ENGLISH HINDI Friday, October 23, 2020
Follow us on
 
पंजाब

बठिंडा फार्मा पार्क मेडिसन सैक्टर में चीन का एकाधिकार तोड़ेगा: मनप्रीत बादल

September 18, 2020 08:43 PM

बठिंडा, फेस2न्यूज:
पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने बठिंडा में पत्रकारों को संबोधन करते हुये कहा कि पंजाब को पूर्ण उम्मीद है कि भारत में स्थापित किये जाने वाले तीन फार्मा पार्कों वाले स्थानों में से बठिंडा प्रमुख स्थान बन कर उभरेगा, जो चीन के दवा निर्माताओं की एकाधिकार को ख़त्म करने में सहायक सिद्ध होगा।
वित्त मंत्री ने कहा कि बठिंडा उत्तर-पश्चिमी भारत में एक आदर्श स्थान है। यह एक ऐसी जगह है, जहां से हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख़ के अलावा उत्तरी भारत के अन्य राज्यों में पहुँच बेहद आसान है। पंजाब में दवा निर्माण के क्षेत्र में अहम भूमिका निभाने का बड़ा सामथ्र्य है।
बठिंडा की भौगोलिक विशेषताओं संबंधी बताते हुये उन्होंने कहा कि जिस जगह पहले थर्मल प्लांट स्थापित था, वह 1300 एकड़ ज़मीन अब फार्मा पार्क के लिए उपलब्ध है। इसके अलावा बठिंडा की तेल रिफायनरी भी इस पार्क के लिए कारगर सिद्ध होगी क्योंकि इसके बहुत से उत्पाद फार्मा उद्योग की तरह ही हैं। इसके साथ ही बठिंडा में ऑल इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैडीकल सायंसज़ (एमज़) के अलावा सडक़, रेल और हवाई संपर्क की बेहतरीन सेवाएं मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि रेलवे सेवा, जो पहले थर्मल प्लांट के लिए इस्तेमाल की जाती थी, फार्मा उद्योग सम्बन्धी यातायात के लिए इस्तेमाल की जा सकती है।
वित्त मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार के ऐलान अनुसार केंद्र 1000 करोड़ रुपए का निवेश करेगा और बाकी खर्च राज्य सरकार द्वारा उठाए जाने की उम्मीद कर रहा है। मनप्रीत सिंह बादल ने कहा कि पंजाब को उम्मीद है कि केंद्र सरकार बठिंडा में फार्मास्यूटीकल प्लांट स्थापित करेगी। यह न सिर्फ मालवा क्षेत्र की आर्थिकता में योगदान डालेगा बल्कि पंजाब के उद्योग की शक्ल ही बदल देगा।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
अमन-शांति बहाली और साम्प्रदायिक सामांज्य स्थापित करने के लिए पुलिस भूमिका को याद किया विशेष सत्र के दौरान पंजाब विधानसभा द्वारा सात बिल पास पंजाब में धान से मक्का की खेती के लिए स्विच को प्रोत्साहित करने की योजना गिरफ्तार आरोपी की निशानदेही पर 2.01 करोड़ रूपए की नशीली दवाईयां पकड़ी चीन की सरहद पर लापता हुए सैनिक सतविन्दर सिंह कुतबा को पंजाब सरकार द्वारा शहीद करार निवेश और रोजग़ार बढ़ाने के लिए फैक्ट्री ऑर्डीनैंस को बिल में तबदील करने की मंज़ूरी पंजाब: केंद्र सरकार खिलाफ 30 किसान संगठनों का विरोध प्रदर्शन/ पीएम के पुतलों का दहन राहुल गांधी और कैप्टन द्वारा खेती कानूनों को रद्द करवाने के लिए केंद्र पर दबाव बनाने का संकल्प सरकारी हिदायतों का उल्लंघन करने पर शिक्षा मंत्री द्वारा 9 स्कूलों के एन.ओ.सीज़. रद्द पंजाब विधान सभा का सत्र 19 अक्टूबर को