ENGLISH HINDI Tuesday, March 09, 2021
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
गुरुद्वारा श्री नानकसर साहिब में 45वां गुरमति समागम पूरे धार्मिक भावना से संपन्नसावधान! महिलाएं बैग झपटने के लिए सक्रिय, दो अज्ञात झपटमार महिलाओं पर मामला काजू और किशमिश के शौकीन चोर, ताले तोड़ कर हजारों के चुरा ले गए मेवेहोटल में लड़ाई झगड़े की सूचना पर गई पुलिस टीम पर हमला, 4 आरोपियों के खिलाफ एफआईआरसंघर्ष कर रहे किसानों की अच्छी सेहत के लिए की अरदासब्रह्मकुमारीज की शाखा ने हर्षोल्लास और श्रद्धाभाव से मनाया महाशिवरात्रि पर्वदलित परिवार लडक़ी को हवस का शिकार बनाने वाले आरोपितों को फांसी की सजा दिलाने दलित संगठन ने राष्ट्रपति से लगाई गुहारमन को शक्तिशाली बनाते हैं सकारात्मक संकल्प
काम की बातें

चूना अमृत है

June 05, 2020 02:05 PM

— चूना, एक छोटा टुकडा किसी मिट्टी के बर्तन में डालकर पानी से भर दें, चूना गल कर नीचे और पानी ऊपर होगा। वही एक चम्मच पानी किसी भी खानें की वस्तु के साथ लें। 50 की आयु के बाद कोई कैल्शियम की दवा शरीर में जल्दी नहीं घुलती, चूना तुरन्त घुल व पच जाता है।

— किसी को पीलिया हो जाये (जॉन्डिस), उसकी सबसे अच्छी दवा है चूना; गेहूँ के दाने के बराबर चूना गन्ने के रस में मिला कर पिलाने से बहुत जल्दी पीलिया ठीक कर देता है।
— ये चूना ही नपुंसकता की सबसे अच्छी दवा है, यदि किसी के शुक्राणु नहीं बनते, उसे यदि गन्ने के रस के साथ चूना पिलाया जाये तो साल डेढ़ साल में भरपूर शुक्राणु बनने लगेंगे; और जिन माताओं/बहनों के शरीर में अन्डे नहीं बनते उनकी बहुत अच्छी दवा है ये चूना।
— विद्यार्थीयों के लिए चूना बहुत अच्छा है जो लम्बाई बढाता है ... गेहूँ के दाने के बराबर चूना रोज दही में मिला के खाना चाहिए, दही नहीं तो दाल में मिला के खाओ, दाल नहीं है तो पानी में मिला के पियो। इससे लम्बाई बढने के साथ स्मरण शक्ति भी बहुत अच्छा होता है।
— जिन बच्चों की बुद्धि कम काम करती है मतिमंद बच्चे... उनकी सबसे अच्छी दवा है चूना, जो बच्चे बुद्धि से कम है, दिमाग देर में काम करते है, देर में सोचते है हर चीज उनकी स्लो है उन सभी बच्चे को चूना खिलाने से अच्छे हो जायेंगे।
— बहनों/बेटियों को अपने मासिक धर्म के समय अगर तकलीफ होती हो तो अच्छी दवा है चूना। हमारे घर में जो माताएं है जिनकी उम्र पचास वर्ष हो गयी और उनका मासिक धर्म बंध हुआ उनकी सबसे अच्छी दवा है चूना।
— गेहूँ के दाने के बराबर चूना हर दिन खाना दाल में, लस्सी में, नही तो पानी में घोल के पीना। जब कोई माँ गर्भावस्था में है तो चूना रोज खाना चाहिए क्योंकि गर्भवती माँ को सबसे ज्यादा केल्शियम की जरुरत होती है और चूना केल्शियम का सबसे बड़ा भंडार है। गर्भवती माँ को चूना खिलाना चाहिए अनार के रस में -
अनार का रस एक कप और चूना गेहूँ के दाने के बराबर मिलाके रोज पिलाइए, नौ महीने तक लगातार दीजिये... तो चार फायदे होंगे -

पहला फायदा:
माँ को बच्चे के जन्म के समय कोई तकलीफ नहीं होगी और नॉर्मल डीलिवरी होगी।
दूसरा: बच्चा जो पैदा होगा वो बहुत हृष्ट पुष्ट और तंदुरुस्त होगा।
तीसरा: बच्चा जिन्दगी में जल्दी बीमार नहीं पड़ता जिसकी माँ ने चूना खाया हो।
चौथा बड़ा लाभ: बच्चा होशियार Intelligent और Brilliant होता है उसका IQ बहुत अच्छा होता है।

— चूना घुटने का दर्द ठीक करता है, कमर का दर्द ठीक करता है, कंधे का दर्द ठीक करता है,
— एक खतरनाक बीमारी है Spondylitis वो चूने से ठीक होती है।
— कई बार हमारे रीढ़ की हड्डी में जो मनके होते है उसमें दूरी बढ़ जाती है Gap आ जाता है -- ये चूना ही ठीक करता है उसको; रीढ़ की हड्डी की सब बीमारियां चूने से ठीक होती हैं। अगर आपकी हड्डी टूट जाये तो टूटी हुई हड्डी को जोड़ने की ताकत सबसे ज्यादा चूने में है। चूना खाइए सुबह को खाली पेट।
— मुंह में ठंडा गरम पानी लगता है तो चूना खाओ बिलकुल ठीक हो जाता है |
— मुंह में अगर छाले हो गए है तो चूने का पानी पियो तुरन्त ठीक हो जाता है।
— शरीर में जब खून कम हो जाये तो चूना जरुर लेना चाहिए, (एनीमिया, खून की कमी) की सबसे अच्छी दवा है चूना, चूना पीते रहो गन्ने के रस में, या संतरे के रस में नहीं तो सबसे अच्छा है अनार के रस में -- अनार के रस में चूना पिऐं तो खून बहुत बढता है, बहुत जल्दी खून बनता है, एक कप अनार का रस गेहूँ के दाने के बराबर चूना सुबह खाली पेट।
— घुटने में घिसाव आ गया और डॉक्टर कहे कि घुटना बदल दो तो भी जरुरत नहीं चूना खाते रहिये और हरसिंगार के पत्ते का काढ़ा खाइए; घुटने बहुत अच्छे काम करेंगे।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें