि उपमंडल बैजनाथ के डढो़ल से सम्बन्धित बच्ची को डाढ़ शिफ्ट किया गया है। इस बच्ची की मां पहले ही कोरोना संक्रमित पाई गई है तथा उसका इलाज भी डाढ़ कोविड सेंन्टर में चल रहा है। इस तरह जिला में कोरोना पॉजिटिव के अब तक कुल 87 मामले सामने आ चुके हैं तथा इनमें से 58 एक्टिव केस हैं जबकि 28 पॉजिटिव नागरिक स्वस्थ हो चुके हैं तथा एक की मृत्यु हो चुकी है।
उपायुक्त ने कहा कि पूरी दुनिया आज कोरोना जैसी वैश्विक महामारी की चुनौतियों से जुझ रही है तथा इस दौर में हमारी जरा सी लापरवाही हमारे बच्चों, परिवार के सदस्यों तथा समाज के लिए घातक हो सकती है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस की अभी तक कोई दवाई नहीं बनी है। उन्होंने कहा कि यह हम सभी का कर्तव्य बनता है कि हम सामाजिक दूरी की अनुपालना सुनिश्चित करें ताकि कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।
प्रजापति कहा कि अपने घरों में रहें, सुरक्षित रहें, अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय के निर्देशानुसार संक्रमण रोकने के लिए आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप डाउनलोड करें। घर में बुजुर्गों विशेषकर बीमारों का ध्यान रखें, कोरोना योद्वाओं डाक्टरों पुलिस कर्मियों सभी का सम्मान करें। उन्होंने कहा कि परिवार या गांव में कोई भी बाहरी क्षेत्रों से कोई भी व्यक्ति आता है तो इसकी सूचना तुरन्त प्रशासन को दें। खांसी, बुखार इत्यादि के लक्षण दिखने पर फ्लु कार्नर पर चेकअप अवश्य करवाएं। उन्होंने कहा कि स्वस्थ रहने के लिए योग अवश्य करें तथा पौष्टिक आहार जरूर लें इससे इम्यूनिटी मजबूत होगी। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के नियमों को अब हमें अपनी आदतों में शामिल करना होगा और स्वयं अपनी तथा समाज की सुरक्षा के लिए सभी नागरिकों को जागरूक और सजग रहना होगा। उन्होंने कहा कि कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए प्रशासन के साथ साथ आम जनमानस की भागीदारी भी जरूरी है।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हिमाचल प्रदेश ख़बरें
असां दी मुन्नी असां दा स्वाभिमान : परमार राज्य जलवायु परिवर्तन केन्द्र ने की बर्फ आवरण की मैपिंग शिव अराधना के लिए सर्वोत्तम है सावन का महीना आंगनवाड़ी कार्यकर्ता पदों के लिए 31 जुलाई को ज्वालामुखी में साक्षातकार सब्जी उत्पादन कर सुधारी आर्थिकी, स्वरोजगार से चुनी आर्थिक स्वावलंबन की राह कृषि उपकरणों पर अनुदान से किसानों में बढ़ा आधुनिक तकनीक के प्रति रुझान वरिष्ठजनों को मनोरंजक स्थान प्रदान करने के लिए विकसित होंगे 100 उद्यान एवं पार्क समाजसेवी संस्था इंक्रेडिबल कांगड़ा ने किया उपायुक्त को सम्मानित होनहार बेटियों को शुभकामनाएं देने पहुंचे एसडीएम हिमकोस्ट ने सूर्यग्रहण पर विद्यार्थियों से राइट-अप और प्रेजेंटेशन मांगे