ENGLISH HINDI Saturday, August 15, 2020
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
22 अगस्त ,शनिवार को मनाएं श्री गणेश जन्मोत्सव, रखें सिद्धि विनायक व्रत, न करें चंद्र दर्शनस्वतंत्रता दिवस पर ऑनलाइन प्रतियोगिताओं का आयोजन पंजाब: 9 कृषि-रसायनों की बिक्री पर पाबन्दीए.डी.जी.पी. वरिन्दर कुमार और अनीता पुंज को विलक्षण सेवाओं के लिए राष्ट्रपति पुलिस मैडलवाराणसी में वर्चुअल माध्यम से धनवंतरी चलंत अस्पताल का शुभारंभपूंजीगत खर्च पर सीपीएसई की तीसरी समीक्षा बैठकविशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति का पुलिस पदक और सराहनीय सेवाओं के लिए आरपीएफ/आरपीएसएफ कर्मियों को पुलिस पदक से सम्मानितराष्ट्रपति ने सशस्त्र और अर्धसैनिक बलों के कार्मिकों के लिए 84 वीरता पुरस्कारों और अन्य सम्मानों की मंजूरी दी
पंजाब

पंजाब में प्रवेश के लिए ई-रजिस्ट्रेशन हुआ अनिवार्य

July 06, 2020 04:59 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:

  पंजाब में प्रवेश करने वालों खासकर दिल्ली/ एन.सी.आर से आने वाले लोगों से पैदा होने वाले खतरे के मद्देनजर 14-दिनों के घरेलू एकांतवास को कम किये जाने को रद्द कर देने के बाद आज रात से राज्य में दाखिल होने वाले सभी यात्रियों के लिए ई-रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिर्या को अनिवार्य कर दिया गया है।
सरकार के दिशा-निर्देशों के मुताबिक यात्री अपने घरों से आराम से ऑनलाइन स्व-रजिस्टर करवा सकते हैं और अपने लिए दिक्कत रहित यात्रा को यकीनी बना सकेंगे।
सड़क के रास्ते पंजाब में दाखिल होने वाले या पंजाब में से गुजरने वाले यात्रियों को पंजाब सरकार द्वारा सख्ती के साथ सलाह दी गई है कि वह यात्रा शुरू करने से पहले या तो कौवा ऐप या वेब लिंक https://cova.punjab.gov.in/registration के द्वारा स्व-रजिस्टर्ड हों। इस ई-रजिस्ट्रेशन का मंतव्य चैकिंग वाले स्थानों पर लम्बी कतारों या भीड़-भाड़ के कारण होने वाली मुश्किल से यात्रियों को बचाना है।
यात्रियों को निम्नानुसार रजिर्स्ट्रेशन प्रक्रिर्या के लिए सलाह दी जाती है।
(1) खुद को और साथी यात्रियों की रजिस्ट्रेशन दोनों में से किसी भी एक तरीके के अनुसार करो
(ए) कौवा ऐप के माध्यम से
(क) अपने स्मार्ट फोन में ऐप्पल ऐप स्टोर या ऐंड्रॉयड प्ले स्टोर से कौवा ऐप डाउनलोड करो।
(ख) ऐप इंस्टाल करो
(ग) मैन्यू से पंजाब में/ के द्वारा यात्रा के लिए स्व-रजिस्ट्रेशन को चुनो
(घ) पूछे गए सभी विवरण भरो और सबमिट बटन दबाओ
(बी) वैबलिंक के मध्यम से
(क) https://cova.punjab.gov.in/registration पर स्व-रजिस्टर हों
(ख) पूछे गए सभी विवरण भरो और सबमिट बटन दबाओ
(ग) यात्रा से पहले कौवा ऐप डाउनलोड और इंस्टाल करो
(3.) रजिस्ट्रेशन के उपरांत प्राथमिक यात्री को एस.एम.एस के द्वारा कन्फर्मेशन लिंक प्राप्त होगा।
(4.) प्रिंट के लिए लिंक पर क्लिक करो
(5.) क्यूआर कोड वाला प्रिंट ए-4 साईज की शीट पर निकालो
(6.) 4/3 पहिया वाहन के लिए, प्रिंट शीशे (विंड स्क्रीन) के बांये तरफ चिपकाओ या डैशबोर्ड पर रखो।
(7.) सीमा पर चैकिंग प्वाइंटों पर स्टाफ द्वारा प्रिंट वाले क्यूआर कोड को स्कैन किया जायेगा।
(8.) इसके उपरांत मैडीकल स्क्रीनिंग होगी।
(9.) सफलतापूूर्वक मैडीकल स्क्रीनिंग के उपरांत प्रक्रिर्या मुकम्मल हो जायेगी। कोविड के लक्षण सामने आने की सूरत में सीमा चैकिंग प्वाइंट पर स्वास्थ्य कर्मचारियों द्वारा यात्री /यात्रीयों की सहायता और मार्ग दर्शन किया जायेगा।
एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि वह यात्री जो राज्य में प्रवेश कर रहे हैं और सिर्फ यहाँ से गुजर नहीं रहे, को चैक-प्वाइंट सफलता से पार कर लेने के बाद जिनमें लक्षण न मिले, को 14 दिनों के लिए अपने घरों में स्व-एकांतवास में रहना होगा। एकांतवास के दौरान उनको अपनी सेहत सम्बन्धी जानकारी रोजाना के आधार पर हेल्पलाइन नंबर 112 या कौवा ऐप के द्वारा देनी होगी। यात्रीयों में लक्षण पाए जाने की सूरत में चैक-प्वाइंट पर जरूरी हिदायतें दी जाएंगी।
प्रवक्ता ने आगे बताया कि पंजाब आने वाले यात्रियों / निवासियों संबंधी सभी जरुरी विवरणों को सही समय पर चौकस करने वाली प्रणाली के द्वारा सम्बन्धित स्वास्थ्य अधिकारियों और पुलिस थानों के साथ साझा किया जायेगा। प्रवक्ता ने बताया कि सम्बन्धित पुलिस थानों द्वारा आने वाले यात्रियों पर उनके द्वारा दिए पते पर व्यावहारिक और तकनीकी ढंग (जीओ फैंसिंग आदि) के द्वारा निरंतर निगरानी रखी जायेगी जिससे पंजाब के लोगों का स्वस्थ्य और सुरक्षा के साथ-साथ यात्रियों की सलामती यकीनी बनाई जाये।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
पंजाब: 9 कृषि-रसायनों की बिक्री पर पाबन्दी ए.डी.जी.पी. वरिन्दर कुमार और अनीता पुंज को विलक्षण सेवाओं के लिए राष्ट्रपति पुलिस मैडल मंत्रियों को छूट, आम लोगों को बताया जा रहा कोरोना है महामारी मुख्यमंत्री द्वारा नकली शराब मामले में डी.जी.पी. को भद्दे ढंग से निशाना बनाने के लिए मजीठिया की कड़ी आलोचना माईक्रो और सीमित ज़ोनों में 100 प्रतिशत टेस्टिंग के निर्देश पटियाला में लगने वाले धरने लोगों की जान के लिए बने खतरा: सिंगला स्कूल के ऑनलाइन पेंटिंग और निबंध प्रतियोगिता 13 अगस्त को जन्माष्टमी की रात कफ्र्यू में ढील सरकारी स्कूलों में दाखि़ले के लिए ट्रांसफर सर्टिफिकेट की बन्दिश ख़त्म करने की हिदायत कोविड के मद्देनजऱ 4000 तक और कैदी रिहा किये जाएंगे: रंधावा