ENGLISH HINDI Monday, August 10, 2020
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
कमलम् में हुए कार्यक्रम में नियमों की धज्जियां उड़ाने पर राज नागपाल ने की कड़ी निंदाचंडीगढ़ नगर निगम के कर्मचारी काम छोड़ कलाई की घड़ियों का करेंगे विरोध भारतीय क्रिएटिव यूनिटी ने उठाया वायरल डर को लेकर जागरूकता का बीड़ारेहड़ी—फड़ी वालों ने कब्जा कर लोगों के लिए की परेशानी खड़ी, ना मास्क— ना ही सोशल डिस्टेंसिंगभाजपाइयों द्वारा कोविड नियमों की अवेहलना करने पर ग्रह मंत्रायल से की शिकायतस्वतंत्रता दिवस पर देखो अपना देश वेबिनार श्रृंखला के अंतर्गत पांच वेबिनारों का आयोजनजिन विक्रेताओं के पास पहचान पत्र और विक्रय प्रमाणपत्र नहीं, उन्हें पीएम स्वनिधि योजना में शामिल करने हेतु अनुशंसा पत्र मॉड्यूल लॉन्चजो पढ़ेगा वो लिखेगा, जो लिखेगा वो बचेगा
हिमाचल प्रदेश

दिव्य योग आश्रम में रचा 17 विश्व कीर्तिमान स्थापित कर नया इतिहास

June 16, 2020 06:18 PM

धर्मशाला, (विजयेन्दर शर्मा) अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर कांगड़ा में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसका शुभारम्भ भूतपूर्व प्रधान नगर परिषद कांगड़ा सुमन वर्मा के साथ ऑनलाइन सचिव सेवार्थ फाउंडेशन, दिल्ली पवन ठाकुर ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया।
कौशल्या (अंतर्राष्ट्रीय योग शिक्षिका व छः विश्व कीर्तिमान स्थापित कर्ता) व त्रिगर्त योग साधकों ने आर्टिस्ट योग प्रस्तुति से सबका मन मोह लिया। इस समय सुमन वर्मा जी ने योग गुरु रणजीत सिंह को बधाई देते हुए आगामी योग सेवा कार्यक्रम में सहयोग करने की घोषणा की।
तत्पश्चात डॉ. आलोक (गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के इण्डिया मैनेजर) ने ऑनलाइन आकर विश्व किर्तीमान स्थापित करने के लिए हरी झंडी दिखाई तो राहुल ने व्याघ्र आसन में पांच मिनट का पहला विश्व किर्तीमान स्थापित किया। इस सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए, निधि डोगरा(रबर डाल) ने एक पाद विपरीत कटि उठिस्तासन में पचास मिन्ट का रिकार्ड बनाया, आह्ना ने ऑनलाइन आकर चक्र आसन पुश अप एक मिनट में 129 बनाए, राहुल ने चक्र आसन पुश अप एक मिनट में 151 का रिकॉर्ड व 1000 पुश अप 16 मिनट में बनाकर नया इतिहास रचा, आहना ने संसकासन में 45 मिनट का रिकॉर्ड बनाया, इसके बाद योग गुरु रणजीत व सभी त्रिगर्त सदस्यों ने कांगड़ा दुर्ग के पास कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उपमण्डलाधिकारी जतिन लाल जी को पटका, मास्क व सानेटाइजर भेंट कर स्वागत किया, तत्पश्चात मुख्य अतिथि के आदेश से योग गुरु रणजीत सिंह के निर्देश पर राहुल ने कांगड़ा दुर्ग से पुराना कांगड़ा बाजार की तरफ चक्र आसन में 100 मीटर की दूरी तीन मिनट में तय कर रिकॉर्ड बनाया!
इसके उपरांत त्रिगर्त दिव्य योग आश्रम के पंडाल में मुख्य अतिथि ने सब कोरोना योद्धाओं, मिडिया बन्धुओं व विश्व किर्तीमान स्थापित करने वाले साधकों को सम्मानित किया। इस अवसर पर निधि डोगरा ने योग प्रस्तुति से सबको तालियां बजाने पर मजबूर कर दिया। मुख्य अतिथि एसडीएम जतिन लाल के द्वारा किए जा रहे सामाजिक कार्यों से योग गुरु रणजीत सिंह व चन्द्र भूषण मिश्रा ने सबको अवगत करवाया और मुख्य अतिथि की उपस्थिति में सुनाव रैंगनिया ने नटराज आसन में 2 मिन्ट 23 सैकण्ड में विश्व किर्तीमान स्थापित किया।  


इस अवसर पर एसडीएम ने योग गुरु रणजीत सिंह द्वारा किए जा रहे योग के क्षेत्र में समाजिक कार्यों की सराहना की और साथ में कोरोना वैश्विक महामारी के चलते सबको सोशल डिस्टेंस, मास्क पहनकर कर अपने कार्यों को आगे बढ़ाएं व सुरक्षित रहें। योग गुरु रणजीत सिंह ने सभी पत्रकार बंधुओं व जिला जनसम्पर्क विभाग के अधिकारियों को पटका पहनाकर सम्मानित किया!
इसके बाद योग विश्व किर्तीमान का सिलसिला आनलाइन आगे बढ़ता रहा तथा आहना कौशल ने लगातार एक पाद चक्र आसन में 1 मिन्ट 20 सेेकंड, कौण्डनिया आसन में 2 मिन्ट 20 सैकण्ड, त्रिकोण आसन में 6 मिन्ट 11 सेकंड, भुजंग आसन में 4 मिन्ट, गर्वासन में 20 मिन्ट, योगनिद्रा आसन में 20 मिन्ट, ताड़ासन में 20 मिन्ट, पद्म सर्वांग आसन में 15 मिन्ट का विश्व किर्तीमान स्थापित कर अकेले ही दस विश्व किर्तीमान कर नया इतिहास रचा।
कार्यक्रम समापन अवसर ऑनलाइन मुख्य अतिथि विपिन परमार विधानसभा अध्यक्ष ने योग गुरु रणजीत सिंह व योग साधकों द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना की।
कोरोना वैश्विक महामारी के चलते योग गुरु रणजीत सिंह जी ने ऑनलाइन योग कक्षाओं का संचालन किया जिसमें हिमाचल, महाराष्ट्रा के योग साधकों सहित विदेश से साउथ अफ्रीका, बुल्गारिया, जर्मनी के योग साधकों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया!
प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे योग साधकों में से राहुल, आहना कौशल, सुनाभ रैंगनिया (कांगड़ा) व हमीरपुर की निधि डोगरा का चयन विश्व किर्तीमान स्थापित करने के लिए हुआ।
यह योग साधक 17 विश्व किर्तीमान गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में स्थापित कर विश्व को हिमाचल के पुराना कांगड़ा की धरती से ऑनलाइन फेसबुक पेज त्रिगर्त विश्व योग व इलैक्ट्रानिक मिडिया बंधुओं के माध्यम से यह संदेश दिया कि कोरोना जैसी वैश्विक महामारी में अपनी सुरक्षा सोशल डिस्टेंस, मास्क पहनकर व योग से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर करें। जिसके साक्षी बनकर विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार, एसडीएम कांगड़ा जतिन लाल के साथ फेसबुक पेज पर ऑनलाइन हजारों दर्शकों ने प्रचार किया।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हिमाचल प्रदेश ख़बरें
उचित मूल्य की दुकानों के लिये करें आवेदन हिमाचल: प्रदेशभर में रोपित होंगे 1 करोड़ 20 लाख पौधे: चौधरी धौला कुआं में आईआईएम का शिलान्यास राष्ट्रपति द्वारा शहीद के पिता की याचिका पर समुचित कार्यवाही का आश्वासन आईजीएमसी में सहायक प्रोफेसर डॉ. शिखा ने फिर रचा इतिहास होम क्वारंटीन नागरिकों की होगी तीन स्तरीय निगरानी डेढ़ साल की बेटी परिजनों के हवाले छोड़ कोविड मरीजों के इलाज में जुटीं मीना शुरू हुआ स्वचलित कार्डियोवर्टर डिफाइब्रिलेटर उपचार, अचानक होने वाले कार्डिएक अरेस्ट में है जीवनरक्षक पानी के बिलों के सीवरेज शुल्क को 50 प्रतिशत से घटाकर 30 प्रतिशत करने का निर्णय मेधावी बेटियों को प्रतियोगी परीक्षाओं की मिलेगी निशुल्क कोचिंग