ENGLISH HINDI Wednesday, August 12, 2020
Follow us on
 
चंडीगढ़

एक्सल फार्मा के स्वामी ने शमशान घाट में किया पौधारोपण

July 09, 2020 03:42 PM

चंडीगढ़, अनुराधा कपूर
सावन माह के आरम्भ होते ही लोगों के चेहरे खिल जाते हैं। प्रकृति भी चिरयौवन हो उठती है। मानस "मन व वन" का मयुर, दोनों प्रफुल्लित हो उठते हैं। चारों और फैली हरियाली से आंखों को अजीब सा सुकून मिलता है। सब तरफ पेड़-पौधे पनपते हैं। नवजीवन चलयमान होता है। इसी गतिमान प्राकृतिक जीवनचक्र को गतिशीलता प्रदान करने हेतु कई लोग पौधारोपण करते हैं ताकि चहुँ ओर जीवन पनपता रहे।                                                                                         

 इसी परम्परा को निभाते हुए एक्सल फार्मा के मालिक डॉक्टर अनुकांत गोयल ने इस मर्तबा श्मशान घाट मे पौधारोपण का विचार किया व सावन के पहले ही सोमवार को देवों के देव भगवान महादेव को याद करते हुए इंडस्ट्रियल एरिया फेस वन "रेलवे स्टेशन रोड" स्थित शमशान घाट में फलों के पौधे रोपे। शमशान घाट के प्रंबधक दीन दयाल त्रिपाठी ने बताया कि इस सावन मे सबसे पहले डॉक्टर अनुकांत गोयल ने ही पौधरोपण शुरू किया है तथा और भी लोगों ने उनसे इसी बाबत सम्पर्क किया है।                                                                                          इस अवसर पर डॉ.अनुकांत ने कहा कि वो सनातन धर्म व भारतीय संस्कृति का अनुसरण करते हैं इसलिए इस बार मेरे मन मे विचार कौंधा कि क्यों न इस बार फलदार पौधे श्मशानघाट मे लगाएं ताकि इन का फायदा न केवल दृश्य मनुष्य अपितु अदृश्य किन्तु विद्यमान वो भी उठाएं। डाक्टर साहब ने बताया कि वो इस सावन माह में और भी अधिक पौधे लगाएंगे ।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और चंडीगढ़ ख़बरें
शारदा सर्वहितकारी मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल के विद्यार्थियों ने घर मेें रह कर मनाई जन्माष्टमी अफसरों के ऐशो आराम की जगह है - सिटी ब्यूटीफुल चंडीगढ़ पूर्वांचल एकता मंच ने 125 घी के दिये जला कर मनाई जन्माष्टमी जन्माष्टमी का पर्व श्रद्धाभाव और हर्षोल्लास से मनाया:नन्हे कान्हा ने बाँटे मास्क और सैनिटाइजर आरोग्य भारती ने श्री वाल्मीकि मंदिर में वितरित की होम्योपैथिक दवा, तुलसी और फलदार पौधे वृक्षारोपण कर मनाया ड्यूटी में व्यस्त कोरोना योद्धा का जन्मदिन कमलम् में हुए कार्यक्रम में नियमों की धज्जियां उड़ाने पर राज नागपाल ने की कड़ी निंदा चंडीगढ़ नगर निगम के कर्मचारी काम छोड़ कलाई की घड़ियों का करेंगे विरोध भारतीय क्रिएटिव यूनिटी ने उठाया वायरल डर को लेकर जागरूकता का बीड़ा भाजपाइयों द्वारा कोविड नियमों की अवेहलना करने पर ग्रह मंत्रायल से की शिकायत