ENGLISH HINDI Friday, September 18, 2020
Follow us on
 
राष्ट्रीय

आईएमडी द्वारा मौसम पूर्वानुमान पर लघु वीडियो हिंदी और अंग्रेजी दोनों में

August 06, 2020 07:30 PM

नई दिल्ली, फेस2न्यूज:

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने प्रत्येक गुरुवार (शाम) को एक वीडियो कैप्सूल जारी करने की नई पहल की है। इसमें पिछले सप्ताह के दौरान मौसम के हाल और अगले दो सप्ताह के पूर्वानुमानों के बारे में बताया जाएगा। वीडियो में मौसम विज्ञान विभाग के प्रतिष्ठित वैज्ञानिक मौसम संबंधी जानकारी देंगे। यह शॉर्ट वीडियो कैप्सूल हिंदी और अंग्रेजी में होंगे। इसमें पिछले एक सप्ताह के मौसम की प्रमुख विशेषताएं बताई जाएंगी और अगले दो हफ्ते के मौसम पूर्वानुमानों, अपेक्षित मौसम प्रणाली के बारे में जानकारी दी जाएगी।    

इसमें पिछले एक सप्ताह के मौसम की प्रमुख विशेषताएं बताई जाएंगी और अगले दो हफ्ते के मौसम पूर्वानुमानों, अपेक्षित मौसम प्रणाली के बारे में जानकारी दी जाएगी


यह विभिन्न मानव गतिविधियों, सामुदायिक गतिविधि, कृषि गतिविधि और हाइड्रोलॉजिकल गतिविधि के लिए बहुत उपयोगी है। विशेष रूप से, आईएमडी ने अगले दो हफ्तों के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों में बारिश और सूखे के हालात के बारे में जानकारी दी है। इससे मॉनसून से जुड़ी विभिन्न कृषि गतिविधियों और बाढ़, भूस्खलन, गरज के साथ वर्षा आदि से जुड़े विभिन्न प्राकृतिक खतरों के प्रबंधन में मदद मिलेगी।
यह साप्ताहिक वीडियो कैप्सूल यूट्यूब पर उपलब्ध होगा। आप मौसम विज्ञान विभाग की वेबसाइट (https://mausam.imd.gov.in/) के जरिये भी इसे देख सकते हैं। साप्ताहिक मौसम वीडियो के अलावा, आईएमडी मौजूदा मौसम प्रणाली और अगले 5 दिनों के लिए पूर्वानुमान वाले दैनिक मौसम वीडियो भी अपलोड कर रहा है।
इन दैनिक और साप्ताहिक वीडियो से महत्वपूर्ण यह है कि आईएमडी मौसम की निरंतर निगरानी और भविष्यवाणी कर रहा है। विशेष रूप से कोविड 19 महामारी के मद्देनजर नवीनतम उपकरणों और तकनीकों का उपयोग करके अपनी सार्वजनिक मौसम सेवाओं को बढ़ा रहा है।

रोजाना: https://mausam.imd.gov.in/imd_latest/weather_video/video.php
साप्ताहिक: https://www.youtube.com/channel/UC_qxTReoq07UVARm87CuyQw

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और राष्ट्रीय ख़बरें
वो यात्रा जो सफलता से अधिक संघर्ष बयाँ करती है एम्स हैलीपैड परकिसी भी हिस्से से आने वाली हैलीसेवा की लैंडिंग संभव कोविड 19 से औद्योगिक गतिविधियां प्रभावित, नई संभावनाएं भी विकसित हुईः मुख्यमंत्री अनचाहे गर्भ का खतरा कम करता है आपातकालीन गर्भनिरोधक राष्ट्र की नियति युवाओं के हाथ में: उपराष्ट्रपति जी-20 देशों के मंत्रियों की बैठक में कोविड-19 से उत्पन्न समस्याओं का हल मिलकर ढूंढने की जरूरत राज्‍य/केन्‍द्र शासित प्रदेश अस्‍पताल में भर्ती प्रत्‍येक कोविड रोगी की ऑक्‍सीजन की उपलब्‍धता के लिए जिम्‍मेदार पुरानी शिक्षा व्यवस्था बदलना उतना ही आवश्यक, जितना खराब हुआ ब्लैकबोर्ड: प्रधानमंत्री केंद्र से जम्मू-कश्मीर में पंजाबी का सरकारी भाषा का रुतबा तुरंत बहाल करने की माँग उत्तराखंड हिमालयी क्षेत्र अध्ययन: 15 प्रतिशत हिस्से में भूस्खलन का सर्वाधिक खतरा