ENGLISH HINDI Tuesday, March 09, 2021
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
गुरुद्वारा श्री नानकसर साहिब में 45वां गुरमति समागम पूरे धार्मिक भावना से संपन्नसावधान! महिलाएं बैग झपटने के लिए सक्रिय, दो अज्ञात झपटमार महिलाओं पर मामला काजू और किशमिश के शौकीन चोर, ताले तोड़ कर हजारों के चुरा ले गए मेवेहोटल में लड़ाई झगड़े की सूचना पर गई पुलिस टीम पर हमला, 4 आरोपियों के खिलाफ एफआईआरसंघर्ष कर रहे किसानों की अच्छी सेहत के लिए की अरदासब्रह्मकुमारीज की शाखा ने हर्षोल्लास और श्रद्धाभाव से मनाया महाशिवरात्रि पर्वदलित परिवार लडक़ी को हवस का शिकार बनाने वाले आरोपितों को फांसी की सजा दिलाने दलित संगठन ने राष्ट्रपति से लगाई गुहारमन को शक्तिशाली बनाते हैं सकारात्मक संकल्प
धर्म

आश्विन नवरात्र मेलों की तैयारियों शुरू

October 08, 2020 10:10 AM

ज्वालामुखी, (विजयेन्दर शर्मा) प्रसिद्ध शक्तिपीठ ज्वालाजी में आश्विन नवरात्र मेले 17 अक्तूबर से 25 अक्तूबर तक आयोजित किये जाएंगे। सहायक आयुक्त मंदिर एवं एसडीएम ज्वालामुखी धनबीर ठाकुर ने प्रदेश योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष एवं विधायक ज्वालामुखी रमेश धवाला की उपस्थिति में मेले की तैयारियों को लेकर आयोजित मंदिर न्यास की बैठक में यह जानकारी दी।
बैठक में विधायक रमेश धवाला ने कहा कि ज्वालामुखी विश्वप्रसिद्ध धार्मिक स्थल है, तथा देश-विदेश के श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र होने के कारण यहां नवरात्र मेलों में श्रद्धालू हर नवरात्र में बड़ी संख्या में आते हैं। उन्होंने कहा कि इस वर्ष कोरोना वायरस की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए इन मेलों का आयोजन सरकार द्वारा निर्धारित मानक संचालन प्रक्रिया के तहत किया जाएगा।
बैठक का संचालन करते हुए एसडीएम धनबीर ठाकुर ने कहा प्रशासन द्वारा कोरोना मानकों को ध्यान में रखते हुए हर संभव व्यवस्था उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि इस दौरान सभी विभाग एवं आने वाले श्रद्धालू शारीरिक दूरी, मास्क, सफाई एवं सवच्छता का विशेष ध्यान रखें और किसी भी प्रकार की लापरवाही ना करें।
उन्होंने मेलों के दौरान साफ-सफाई की बेहतर व्यवस्था एवं स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित बनाने तथा मेलों के दौरान सभी स्थानों पर ज़रूरी सुविधा उपलब्ध करवाने के सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये।
उन्होंनेे जल शक्त विभाग के अधिकारियों को पेयजल स्त्रोतों की साफ सफाई सुनिश्चित बनाने तथा सभी स्त्रोतों की क्लोरीफिकेशन के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अभी तक के निर्देशों अनुसार बाजार में बिकने वाले खुले में रखे खाद्य पदार्थों एवं हर प्रकार के लंगर पर प्रतिबंध रहेगा। इसके अतिरिक्त इस दौरान क्षेत्र में शस्त्र एवं विस्फोटक प्रदार्थों पर भी पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।
उन्होंने कहा कि पुलिस, स्वास्थ्य, लोक निर्माण, जल शक्ति, परिवहन, विद्युत, इत्यादि सम्बन्धित विभाग पर्यटकों एवं श्रद्धालुुओं को हर सम्भव सहायता एवं सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए तत्पर रहें। उन्होंने कहा कि मंदिर रोड़ पर ढ़ोल-नगाड़े और भिक्षा देने पर पूर्ण प्रतिबन्ध रहेगा। धनबीर ठाकुर ने कहा कि व्यवस्थाओं को सुव्यवस्थित करना उनकी प्राथमिकता रहेगी।
उन्होंने स्थानीय व बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं से आग्रह किया है कि वह नवरात्रोें के दौरान स्थानीय प्रशासन, मंदिर समितियों व धार्मिक स्थलों के स्वयंसेवी श्रद्धालुओं को व्यवस्था बनाये रखने में अपना सहयोग दें। उन्होंने कहा कि किसी भी दशा में वाहनों में क्षमता से अधिक लोगों को न भरा जाये। यातायात नियमों का सख़्ती से पालन करें ताकि दुर्धटनाओं तथा अनावश्यक जाम से बचा जा सके।
उन्होंने श्रद्धालुओं से अपने सामान तथा बच्चों को अकेले न छोडने का आग्रह करते हुए कहा कि किसी भी अनजान व्यक्ति पर भरोसा न करें तथा अपने खान-पान पर विशेष एतियात बरतें ताकि किसी भी प्रकार की अनहोनी से बचा जा सके।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और धर्म ख़बरें
गुरुद्वारा श्री नानकसर साहिब में 45वां गुरमति समागम पूरे धार्मिक भावना से संपन्न ठाकुर जी के वार्षिक उत्सव की तैयारीयां जोरों पर नारी शक्ति के प्रेरणा स्त्रोत ब्रह्मा बाबा की 52वीं पुण्यतिथि आज संतानदायिनी माता अनसूया का दो दिवसीय मेला शुरू मानवता का महाकुंभ: 73वां वार्षिक संत निरंकारी समागम 5 दिसंबर से स्वामी अशीम देब गोविंद धाम सोसायटी ने गोवर्धन पूजा उत्सव मनाया स्वामीनारायण अक्षरधाम नई दिल्ली में 13 अक्टूबर से खुलेगा देवस्थानम बोर्ड द्वारा 15 सितंबर तक 426 ई -पास जारी, दो माह बाद कुल 45686 ई-पास जारी हुए गणेश चतुर्थि पर गणपति जी का किया स्वागत स्वतंत्रता दिवस के साथ—साथ मुक्तिपर्व-आत्मिक स्वतंत्रता का पर्व