ENGLISH HINDI Sunday, September 20, 2020
Follow us on
 
पंजाब

197 मामलों में 135 दोषियों की अवैध शराब और मॉड्यूलों में गिरफ्तारी, मौतों की संख्या हुई 113

August 07, 2020 01:55 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
राज्य में पिछले 24 घंटों के दौरान 197 नये मामलों और 135 और गिरफ्तारियों के साथ पंजाब पुलिस ने अवैध शराब माफिया के खिलाफ अपनी राज्य स्तरीय मुहिम के हिस्से के तौर पर कई माड्यूलों का पर्दाफाश किया है, जबकि जहरीली शराब के साथ घटी दुखद घटना के मामले में अन्य संदिग्ध व्यक्तियों की गिरफ्तारी के लिए घेरा और मजबूत कर दिया।
इस घटना के मुख्य मुलजिम राजीव जोशी की मिलर गंज, लुधियाना स्थित दुकान गोदाम से कुल 284 ड्रम मीथेनौल जब्त किये गए हैं जिसने तीन ड्रम शराब तस्करों को बेचे थे जिसके कारण राज्य के तीन जिलों में मौतों का सिलसिला शुरू हुआ था। इस घटना में मरने वालों की संख्या 113 हो गई है। 

छापेमारी के दौरान राजीव जोशी के गोदाम से मीथेनौल के 284 ड्रम जब्त

 


डीजीपी दिनकर गुप्ता ने कहा कि इस घटना की जांच जारी है और मुकद्मों की तेजी से जांच मुकम्मल करने के लिए दो विशेष जांच टीमें (एसआईटी) गठित की जा चुकी हैं, और अवैध शराब के कारोबार को खत्म करने के लिए छापेमारी की जा रही है। उन्होंने कहा कि पिछले 24 घंटों के दौरान अलग-अलग स्थानों पर छापेमारी करते हुए 1528 अवैध शराब, 7450 किलोग्राम लाहन और 962 लीटर तस्करी की शराब बरामद की गई है। उन्होंने बताया कि कुल दर्ज किये गए 197 मामलों में 11 देसी दारू की भट्टियाँ भी पकड़ी गई हैं। डीजीपी ने बताया कि अमृतसर पुलिस ने सीनियर अधिकारियों द्वारा निगरानी के दौरान एक विशेष मुहिम के दौरान भारी मात्रा में लाहन बरामद की है।
श्री गुप्ता ने बताया कि जहरीली शराब के कारण घटे दुखांत के मद्देनजर शुरू की गई छापेमारी के दौरान अब तक कुल 1489 मुकदमे दर्ज किये गए हैं और 1034 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है। इस राज्य स्तरीय छापेमारी के दौरान कुल 29,422 लीटर नाजायज शराब, 12,599 लीटर जायज शराब और 5,82,406 किलोग्राम लाहन समेत 20,960 लीटर अल्कोहल ध् सपिर्ट बरामद की गई है और 73 चलती देसी दारू की भट्टी पकड़ी गई हैं।
डीजीपी ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देशों के अनुसार छापेमारी करने वाली टीमें आबकारी विभाग के साथ तालमेल के कारण जुड़ी हुई हैं और यह छापे आने वाले दिनों में भी जारी रहेंगे जिससे नशीले पदार्थों, नाजायज शराब तैयार करने या ऐसे व्यापार में शामिल हो, को गिरफ्तार किया जा सके और कानून के अनुसार उनके खि़लाफ कार्यवाही की जा सके।
मुख्यमंत्री पंजाब ने जहरीली शराब के साथ घटे दुखांत संबंधी मामलों ने डीजीपी को हिदायत की है कि वह सभी मामलों में सीधे तौर पर शामिल पाये गए लोगों के खि़लाफ कत्ल केस दर्ज करें।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
बठिंडा फार्मा पार्क मेडिसन सैक्टर में चीन का एकाधिकार तोड़ेगा: मनप्रीत बादल यूनिवर्सिटिज के लिए क्षेत्र की शर्त में छूट का फैसला केंद्र सरकार की ‘विशाल ड्रग पार्क स्कीम’ के लिए पंजाब करेगा प्रयास जीरकपुर में भारी भरकम बिजली बिलों से लोगों को लगा जोरदार 'करंट' एटीएम नहीं बदला न ही किसी ने ओटीपी मांगा, फिर भी बैंक खाते से हवा हुए 24,500 बाबा बंदा सिंह बहादुर के 350वें जन्म दिवस पर सार्वजनिक अवकाश का ऐलान पुलिस द्वारा बाल अधिकार और सुरक्षा ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित 26वीं वाहिनी, भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल द्वारा फिट इंडिया फिडम रन का आयोजन मसाज पार्लर की आड़ में फल-फूल रहा है जिस्मफरोशी का धंधा, पुलिस तमाशबीन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा पंजाब अचीवमेंट सर्वे के लिए डेटशीट जारी