ENGLISH HINDI Saturday, September 19, 2020
Follow us on
 
पंजाब

पंजाब: मुख्य चुनाव अधिकारी द्वारा डिजिटल माध्यम से स्वीप गतिविधियों की शुरूआत

August 04, 2020 07:22 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
कोविड-19 महामारी के मद्देनजर पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी के कार्यालय ने विधिवत् वोटर शिक्षा और चुनाव भागीदारी (स्वीप) मुहिम की शुरुआत डिजिटल और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के द्वारा करते हुए चुनाव मुहिम संबंधी रणनीति में एक बड़ा बदलाव लाया है।
वोटर जागरूकता संबंधी जानकारी सोशल मीडिया के द्वारा फैलाने के लिए ऑनलाइन माध्यम के द्वारा लेख लिखने, स्लोगन राइटिंग और पोस्टर डिजाइनिंग मुकाबले और स्कूलों में चल रही ऑनलाईन क्लासों में स्वीप संबंधी 5 मिनट के मॉड्यूल शामिल समेत सी.ई.ओ., पंजाब एक व्यापक मुहिम चला रहे हैं जिससे महामारी के संकटकालीन दौर में लोगों तक पहुँच बनाई जा सके।
इस मुहिम के उद्देश्य संबंधी जानकारी देते हुए पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी डॉ. एस. करुणा राजू ने कहा ‘‘मौजूदा स्थिति ने ‘स्वीप’ गतिविधियों जिसका एक मात्र मंतव्य अधिक से अधिक लोगों तक पहुँच करना है, को करवाने में बहुत चुनौतियां पैदा की हैं। जैसे कि हम इस परीक्षा और संकट के दौर में आगे बढ़ रहे हैं तो यह जरूरी बन जाता है कि लोगों तक आसान संपर्क स्थापित किया जाये और इसके लिए ‘स्वीप’ गतिविधियों की डिजीटलाईजेशन की जरूरत है। उन्होंने कहा कि उस समय जब विश्व बहुत से क्षेत्रों में मंदी का सामना कर रहा है, सोशल मीडिया ही आशा की एक किरण है। डॉ. राजू ने आगे कहा कि लोगों तक संदेशों को प्रभावशाली ढंग से प्रसारित करने को यकीनी बनाने के लिए बहुत सी रचनात्मकता और सूझ-बूझ की जरूरत होगी ताकि सन्देशों को प्रभावशाली ढंग से संचारित किया जा सके।
मुहिम संबंधी जानकारी देते हुए अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी, पंजाब श्रीमती माधवी कटारिया ने कहा सर्व-समोवशी ‘स्वीप’ मुहिम अधिक से अधिक वोटर रजिस्ट्रेशन करने के उद्देश्य से चलाई गई थी परन्तु तालाबन्दी ने गतिविधियों को रोक दिया। हालाँकि, तालाबन्दी खुलने के पड़ाव में मुख्य चुनाव अधिकारी, पंजाब के कार्यालय ने मौके की नज़ाकत को भाँपते हुए ‘स्वीप’ मुहिम को सुचारू ढंग से चलाने हेतु टेक्नोलॉजी को अधिक से अधिक अमल में लाया है। जिसका उद्देश्य स्वीप गतिविधियों को निर्विघ्न जारी रखना है। यह देखकर खुशी होती है कि प्रौद्यौगिकी की सहायता से न सिर्फ पहुँच बढ़ गई है बल्कि नतीजे और महत्वपूर्ण भी हुए हैं।
स्कूलों / कॉलेज में मुकाबला करवाने और दिव्यांग व्यक्ति (पी.डब्ल्यू.डी.), ट्रांसजैंडर्स आदि जैसे समुदायों के नुमायंदों से वर्चुअल मीटिंगें करना जैसी नियमित गतिविधियां करने के अलावा, सीईओ पंजाब ऑनलाइन माध्यम के द्वारा एक ओपन-टू-ऑल शॉर्ट फिल्म मुकाबला भी करवाने जा रहा है। श्रीमती कटारिया ने आगे कहा कि विजेता का चयन करने के लिए मशहूर फिल्म निर्माताओं की ज्यूरी स्थापित की गई है और सोशल मीडिया के द्वारा मुकाबले को व्यापक तौर पर उत्साहित किया जायेगा।
मुख्य चुनाव अधिकारी, पंजाब द्वारा चुनाव साक्षरता क्लब (ई.एल.सी.) जिला स्तरीय ऑनलाइन मुकाबला भी करवाया जा रहा है। मुख्य चुनाव अधिकारी, पंजाब की आई.टी. टीम ने मुकाबला करवाने के लिए समूची विधि तैयार की है और विद्यार्थी सीईओ, पंजाब की वैबसाईट पर लॉगइन करके भाग ले सकेंगे। सीईओ, पंजाब की वैबसाईट नये सिरे से तैयार की जा रही है ताकि बेहतर संचार के लिए इसको और स्पष्ट और सरल बनाया जा सके।
सीईओ, पंजाब ने एक व्यापक मुहिम की कल्पना की है और प्रगति की निगरानी के लिए नियमित जायजा लिया जा रहा है। ऑनलाइन गतिविधियों में तेजी लाने के लिए फील्ड अधिकारीयों को सक्रिय किया जा रहा है और उनको सितम्बर के अंत तक अधिक से अधिक वोटरों का रजिस्ट्रेशन करने का लक्ष्य दिया जा रहा है।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
बठिंडा फार्मा पार्क मेडिसन सैक्टर में चीन का एकाधिकार तोड़ेगा: मनप्रीत बादल यूनिवर्सिटिज के लिए क्षेत्र की शर्त में छूट का फैसला केंद्र सरकार की ‘विशाल ड्रग पार्क स्कीम’ के लिए पंजाब करेगा प्रयास जीरकपुर में भारी भरकम बिजली बिलों से लोगों को लगा जोरदार 'करंट' एटीएम नहीं बदला न ही किसी ने ओटीपी मांगा, फिर भी बैंक खाते से हवा हुए 24,500 बाबा बंदा सिंह बहादुर के 350वें जन्म दिवस पर सार्वजनिक अवकाश का ऐलान पुलिस द्वारा बाल अधिकार और सुरक्षा ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित 26वीं वाहिनी, भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल द्वारा फिट इंडिया फिडम रन का आयोजन मसाज पार्लर की आड़ में फल-फूल रहा है जिस्मफरोशी का धंधा, पुलिस तमाशबीन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा पंजाब अचीवमेंट सर्वे के लिए डेटशीट जारी