ENGLISH HINDI Saturday, August 15, 2020
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
22 अगस्त ,शनिवार को मनाएं श्री गणेश जन्मोत्सव, रखें सिद्धि विनायक व्रत, न करें चंद्र दर्शनस्वतंत्रता दिवस पर ऑनलाइन प्रतियोगिताओं का आयोजन पंजाब: 9 कृषि-रसायनों की बिक्री पर पाबन्दीए.डी.जी.पी. वरिन्दर कुमार और अनीता पुंज को विलक्षण सेवाओं के लिए राष्ट्रपति पुलिस मैडलवाराणसी में वर्चुअल माध्यम से धनवंतरी चलंत अस्पताल का शुभारंभपूंजीगत खर्च पर सीपीएसई की तीसरी समीक्षा बैठकविशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति का पुलिस पदक और सराहनीय सेवाओं के लिए आरपीएफ/आरपीएसएफ कर्मियों को पुलिस पदक से सम्मानितराष्ट्रपति ने सशस्त्र और अर्धसैनिक बलों के कार्मिकों के लिए 84 वीरता पुरस्कारों और अन्य सम्मानों की मंजूरी दी
हिमाचल प्रदेश

दिव्य योग आश्रम में रचा 17 विश्व कीर्तिमान स्थापित कर नया इतिहास

June 16, 2020 06:18 PM

धर्मशाला, (विजयेन्दर शर्मा) अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर कांगड़ा में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसका शुभारम्भ भूतपूर्व प्रधान नगर परिषद कांगड़ा सुमन वर्मा के साथ ऑनलाइन सचिव सेवार्थ फाउंडेशन, दिल्ली पवन ठाकुर ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया।
कौशल्या (अंतर्राष्ट्रीय योग शिक्षिका व छः विश्व कीर्तिमान स्थापित कर्ता) व त्रिगर्त योग साधकों ने आर्टिस्ट योग प्रस्तुति से सबका मन मोह लिया। इस समय सुमन वर्मा जी ने योग गुरु रणजीत सिंह को बधाई देते हुए आगामी योग सेवा कार्यक्रम में सहयोग करने की घोषणा की।
तत्पश्चात डॉ. आलोक (गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के इण्डिया मैनेजर) ने ऑनलाइन आकर विश्व किर्तीमान स्थापित करने के लिए हरी झंडी दिखाई तो राहुल ने व्याघ्र आसन में पांच मिनट का पहला विश्व किर्तीमान स्थापित किया। इस सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए, निधि डोगरा(रबर डाल) ने एक पाद विपरीत कटि उठिस्तासन में पचास मिन्ट का रिकार्ड बनाया, आह्ना ने ऑनलाइन आकर चक्र आसन पुश अप एक मिनट में 129 बनाए, राहुल ने चक्र आसन पुश अप एक मिनट में 151 का रिकॉर्ड व 1000 पुश अप 16 मिनट में बनाकर नया इतिहास रचा, आहना ने संसकासन में 45 मिनट का रिकॉर्ड बनाया, इसके बाद योग गुरु रणजीत व सभी त्रिगर्त सदस्यों ने कांगड़ा दुर्ग के पास कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उपमण्डलाधिकारी जतिन लाल जी को पटका, मास्क व सानेटाइजर भेंट कर स्वागत किया, तत्पश्चात मुख्य अतिथि के आदेश से योग गुरु रणजीत सिंह के निर्देश पर राहुल ने कांगड़ा दुर्ग से पुराना कांगड़ा बाजार की तरफ चक्र आसन में 100 मीटर की दूरी तीन मिनट में तय कर रिकॉर्ड बनाया!
इसके उपरांत त्रिगर्त दिव्य योग आश्रम के पंडाल में मुख्य अतिथि ने सब कोरोना योद्धाओं, मिडिया बन्धुओं व विश्व किर्तीमान स्थापित करने वाले साधकों को सम्मानित किया। इस अवसर पर निधि डोगरा ने योग प्रस्तुति से सबको तालियां बजाने पर मजबूर कर दिया। मुख्य अतिथि एसडीएम जतिन लाल के द्वारा किए जा रहे सामाजिक कार्यों से योग गुरु रणजीत सिंह व चन्द्र भूषण मिश्रा ने सबको अवगत करवाया और मुख्य अतिथि की उपस्थिति में सुनाव रैंगनिया ने नटराज आसन में 2 मिन्ट 23 सैकण्ड में विश्व किर्तीमान स्थापित किया।  


इस अवसर पर एसडीएम ने योग गुरु रणजीत सिंह द्वारा किए जा रहे योग के क्षेत्र में समाजिक कार्यों की सराहना की और साथ में कोरोना वैश्विक महामारी के चलते सबको सोशल डिस्टेंस, मास्क पहनकर कर अपने कार्यों को आगे बढ़ाएं व सुरक्षित रहें। योग गुरु रणजीत सिंह ने सभी पत्रकार बंधुओं व जिला जनसम्पर्क विभाग के अधिकारियों को पटका पहनाकर सम्मानित किया!
इसके बाद योग विश्व किर्तीमान का सिलसिला आनलाइन आगे बढ़ता रहा तथा आहना कौशल ने लगातार एक पाद चक्र आसन में 1 मिन्ट 20 सेेकंड, कौण्डनिया आसन में 2 मिन्ट 20 सैकण्ड, त्रिकोण आसन में 6 मिन्ट 11 सेकंड, भुजंग आसन में 4 मिन्ट, गर्वासन में 20 मिन्ट, योगनिद्रा आसन में 20 मिन्ट, ताड़ासन में 20 मिन्ट, पद्म सर्वांग आसन में 15 मिन्ट का विश्व किर्तीमान स्थापित कर अकेले ही दस विश्व किर्तीमान कर नया इतिहास रचा।
कार्यक्रम समापन अवसर ऑनलाइन मुख्य अतिथि विपिन परमार विधानसभा अध्यक्ष ने योग गुरु रणजीत सिंह व योग साधकों द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना की।
कोरोना वैश्विक महामारी के चलते योग गुरु रणजीत सिंह जी ने ऑनलाइन योग कक्षाओं का संचालन किया जिसमें हिमाचल, महाराष्ट्रा के योग साधकों सहित विदेश से साउथ अफ्रीका, बुल्गारिया, जर्मनी के योग साधकों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया!
प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे योग साधकों में से राहुल, आहना कौशल, सुनाभ रैंगनिया (कांगड़ा) व हमीरपुर की निधि डोगरा का चयन विश्व किर्तीमान स्थापित करने के लिए हुआ।
यह योग साधक 17 विश्व किर्तीमान गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में स्थापित कर विश्व को हिमाचल के पुराना कांगड़ा की धरती से ऑनलाइन फेसबुक पेज त्रिगर्त विश्व योग व इलैक्ट्रानिक मिडिया बंधुओं के माध्यम से यह संदेश दिया कि कोरोना जैसी वैश्विक महामारी में अपनी सुरक्षा सोशल डिस्टेंस, मास्क पहनकर व योग से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर करें। जिसके साक्षी बनकर विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार, एसडीएम कांगड़ा जतिन लाल के साथ फेसबुक पेज पर ऑनलाइन हजारों दर्शकों ने प्रचार किया।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हिमाचल प्रदेश ख़बरें
नवोदय विद्यालय में ग्यारहवीं कक्षा में लेटरल एंट्री के लिए आवेदन आमंत्रित रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए ‘हिम हल्दी दूध’ का शुभारम्भ टी.जी.टी. टेट पास उम्मीदवार 25 अगस्त तक दर्ज करवायें भूतपूर्व सैनिकों के आश्रितों में अपना नाम आंगनबाड़ी कार्यकर्ता तथा सहायिका के पद के साक्षात्कार 31 अगस्त को 12 व 13 अगस्त को बिजली आपूर्ति बाधित बगली फीडर में 14 अगस्त को बिजली बंद ‘एक जिला-एक उत्पाद’ की अवधारणा को लेकर बनाये जायेंगे कृषक उत्पादक संगठन हिमाचल ने ई-संजीवनी पोर्टल पर परामर्श पंजीकृत करने में तीसरा स्थान प्राप्त किया उचित मूल्य की दुकानों के लिये करें आवेदन हिमाचल: प्रदेशभर में रोपित होंगे 1 करोड़ 20 लाख पौधे: चौधरी