ENGLISH HINDI Wednesday, September 23, 2020
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
श्री आनंदपुर साहिब की पावन धरती पर रिलीज हुई सामाजिक बुराईयों को नग्न करती पंजाबी फिल्म‘आनन्द वन’ का लोकापर्ण, हल्द्वानी और ऋषिकेश में बनाये जा रहे हैं थीम बेस्ड सिटी पार्ककोविड प्रोटोकॉल की सख़्ती से पालना और सार्वजनिक जागरूकता व मज़बूत करने के आदेश10 हज़ार रुपए की रिश्वत लेने वाला राजस्व पटवारी रंगे हाथों काबूबासमती के लिए मंडी और ग्रामीण विकास फीस घटाने का ऐलानशिक्षा विभाग द्वारा पारदर्शिता और काम में तेज़ी के लिए फंड्स की ऑनलाईन निगरानी का फ़ैसलाआपदा स्थिति में त्वरित राहत एवं बचाव कार्यों से किया जा सकता है जानमाल की क्षति को कमग्रामीण विकास कार्यों की रफतार बढ़ाने पर दें जोर: एडीसी
पंजाब

नक्शे अब किये जाएंगे सिर्फ ऑनलाईन पोर्टल द्वारा मंज़ूर

August 06, 2020 07:42 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
स्थानीय निकाय मंत्री ब्रह्म मोहिन्द्रा ने नगर निगमों के समूह कमिशनरों और क्षेत्रीय डायरेक्टरों को 6 अगस्त, 2020 से सिर्फ ऑनलाइन पोर्टल के द्वारा नक्शों को मंज़ूरी देने के लिए निर्देश जारी किये हैं। यह निर्देश तुरंत प्रभाव से लागू होंगे। इस कदम से लोगों को मंजूरी लेने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा और इस सिस्टम से मध्यस्थता से भी राहत मिलेगी।
आज जारी एक प्रेस बयान द्वारा जानकारी देते हुये मोहिन्द्रा ने बताया कि पंजाब सरकार ई-सर्विस प्रोग्राम के अंतर्गत आम लोगों को अधिक से अधिक ई-सहूलतें प्रदान करने के लिए वचनबद्ध है और इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए 15 अगस्त, 2018 को ई-पोर्टल की शुरूआत की गई थी। उन्होंने आगे कहा कि पहले इस पोर्टल में कुछ तकनीकी कमियां थी, जिसको अब ठीक कर दिया गया है और पोर्टल को बढिय़ा ढंग से फिर चालू किया गया है जिससे आम लोगों को नक्शों की ऑनलाइन मंजूरी और अन्य सेवाएंं लेने में कोई मुश्किल पेश न आए।
लोगों के हितों को ध्यान में रखते हुए अब पंजाब सरकार ने ऑनलाइन बिल्डिंग प्लान मंजूरी प्रणाली (ओबीपीएएस) के साथ-साथ उपरोक्त निर्विघ्न ऑनलाइन सेवाओं की शुरूआत करके एक नया मील पत्थर स्थापित किया है। अब आम लोग ओबीपीएएस सिस्टम के साथ रैगूलराईज़ेशन पॉलिसी के अंतर्गत प्लाटों की ऑनलाइन नक्शों की मंज़ूरी, ऑनलाइन लेआउट मंजूरी, ज़मीनी प्रयोग तबदील सम्बन्धी ऑनलाइन मंजूरी, टैलीकॉम्नीकेशन टावर के लिए ऑनलाइन मंजूरी और प्लाटों की एनओसी के लिए ऑनलाइन मंजूरी प्राप्त कर सकते हैं। इन सेवाओं की शुरूआत से स्थानीय निकाय विभाग राज्य के नागरिक के लिए तेज और निर्विघ्न सेवाएं मुहैया करवाना यकीनी बनाऐगा।
स्थानीय निकाय मंत्री ने आगे कहा कि नक्शों और अन्य सेवाओं पोर्टल पर आसानी से उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि 05 अगस्त, 2020 के बाद विभाग में यह सभी काम सिफऱ् ई-पोर्टल के द्वारा किये जा रहे हैं। अब लोग ऑनलाइन पोर्टल- ईनक्शा के द्वारा ऑनलाइन जमा करने के योग्य होंगे। इसमें सी.ए.डी. ड्राइंग फाइल की कंप्यूटर वैरीफिकेशन, ऑनलाइन भुगतान की सुविधा, फाइलें भेजने और निर्धारित समय सीमा के अंदर मंजूरी, आवेदकों के साथ ऑनलाइन स्थिति को ई-मेल और एसएमएस के ज़रिये सांझा करना, डिजिटल हस्ताक्षरों वाला कंप्यूटर के द्वारा तैयार किया सर्टिफिकेट और रेरा की पालना के लिए प्रोजेक्टों की बेहतर निगरानी करना शामिल है।
श्री ब्रह्म मोहिन्द्रा ने कहा कि इन आदेशों की पालना को यकीनी बनाने के लिए सभी अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं और पालना न करने की सूरत में सम्बन्धित अधिकारियों के खि़लाफ़ सख्त कार्यवाही की जायेगी।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
श्री आनंदपुर साहिब की पावन धरती पर रिलीज हुई सामाजिक बुराईयों को नग्न करती पंजाबी फिल्म कोविड प्रोटोकॉल की सख़्ती से पालना और सार्वजनिक जागरूकता व मज़बूत करने के आदेश 10 हज़ार रुपए की रिश्वत लेने वाला राजस्व पटवारी रंगे हाथों काबू बासमती के लिए मंडी और ग्रामीण विकास फीस घटाने का ऐलान शिक्षा विभाग द्वारा पारदर्शिता और काम में तेज़ी के लिए फंड्स की ऑनलाईन निगरानी का फ़ैसला विद्यार्थियों को अपने माता-पिता की लिखित सहमति के बाद ही कंटेनमैंट जोन से बाहर स्कूल जाने की आज्ञा बैंक ग्राहकों को ठगने वाले साईबर घोटालेबाजों के दो गिरोहों का पर्दाफाश, 6 गिरफ्तार लुधियाना जिला क्रिकेट एसो. चुनाव 17 वर्ष बाद 11 अक्तूबर को कांग्रेस ने जीरकपुर में ट्रेक्टर रैली आयोजित कर कृषि विधेयकों पर विरोध जताया बठिंडा फार्मा पार्क मेडिसन सैक्टर में चीन का एकाधिकार तोड़ेगा: मनप्रीत बादल