ENGLISH HINDI Sunday, September 20, 2020
Follow us on
 
पंजाब

सीचेवाल मॉडल की तर्ज पर 15 गांवों की नुहार बदलने का लक्ष्य

August 07, 2020 07:43 PM

बरनाला, अखिलेश बंसल/करन अवतार:
ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग द्वारा सींचेवाल मॉडल की तर्ज पर जिला के 15 गांवों की नुहार बदलने के प्रयास किए जा रहे हैं। इस योजना के अंर्तगत बारिश के पानी की संभाल के लिए छप्पड़ों का नवीनीकरन किया जा रहा है। जिन पर साढ़े 10 करोड़ से साढ़े 16 करोड़ रुपए का खर्च होने का अनुमान बताया जा रहा है।
15 गांवों के छप्परों को सीचेवाल मॉडल बनाने का लक्ष्य:-
गांवों में चल रहे निर्माण कार्यों का जायजा लेने पहुंचे डिप्टी कमिश्नर तेज प्रताप सिंह फुलका ने बताया कि जिला के 15 गांवों के छप्पड़ों को सीचेवाल मॉडल के अधीन लाने का लक्ष्य है, जिनमें ब्लॉक बरनाला के गांव जवंधा पिंडी और पंधेर में काम मुकम्मल हो चुका है, गांव फरवाही, झलूर में काम प्रगति पथ पर है। ब्लॉक महलकलां के गांव छापा और बाहमणीयां में काम मुकम्मल हो चुका है, जबकि पंडोरी और महलकलां में निर्माणाधीन है। इसी तरह ब्लॉक शैहना के गांव रामगढ़, टल्लेवाल, बखतगढ़, नैनेवाल में सीचेवाल मॉडल के अधीन काम मुकम्मल हो चुका है और गांव चीमा में निर्माणाधीन है। सीचेवाल मॉडल के अधीन एक छप्पर पर करीब साढ़े 7 लाख से 11 लाख रुपए खर्च होने का दावा किया गया है। इस मॉडल के आधार पर चार-चार चेंबर बनाए जा रहे हैं। जिनमें गंदा पानी संशोधित होकर छप्पड़ों में फेंका जाएगा, ताकि उस पानी का अन्य कार्यों के लिए इस्तेमाल किया जा सकेगा।
थापर मॉडल प्रॉजेक्ट भी जारी:-
डिप्टी कमिश्नर (विकास) अरुण जिंदल ने बताया है कि सींचेवाल मॉडल के अतिरिक्त जिला में थापर मॉडल प्रॉजेक्ट भी लाया गया है। जिसके अंर्तगत गांव हमीदी में काम शुरू हो चुका है। उन्होनेे बताया कि सीचेवाल और थापर मॉडल दोनों का उद्देश्य पानी संशोधित कर छप्परोंं में डालना है। जिलाभर में पुराने छप्पड़ों की स्थिती सुधारने और नए छप्परोंं की खुदवाई का कार्य प्रगति अधीन है। वातावरण को शुद्ध रखने के उद्देश्य से जहां छप्परों की साफ-सफाई होगी, वहीं केंद्र सरकार की सभी राज्यों को सबसे बड़ी राहत पहुंचाने वाली मगनरेगा योजना के अंतर्गत जॉब कार्ड धारकों को रोजगार भी उपलब्ध करवाया जा रहा है।
पायलट प्रॉजेक्ट भी शामिल:-
पायलट प्राजैकट द्वारा कई स्कूलों की इमारतों में रूफ टोप वाटर हार्वेस्टिंग व्यवस्था शुरू करवाई जा रही हैं, जिसके द्वारा बारिश के पानी की संभाल हो सकेगी।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
बठिंडा फार्मा पार्क मेडिसन सैक्टर में चीन का एकाधिकार तोड़ेगा: मनप्रीत बादल यूनिवर्सिटिज के लिए क्षेत्र की शर्त में छूट का फैसला केंद्र सरकार की ‘विशाल ड्रग पार्क स्कीम’ के लिए पंजाब करेगा प्रयास जीरकपुर में भारी भरकम बिजली बिलों से लोगों को लगा जोरदार 'करंट' एटीएम नहीं बदला न ही किसी ने ओटीपी मांगा, फिर भी बैंक खाते से हवा हुए 24,500 बाबा बंदा सिंह बहादुर के 350वें जन्म दिवस पर सार्वजनिक अवकाश का ऐलान पुलिस द्वारा बाल अधिकार और सुरक्षा ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित 26वीं वाहिनी, भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल द्वारा फिट इंडिया फिडम रन का आयोजन मसाज पार्लर की आड़ में फल-फूल रहा है जिस्मफरोशी का धंधा, पुलिस तमाशबीन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा पंजाब अचीवमेंट सर्वे के लिए डेटशीट जारी