ENGLISH HINDI Wednesday, September 23, 2020
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
श्री आनंदपुर साहिब की पावन धरती पर रिलीज हुई सामाजिक बुराईयों को नग्न करती पंजाबी फिल्म‘आनन्द वन’ का लोकापर्ण, हल्द्वानी और ऋषिकेश में बनाये जा रहे हैं थीम बेस्ड सिटी पार्ककोविड प्रोटोकॉल की सख़्ती से पालना और सार्वजनिक जागरूकता व मज़बूत करने के आदेश10 हज़ार रुपए की रिश्वत लेने वाला राजस्व पटवारी रंगे हाथों काबूबासमती के लिए मंडी और ग्रामीण विकास फीस घटाने का ऐलानशिक्षा विभाग द्वारा पारदर्शिता और काम में तेज़ी के लिए फंड्स की ऑनलाईन निगरानी का फ़ैसलाआपदा स्थिति में त्वरित राहत एवं बचाव कार्यों से किया जा सकता है जानमाल की क्षति को कमग्रामीण विकास कार्यों की रफतार बढ़ाने पर दें जोर: एडीसी
पंजाब

‘ऐजूकेशन हब्ब’ के तौर पर विकसित होगा मोहाली, यूनिवर्सिटी की स्थापना के लिए ‘लैटर ऑफ इनटैंट’ जारी

August 11, 2020 07:55 PM

मोहाली, फेस2न्यूज:
पंजाब सरकार द्वारा राज्य के नौजवानों को वैश्विक स्तर की शिक्षा सुविधाएं देकर समय का साथी बनाने के लिए विश्व प्रसिद्ध प्लाक्षा यूनिवर्सिटी को उच्च शिक्षा विभाग द्वारा सहमति पत्र (लैटर ऑफ इनटैंट) जारी कर दिया गया है।
राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री तृप्त राजिन्दर सिंह बाजवा ने आज पंजाब के लिए बड़ी अच्छी ख़बर साझा करते हुए बताया कि राज्य में मौजूद मानवीय कौशल शक्ति और पंजाब सरकार की निवेश के प्रति बढिय़ा नीतियों के स्वरूप दुनिया भर में कोविड महामारी फैलने के बावजूद वैश्विक स्तर की बड़ी कंपनियों ने पंजाब की तरफ नजऱें टिकाई हुई हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के विशेष प्रयास के स्वरूप ‘इन्वैस्ट पंजाब’ सम्मेलन के द्वारा निवेशकों के लिए बनाई गई सुविधाजनक नीति और सिंगल विंडो क्लीयरेंस सिस्टम अपनाने से राज्य में निवेश करना आसान हो गया है।
श्री बाजवा ने बताया कि अल्फा आई.टी. सिटी मोहाली में प्लाक्षा यूनिवर्सिटी द्वारा 2021-22 शैक्षणिक सत्र शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि विश्व स्तरीय यूनिवर्सिटी प्लाक्षा यूनिवर्सिटी ने पंजाब सरकार द्वारा अल्फा आई.टी. सिटी मोहाली में अलॉट की गई 50.12 एकड़ ज़मीन पर अपने कैंपस का निर्माण शुरू कर दिया है। उच्च शिक्षा मंत्री ने बताया कि इस यूनिवर्सिटी की स्थापना से राज्य के हज़ारों नौजवानों को सीधे तौर पर नौकरियाँ मिलेंगी, जबकि बड़े स्तर पर हज़ारों लोगों के लिए रोजग़ार के मौके पैदा होंगे। इस यूनिवर्सिटी में अंतर-राष्ट्रीय स्तर के कोर्स चलाए जाएंगे और राज्य के नौजवानों को विश्व स्तरीय उच्च शिक्षा प्राप्त होगी।
जि़क्रयोग्य है कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की सरकार द्वारा निवेश के लिए बढिय़ा माहौल यकीनी बनाने और उच्च शिक्षा एवं भाषाएं मंत्री तृप्त राजिन्दर सिंह बाजवा द्वारा वैश्विक स्तर की यूनिवर्सिटियों के साथ लगातार तालमेल रखने से प्राईवेट यूनिवर्सिटियाँ पंजाब में आ रही हैं, जिससे पंजाब को आज के दौर में ‘एजुकेशन हब्ब’ के तौर पर ‘तक्षिला’ का रूप मिल सके।
उच्च शिक्षा सचिव श्री राहुल भंडारी ने जानकारी साझा करते हुए बताया कि रीइमैजीनिंग हायर एजुकेशन फाउंडेशन, नयी दिल्ली और मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट, हरियाणा द्वारा मिलकर यह यूनिवर्सिटी खोली जा रही है। यूनिवर्सिटी की स्थापना के लिए पंजाब सरकार द्वारा स्पांसरिंग बॉडी को पंजाब प्राईवेट यूनिवर्सिटीज पॉलिसी-2010 की शर्तों के अधीन लैटर ऑफ इनटैंट जारी किया गया है।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
श्री आनंदपुर साहिब की पावन धरती पर रिलीज हुई सामाजिक बुराईयों को नग्न करती पंजाबी फिल्म कोविड प्रोटोकॉल की सख़्ती से पालना और सार्वजनिक जागरूकता व मज़बूत करने के आदेश 10 हज़ार रुपए की रिश्वत लेने वाला राजस्व पटवारी रंगे हाथों काबू बासमती के लिए मंडी और ग्रामीण विकास फीस घटाने का ऐलान शिक्षा विभाग द्वारा पारदर्शिता और काम में तेज़ी के लिए फंड्स की ऑनलाईन निगरानी का फ़ैसला विद्यार्थियों को अपने माता-पिता की लिखित सहमति के बाद ही कंटेनमैंट जोन से बाहर स्कूल जाने की आज्ञा बैंक ग्राहकों को ठगने वाले साईबर घोटालेबाजों के दो गिरोहों का पर्दाफाश, 6 गिरफ्तार लुधियाना जिला क्रिकेट एसो. चुनाव 17 वर्ष बाद 11 अक्तूबर को कांग्रेस ने जीरकपुर में ट्रेक्टर रैली आयोजित कर कृषि विधेयकों पर विरोध जताया बठिंडा फार्मा पार्क मेडिसन सैक्टर में चीन का एकाधिकार तोड़ेगा: मनप्रीत बादल