ENGLISH HINDI Sunday, October 25, 2020
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
बरौदा उपचुनाव के दौरान हरियाणा में प्रशासनिक फेरबदल दस साल तीन खरीदारों को प्लाट नहीं देने पर प्रीत लैंड डेवलपर एंड प्रोमोटर मोहाली को भुगतना होगा खामियाजाइलेक्ट्रॉनिक्स गोदाम में चोरी की नाकाम कोशिश दुकानदारों में दहशत का माहौल लीलाधर शर्मा ने किया भारत पाक सीमा पर सर्वधर्म स्थल निर्माण का भूमि पूजनबस क्यू शेल्टर बनाना भूला प्रशासन व नगर निगम: कांग्रेसभाजपा: झूठ, फरेब और खोखले दावों का लॉलीपॉप, कांग्रेसी नेता परमजीत सिंह ने जनता को चेताया, जाग जाओ कृषि कानूनों के मुद्दे पर बार-बार यू-टर्न लेने से सुखबीर का नैतिकता रहित चेहरा बेनकाबकाव्य संग्रह "खुशबू रिश्तों की का हुआ विमोचन"
हिमाचल प्रदेश

साईकलिंग को बनायें स्वस्थ जीवन का हिस्सा

September 23, 2020 08:14 PM

धर्मशाला, (विजयेन्दर शर्मा) विधायक विशाल नेहरिया ने आज मैक्लोडगंज में ‘साइकिल 4 चेंज, चैलेंज’ कार्यक्रम के अवसर पर कहा कि सभी लोगों को बेहतर स्वस्थ जीवन के लिये साईकलिंग को अपने जीवन का हिस्सा बनाना चाहिये। उन्होंने कहा कि शहर में साईकलिंग को बढ़ावा देने के लिये ‘स्मार्ट सिटी’ अभियान के तहत पहले चरण में मेक्लोड़गंज-फरसेटगंज-टंेगलबोर्ड-मालरोड़-मेक्लोड़गंज व दाड़ी, सिद्धपुर, खनियारा, दाड़नू को सुरक्षित साईकलिंग कॉरिडोर के लिए प्रस्तावित किया है। इसी प्रकार सुरक्षित साईकिलिंग नेबरहुड श्रेणी में क्रिकेट स्टेडियम-बड़ोल-धौलाधार कॉलोनी, नोरबुलिंगा, सेक्रेड कार्ट स्कूल को प्रथम चरण में सम्मिलित किया गया है।
उन्होंने कहा कि शहरी विकास मंत्रालय व नॉलेज पार्टनर आई.टी.डी.पी. द्वारा कोविड-19 महामारी एवं प्रधानमंत्री के ‘फिट इंडिया’ अभियान से प्रेरित होकर भारत के सभी स्मार्ट शहरों और अन्य बड़े शहरों में 20 जुलाई, 2020 को शुरू किये गये इस अभियान के प्रथम चरण के तहत आज ‘साइकिल 4 चेंज, चैलेंज’ के अंतर्गत साईकलिंग को प्रोत्साहन करने के लिए आज मैक्लोडगंज में कार्यक्रम अयोजित किया गया है।
इस अभियान की प्रेरणा कोविड-19 महामारी से उत्पन्न परिस्थितियों और चुनौतियों के बीच बड़ी संख्या में लोगों ने पब्लिक यातायात माध्यमों के स्थान पर ग्रीन साईकलिंग जैसे स्वस्थ परिवहन माध्यम को अपनाया है।
उन्होंने कहा कि शहरों पॉप-अप, साइकिल लेन, टैªफिक रहित क्षेत्र में एक बृहत साइकिल नेटवर्क तैयार किया जा रहा है, जिसमें पूरे शहर के लिए कनसैप्ट तैयार कर, संबंधित शहर के लोगों से चर्चा करके भविष्य के लिए पूर्ण वित्तीय योजना तैयार की जा रही है जिसका पहला चरण 20 अक्तूबर को पूर्ण होगा।
इस अवसर पर तिब्बती निर्वासित सरकार की सांसद यशि डोलमा में ‘साइकिल 4 चेंज, चैलेंज’ साइकिलिंग प्रोत्साहन कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हिमाचल प्रदेश ख़बरें
30 अक्तूबर से पूर्व जमा करवायें बिजली बिल 300 कस्टमर केयर एक्ज़ीक्यूटिव के लिये साक्षात्कार 24 अक्तूबर को भूगर्भ जल उपयोगकर्ताओं को 31 दिसम्बर तक पंजीकरण प्रमाण पत्र अनिवार्य कोविड संकट दौरान सरकार व्यवस्थाओं को संभालने में हुई पूरी तरह से नाकाम साबित निजी वाहनों को टैक्सी के रूप में प्रयोग करने पर होगी सख्त कार्रवाई: डीसी 14 से अंतरराज्यीय बस सेवाओं का परिचालन आरम्भ फ़सल विविधीकरण ने बदली किसानों की तक़दीर प्रदेश में ईको टूरिज्म को दिया जा रहा बढ़ावा: पठानिया हीरो मोटोकाॅर्प लिमिटेड ने स्वास्थ्य विभाग को चार एफआर वाहन भेंट किए घटना प्रतिक्रिया प्रणाली प्रशिक्षण और रासायनिक आपदाओं पर बैठक आयोजित