ENGLISH HINDI Tuesday, October 20, 2020
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
कोरोना काल में कैसे करें 24 अक्तूबर ,शनिवार को कन्या पूजन ?भारतीय सेना ने पूर्वी लद्दाख के डैमचोक सेक्‍टर में एक चीनी सैनिक को पकड़ाराष्ट्रीय शिक्षा नीति शिक्षा क्षेत्र सुधारों को नई दिशा और नई ताकत देगी: प्रधानमंत्रीपरिवार और पाठशाला दोनों का महत्वपूर्ण योगदान: स्वामी चिदानन्द सरस्वतीगिरफ्तार आरोपी की निशानदेही पर 2.01 करोड़ रूपए की नशीली दवाईयां पकड़ी वाल्मीकि शोभा यात्रा आयोजक कमेटी के नवनियुक्त चेयरमैन को किया सम्मानितचीन की सरहद पर लापता हुए सैनिक सतविन्दर सिंह कुतबा को पंजाब सरकार द्वारा शहीद करारबॉर्डर पुलिस को चेकिंग दौरान बिहार-बंगाल बॉर्डर पर गाड़ी में मिले 65 लाख रुपये
राष्ट्रीय

भारतीय रेलवे मना रही है 'स्वच्छता पखवाड़ा'

September 21, 2020 10:49 AM

नई दिल्ली, फेस2न्यूज:
भारतीय रेलवे 16 से 30 सितंबर तक 'स्वच्छता पखवाड़ा' मना रही है। पखवाड़े के उद्घाटन दिवस पर सभी जोनल रेलवे मुख्यालयों, मंडल कार्यालयों और अन्य प्रतिष्ठानों में रेलवे कर्मचारियों को स्वच्छता का संकल्प दिलाया गया। पखवाड़े के दौरान प्लास्टिक कचरे के प्रबंधन पर विशेष ध्यान देते हुए स्टेशनों, ट्रेनों, पटरियों, कॉलोनियों और अन्य रेलवे प्रतिष्ठानों की व्यापक साफ-सफाई और कीटाणु मुक्त करने का काम किया जा रहा है। मास्क और सैनिटाइजर भी बांटे जा रहे हैं। कोविड-19 संबंधित सावधानियों के साथ ही रेलवे परिसर को स्वच्छ और सुरक्षित रखने के लिए जागरूकता पैदा करने के लिए आईईसी का उपयोग और वेबिनार भी आयोजित किए जा रहे हैं। इस अवधि के दौरान रेलवे पटरियों, स्टेशनों, नालियों, शौचालयों, यार्ड, डिपो आदि की सफाई पर ध्यान केंद्रित करेगी।
संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) के साथ मिलकर उत्तर रेलवे के माध्यम से रेलवे बोर्ड ने 16 सितंबर को ''स्वच्छता और पर्यावरण'' विषय पर एक वेबिनार का आयोजन किया। कोविड महामारी के कारण, 16 सितंबर से शुरू होकर 30 सितंबर 2020 तक चलने वाले 'स्वच्छता पखवाड़ा' की शुरुआत के लिए वर्चुअल माध्यम, वेबिनार आयोजित किया गया।
वेबिनार के दौरान विभिन्न सरकारी, निजी और गैर-सरकारी संगठनों के पर्यावरण से जुड़े प्रतिनिधियों और विशेषज्ञों ने प्रतिभागियों को संबोधित किया। इस वेबिनार में भारतीय रेलवे के विभिन्न विभागों से 100 से ज्यादा अधिकारियों ने हिस्सा लिया।
सत्र के दौरान चर्चा में आए कुछ प्रमुख मुद्दे:
भारतीय रेलवे द्वारा उचित ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, पानी की बचत और ऊर्जा संरक्षण आदि के लिए उठाए गए कदम।
स्वच्छ भारत मिशन के साथ आईआर पहलों का सम्मिलन।
रेलवे स्टेशनों की ग्रीन रेटिंग।
प्लास्टिक कचरे से निपटना।
सर्कुलर इकॉनमी पर दृष्टिकोण।

प्रतिभागियों को संबोधित करने वाले वक्ताओं में श्री अरुण अरोड़ा, प्रधान मुख्य यांत्रिक इंजीनियर, उत्तर रेलवे और अतुल बगई, कंट्री हेड यूएनईपी इंडिया कार्यालय, दीया मिर्जा, यूएनईपी गुडविल एंबेसडर, अफरोज शाह, एडवोकेट और यूएनईपी चैंपियन ऑफ द अर्थ, नवीन अग्रवाल, निदेशक एसबीएम, आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय शामिल थे।
इसके साथ ही डॉ. प्रसाद मोदक, संस्थापक, पर्यावरण प्रबंधन केंद्र, श्री के. एस. वेंकटगिरी कार्यकारी निदेशक सीआईआई जीबीसी, चिंतन पर्यावरण अनुसंधान और कार्रवाई समूह से चित्रा मुखर्जी और फाइनल माइल कंसल्टिंग के चेयरमैन श्री बीजू डोमिनिक ने भी वेबिनार को संबोधित किया।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और राष्ट्रीय ख़बरें
भारतीय सेना ने पूर्वी लद्दाख के डैमचोक सेक्‍टर में एक चीनी सैनिक को पकड़ा राष्ट्रीय शिक्षा नीति शिक्षा क्षेत्र सुधारों को नई दिशा और नई ताकत देगी: प्रधानमंत्री परिवार और पाठशाला दोनों का महत्वपूर्ण योगदान: स्वामी चिदानन्द सरस्वती बॉर्डर पुलिस को चेकिंग दौरान बिहार-बंगाल बॉर्डर पर गाड़ी में मिले 65 लाख रुपये मजदूर ने कसाई के चाकू से बोला लोगों पर हमला, एक मरा, 6 घायल ग्रामीण और कृषि क्षेत्र में इस्‍पात इस्‍तेमाल को बढ़ावा देने के लिए 20 अक्‍टूबर को वेबिनार नगर निगम के ठोस कचरे की सतत प्रसंस्‍करण सुविधा विकसित सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का भारतीय नौसेना के स्टील्थ डेस्ट्रॉयर, आईएनएस चेन्नई से सफलतापूर्वक परीक्षण लॉकडाउन समाप्त, लेकिन “जब तक दवाई नहीं तब तक ढिलाई नहीं” चोर गिरोह के सदस्य काबू, लाखों के आभूषण व सैंकड़ों मोबाइल जब्त