ENGLISH HINDI Friday, September 18, 2020
Follow us on
 
हिमाचल प्रदेश

हिमाचल: प्रदेशभर में रोपित होंगे 1 करोड़ 20 लाख पौधे: चौधरी

August 06, 2020 07:38 PM

धर्मशाला, (विजयेन्दर शर्मा)
जलवायु संतुलन में वनों का महत्वपूर्ण योगदान रहता है। सरकार प्रदेश में वन आवरण क्षेत्र को बढ़ाने के लिए विशेष प्रयास कर रही है और इस वर्ष प्रदेश में विभिन्न प्रजातियों के 1 करोड़ 20 लाख पौधे रोपित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी आज शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के हारचक्कियां में वन विभाग व किसान मोर्चा द्वारा आयोजित पौधरोपण कार्यक्रम में बोल रहीं थी।
चौधरी ने कहा कि जिला कांगड़ा में साढ़े 2600 हैक्टेयर वन क्षेत्र में 12 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसमें देवदार, औषधीय और चौड़ी पत्ती वाले पौधे रोपित किये जायेंगे।
चौधरी ने कहा कि जिला कांगड़ा में पिछले वर्ष 1200 हैकटेयर क्षेत्र के मुकाबले दोगुने से अधिक क्षेत्र में पौधारोपण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि शाहपुर वन मण्डल में भी 5 हैक्टेयर क्षेत्र में 2500 पौधे रोपित करने का लक्ष्य रख गया है। उन्होंने कहा कि वन है तो कल है इसलिए वनों को संरक्षित रखने के लिए सभी नागरिकों की सामुहिक जिम्मेवारी बनती है। उन्होंने सभी लोगों से एक-एक पौधा अवश्य रोपित करने के उपरांत पौधे का संरक्षण करने की भी अपील की। उन्होंने लोगों को अपने जीवन के खुशियों के पलों को ओर यादगार बनाने के लिए ऐसे अवसरों पर पौधारोपण का भी आहवान किया।
उन्होंने कहा कि जलवायु संतुलन में वनों का महत्वपूर्ण योगदान रहता है। सरकार प्रदेश में वन आवरण क्षेत्र को बढ़ाने के लिए विशेष प्रयास कर रही है । प्रदेश सरकार ने लोगों को इस ओर प्रेरित करने के लिए वन विधार्थी योजना और एक बूटा बेटी के नाम जैसी महत्वकांशी योजनाएं भी आरंभ की हैं।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हिमाचल प्रदेश ख़बरें
कोविड-19 मरीजों का ईलाज कर रहे चिकित्सकों व पैरा-मेडिकल स्टाफ की सुरक्षा भी सुनिश्चित होः मुख्यमंत्री आवश्यक वस्तुओं के परचून विक्रय मूल्य किए निर्धारित देहरा में 'प्रकृति वंदन' कार्यक्रम नगर निकायों के आरक्षण की अधिसूचना जारी 27 अगस्त को निकाले जायेंगे नगर नगर निकायों के आरक्षण लॉटरी ड्रॉ: उपायुक्त औद्योगिक क्षेत्र में कोरोना पॉजिटिव मामले आने पर संबंधित एरिया सील नगर निगम, नगर परिषदों व नगर पंचायतों के परिसीममन के आदेश जारी नवोदय विद्यालय में ग्यारहवीं कक्षा में लेटरल एंट्री के लिए आवेदन आमंत्रित रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए ‘हिम हल्दी दूध’ का शुभारम्भ टी.जी.टी. टेट पास उम्मीदवार 25 अगस्त तक दर्ज करवायें भूतपूर्व सैनिकों के आश्रितों में अपना नाम