ENGLISH HINDI Saturday, May 15, 2021
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
अघोषित बिजली कट्स से परेशान जीरकपुर के लोग पेंपा सेरिंग बने तिब्बत की निर्वासित सरकार के नये प्रधानमंत्रीगुरुद्वारा पातशाही दसवीं सेक्टर 8 में रोछे डायग्नोस्टिक (एनालाइजर) मशीन की शुरुआत:कोविड 19 की आपदा को अवसर में बदला पंजाब यूनिवर्सिटी ने, दाखला टेस्टों के नाम पर आवेदकों से लूटे करोड़ों रुपएजरूरतमंदों को प्लाज्मा दिलवा मदद कर रही चंडीगढ़ की "ब्लड सेवक" संस्थामहिला से शारीरिक संबंध बनाता बठिंडा का एएसआई रंगेहाथ काबू, बरखास्त कोटक महिन्द्रा बैंक के मुलाजिमों की आंखों में मिर्चे डालकर 45 लाख रूपए की लूटदो महीने से नहीं आ रहा बिजली बिल, भरा जा रहा औसत बिल, परेशान और खफा लोग
पंजाब

सरकार द्वारा स्कूल फीस की अदायगी संबंधी हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती

July 11, 2020 02:34 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
पंजाब राज्य सरकार ने लॉकडाउन के समय के दौरान स्कूल फीस की अदायगी से सम्बन्धित मामले में हाई कोर्ट के फैसले को चुनौती दी है।
सी.पी.सी. की धारा 151 के साथ नियम 5, हुक्म 41 के अंतर्गत सिंगल जज के फैसले के विरुद्ध दायर की लैटर पेटंट्स अपील (एल.पी.ए.) में राज्य सरकार ने ‘न्याय और इन्साफ के हित में ’ सिंगल जज के हुक्म के अमल और 30 जून के फैसले पर रोक लगाने की माँग की है। 30 जून के फैसले में हाई कोर्ट के सिंगल जज ने प्राईवेट स्कूलों को असरदार ढंग से हर तरह की फीस लेने की राहत दी थी, चाहे इन स्कूलों ने ऑनलाइन शिक्षा/ क्लासों की पेशकश की हो या नहीं।
मुख्यमंत्री कैप्टन इससे पहले भी प्राईवेट स्कूलों द्वारा कोविड के दौरान बंद के मद्देनजर ऑनलाइन या ऑफलाईन क्लास न लगाने के बावजूद फीस वसूलने पर चिंता जाहिर कर चुके हैं। यह मसला बुधवार को मंत्रीमंडल की मीटिंग के दौरान भी विचारा गया था और ऐडवोकेट जनरल अतुल नन्दा को हाई कोर्ट में एल.पी.ए. दायर करने के लिए कहा था।
एल.पी.ए. में यह नुक्ता उठाया गया कि प्राईवेट स्कूल वित्तीय कठिनाईयों और अपने खर्चों की पूर्ति में असमर्थ हो जाने की पैरवी करने के बावजूद इसको साबित करने के लिए कोई सबूत या सामग्री रिकॉर्ड पर नहीं रख सके।
आगे यह देखा गया कि हाई कोर्ट ने अपने आदेशों में इस तथ्य को अनदेखा किया है कि कोविड-19 के संकट स्वरूप माता-पिता को पेश मुश्किलों को घटाने के लिए पंजाब सरकार प्राईवेट स्कूलों को केवल ट्यूशन फीस (इनके द्वारा ऑनलाईन शिक्षा उपलब्ध करवाने के कारण) लेने सम्बन्धी हुक्म जारी करने के लिए मजबूर था।
एल.पी.ए के अनुसार आपत्तिजनक आदेश और फैसला स्कूलों को ‘वास्तविक खर्च’ वसूलने की आज्ञा देते हुए ‘वास्तविक खर्च’ की जांच करने और तस्दीक करने के लिए कोई विधि मुहैया नहीं करवाता। इस तरह इस आपत्तिजनक हुक्म और फैसले को तामील करने और लागू करने में व्यावहारिक समस्याएँ हैं।
यह नुक्ता उभारते हुए कि पंजाब सरकार के आदेश न केवल आकस्मिक स्थिति से प्रेरित था बल्कि अस्थाई तौर पर अपनाया गया था, एल.पी.ए के अनुसार पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने इस तथ्य को भी मुकम्मल तौर पर अनदेखा किया कि दूसरे राज्यों के हाई कोर्टों जिनके द्वारा समान आदेश नहीं होने पर भी लगभग एसे ही हुक्म जारी किये गए थे, द्वारा इस सम्बन्धी दखल नहीं दिया गया। एल.पी.ए के दर्शाने के अनुसार हरियाणा सरकार द्वारा जारी किये गए समान आदेशों को चुनौती देते हुए एसे ही मसले में एक कोर्डीनेट बैंच द्वारा हरियाणा के प्राईवेट स्कूलों को बिना अंतरिम या अन्य राहत देते हुए केवल केस को सितम्बर तक के लिए स्थगित किया गया है।
अपनी एल.पी.ए. में पंजाब सरकार ने पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट द्वारा 30 जून, 2020 को पास किये हुक्म के पास करने में अपनाई गई पक्षपाती पहुँच को भी उजागर किया है। इस अपील में स्कूलों के पक्ष वाली दायर पटीशनों को कायम रखने के मुद्दों को उठाने और अन्य एसे आपात समय के दौरान शक्तियों के बाँट और आर्टीकल 19 (1) (जी) की उपलब्धता के मामले को भी उभारा गया।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
अघोषित बिजली कट्स से परेशान जीरकपुर के लोग महिला से शारीरिक संबंध बनाता बठिंडा का एएसआई रंगेहाथ काबू, बरखास्त कोटक महिन्द्रा बैंक के मुलाजिमों की आंखों में मिर्चे डालकर 45 लाख रूपए की लूट दो महीने से नहीं आ रहा बिजली बिल, भरा जा रहा औसत बिल, परेशान और खफा लोग कोरोना संक्रमित मरीज का इलाज करने वाले फर्जी डॉक्टर का सेंटर सील विजिलेंस ने चंडीगढ़ के नजदीक बेशकीमती जमीन के राजस्व रिकार्ड में हेराफेरी करने का किया भंडाफ़ोड, चार काबू, पुलिस रिमांड पर भेजा विदेशों से पंजाब में आई कोविड राहत को टैक्स से छूट देने के लिए दो नोडल अधिकारी नियुक्त पंजाब में बिगड़ते हालातों के लिए सरकार को रहना चाहिए तैयार: आप उपलब्धि: ट्राइडेंट लिमिटेड महिलाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ कार्यस्थल घोषित पहल: बरनाला में खुलेगा नि:शुल्क ऑक्सीमीटर बैंक