ENGLISH HINDI Sunday, October 25, 2020
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
बरौदा उपचुनाव के दौरान हरियाणा में प्रशासनिक फेरबदल दस साल तीन खरीदारों को प्लाट नहीं देने पर प्रीत लैंड डेवलपर एंड प्रोमोटर मोहाली को भुगतना होगा खामियाजाइलेक्ट्रॉनिक्स गोदाम में चोरी की नाकाम कोशिश दुकानदारों में दहशत का माहौल लीलाधर शर्मा ने किया भारत पाक सीमा पर सर्वधर्म स्थल निर्माण का भूमि पूजनबस क्यू शेल्टर बनाना भूला प्रशासन व नगर निगम: कांग्रेसभाजपा: झूठ, फरेब और खोखले दावों का लॉलीपॉप, कांग्रेसी नेता परमजीत सिंह ने जनता को चेताया, जाग जाओ कृषि कानूनों के मुद्दे पर बार-बार यू-टर्न लेने से सुखबीर का नैतिकता रहित चेहरा बेनकाबकाव्य संग्रह "खुशबू रिश्तों की का हुआ विमोचन"
पंजाब

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा पंजाब अचीवमेंट सर्वे के लिए डेटशीट जारी

September 15, 2020 07:10 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग ने पंजाब अचीवमेंट सर्वे (पी.ए.एस.) के लिए डेटशीट जारी कर दी है। यह सर्वे 21 सितम्बर से 3 अक्तूबर तक करवाया जा रहा है। इसी दौरान ही शिक्षा विभाग ने इस सर्वे की सफलता के लिए गार्डीयन ऑफ गवर्नेंस की मदद लेने का भी फ़ैसला किया है।
जानकारी देते हुए स्कूल शिक्षा विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि यह सर्वे पहली से लेकर 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के आधार पर होगा। पहली कक्षा के विद्यार्थियों के लिए हरेक विषय के 10 प्रश्न होंगे, जबकि दूसरी से पाँचवीं कक्षा के लिए हरेक विषय के 15 सवाल होंगे। हरेक सवाल 2 अंकों का होगा। प्रवक्ता के अनुसार छठी से बाहरवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए हरेक पेपर के 20 सवाल होंगे और एक पेपर 40 अंकों का होगा। प्राईमरी स्कूलों का सर्वे इम्तिहान 21 सितम्बर को शुरू होकर 25 सितम्बर को ख़त्म हो जाएगा, जबकि छठी से दसवीं तक के विद्यार्थियों का सर्वे 21 सितम्बर से शुरू होकर 26 सितम्बर तक चलेगा। ग्यारहवीं और बाहरवीं के लिए सर्वे 21 सितम्बर से शुरू होकर 3 अक्तूबर को ख़त्म होगा।
इसी दौरान ही पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग ने सर्वे के लिए गार्डीयन ऑफ गवर्नेंस (जी.ओ.जी) की मदद लेने के लिए जि़ला शिक्षा अधिकारियों और स्कूल प्रमुखों को निर्देश दिए हैं। सरकारी एवं सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के विद्यार्थियों के सीखने के नतीजों का मूल्यांकन करवाने के लिए आयोजित करवाए जा रहे पंजाब अचीवमेंट सर्वे (पी.ए.एस.) को पूरी तरह सफल बनाने के लिए पंजाब के शिक्षा मंत्री श्री विजय इंदर सिंगला द्वारा दिए गए निर्देशों के बाद गार्डीयन ऑफ गवर्नेंस की मदद लेने का फ़ैसला किया गया है।
प्रवक्ता अनुसार डायरैक्टर एस.सी.ई.आर.टी. ने जि़ला शिक्षा अधिकारियों और स्कूल प्रमुखों को एक पत्र जारी करके उनको पी.ए.एस. के सम्बन्ध में गार्डीयन ऑफ गवर्नेंस की मदद लेने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि गार्डीयन ऑफ गवर्नेंस पंजाब अचीवमेंट सर्वे के सम्बन्धित गतिविधियों में स्कूलों और समुदाय में एक कड़ी की भूमिका निभा सकते हैं।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
दस साल तीन खरीदारों को प्लाट नहीं देने पर प्रीत लैंड डेवलपर एंड प्रोमोटर मोहाली को भुगतना होगा खामियाजा इलेक्ट्रॉनिक्स गोदाम में चोरी की नाकाम कोशिश दुकानदारों में दहशत का माहौल कृषि कानूनों के मुद्दे पर बार-बार यू-टर्न लेने से सुखबीर का नैतिकता रहित चेहरा बेनकाब मिलावटी खाद्य पदार्थों की जांच के लिए विशेष मुहिम का आगाज़ पंजाब शहरी आवास योजना के लिए वैब पोर्टल की शुरूआत प्राचार्यों, मुख्य अध्यापकों और ब्लॉक प्राथमिक शिक्षा अधिकारियों के 585 पद भरने की प्रक्रिया शुरू खाद्य सुरक्षा से परे सोचना चाहिए और किसानों को आय सुरक्षा देनी चाहिए: बदनौर पंजाब: ‘‘ट्रांस-फैट फ्री दीवाली’’ मुहिम की शुरूआत पंजाब राज्य अनुसूचित जाति आयोग द्वारा गाँव जलालपुर मामले में एस.एस.पी. होशियारपुर से रिपोर्ट तलब अमन-शांति बहाली और साम्प्रदायिक सामांज्य स्थापित करने के लिए पुलिस भूमिका को याद किया