ENGLISH HINDI Thursday, October 29, 2020
Follow us on
 
हरियाणा

पौधे केवल शुद्ध वायु ही नहीं देते अपितु कई घातक बीमारियों से भी करते हैं सुरक्षा

August 25, 2020 07:15 PM

चण्डीगढ़, फेस2न्यूज:
आज पेड़ इंसान की जरूरत व जीवन का आधार हैं। इंसान और वृक्षों के बीच हमेशा से ही गहरा रिश्ता रहा है। वृक्ष हमारे ऐसे मित्र हैं, जिनकी हमें अन्तिम सांस तक जरूरत होती है।
हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री ओम प्रकाश यादव ने जिला महेंद्रगढ़ पौधारोपण महाअभियान के तहत कहा कि पौधारोपण के लिए हर नागरिक को प्रतिवर्ष कम से कम दो पौधे जरूर लगाने चाहिए और इसके लिए हमें अपने आसपास के लोगों, दोस्तों व पड़ोसियों को भी प्रेरित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि दिन-प्रतिदिन कम होते पेड़ों तथा फैक्ट्रियों के कारण प्रदूषण बढ़ता जा रहा है। इसलिए हमें भविष्य की जरूरतों व प्रदूषण को कम करने के लिए अधिकसे अधिक पौधारोपण करना चाहिए।
उन्होंने कहा कि पौधारोपण करने के बाद हमारा दायित्व बनता है कि हम पौधे को वृक्ष बनने तक उसकी पूरी देखभाल करें। हमें भावी पीढ़ी में ऐसे संस्कार डालने चाहिए जिससे पौधों का जीवन में महत्व जानते हुए स्वयं पौधारोपण के लिए आगे आएं। इसके अलावा, पौधारोपण के लिए एक मुहिम के रूप में कार्य करने की आवश्यकता है। पौधे केवल शुद्ध वायु ही नहीं देते हैं अपितु कई प्रकार की घातक बीमारियों से भी हमारी सुरक्षा करते हैं और इंसान को नया जीवन भी प्रदान करते हैं।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हरियाणा ख़बरें
कर्मचारियों को ‘फैस्टीवल एडवांस’ देने का निर्णय 20 नई एंबुलेंस को झंडी दिखाकर किया रवाना ‘वॉलमार्ट वृद्धि डिजिटल लर्निंग प्लेटफॉर्म’ नामक पहले ‘ई-इंस्टीट्यूट’ का उदघाटन खरीदारों और विक्रेताओं से संयुक्त रूप से एक प्रतिशत से अधिक कमीशन वसूलने पर प्रतिबंध तीन एचसीएस अधिकारियों के स्थानांतरण हिसार में ‘इंटीग्रेटिड एविएशन हब’ के विस्तार हेतु मुख्यमंत्री ने किया भूमि पूजन अतिरिक्त कार्यभार सौंपा 34 आईएएस एवं दो एचसीएस अधिकारियों के स्थानांतरण विद्यार्थी अब कर सकेंगे आस्ट्रेलिया की यूनिवर्सिटी से ऑनलाइन पढ़ाई विश्वविद्यालय में बिजली उपकरण होंगे सौर ऊर्जा से संचालित