ENGLISH HINDI Saturday, December 05, 2020
Follow us on
 
हरियाणा

‘वॉलमार्ट वृद्धि डिजिटल लर्निंग प्लेटफॉर्म’ नामक पहले ‘ई-इंस्टीट्यूट’ का उदघाटन

October 28, 2020 11:53 AM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
हरियाणा में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों की घरेलू क्षमता में वृद्धि और वैश्विक अर्थव्यवस्था में भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री नितिन गडकरी ने वॉलमार्ट द्वारा ‘वॉलमार्ट वृद्धि डिजिटल लर्निंग प्लेटफॉर्म’ कार्यक्रम के तहत पानीपत शहर में स्थापित किए गए पहले ‘ई-इंस्टीट्यूट’ का उदघाटन किया।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित ‘वॉलमार्ट वृद्धि डिजिटल लर्निंग प्लेटफॉर्म’ कार्यक्रम में भाग ले रहे थे। इस अवसर पर श्री गडकरी ने कहा कि यह ‘ई-इंस्टीट्यूट’ आगामी 2 वर्षों में 2000 से अधिक सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों को प्रशिक्षण प्रदान करेगा।
मुख्यमंत्री ने पानीपत में ‘ई-इंस्टीट्यूट’ स्थापित करने के लिए केंद्रीय मंत्री श्री गडकरी व वॉलमार्ट इंटरनेशनल की चेयरमैन और सीईओ सुश्री जूडिथ मैक्केना का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि हरियाणा में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों की उपस्थिति है और पानीपत, गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत, करनाल और अंबाला जिले एमएसएमई का हब हैं। राज्य में लगभग 9.7 लाख एमएसएमई 19 लाख से अधिक लोगों के लिए रोजगार पैदा करने के साथ-साथ राज्य की आय में भी महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।
उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के चलते एमएसएमई बुरी तरह प्रभावित हुए हैं और उनकी आपूर्ति श्रृंखला भी बाधित हुई है। हालांकि हर चुनौती एक नया अवसर प्रदान करती है और भारत के पास वैश्विक स्तर पर पसंदीदा गंतव्य के रूप में उभरने का अवसर है।
उन्होंने कहा कि वॉलमार्ट की इस पहल से निश्चित रूप से एमएसएमई को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नए बाजारों तक पहुंचने में मदद मिलेगी। हरियाणा सरकार ने केंद्र सरकार के आत्मनिर्भर भारत अभियान को आगे बढ़ाने और राज्य के एमएसएमई को स्वावलंबी बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं, जिनमें एमएसएमई के लिए एक नए निदेशालय की स्थापना करना मुख्य पहल है।
श्री मनोहर लाल ने कहा कि उद्यम प्रोत्साहन नीति 2.0 के रूप में राज्य सरकार एमएसएमई की क्षमताओं को बढ़ाने, प्रौद्योगिकी को उन्नत करने और वैश्विक तथा घरेलू आपूर्ति संख्याओं में सक्रिय रूप से भाग लेने व प्रतिस्पर्धा करने के लिए प्रदेश के एमएसएमई को महत्वपूर्ण वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान करेगी।
हरियाणा सरकार राज्य की एमएसएमई के ई-लिंकेज के लिए संभावित सहयोग हेतु अग्रणी ई-कॉमर्स कंपनियों के साथ विचार-विमर्श कर रही है। हरियाणा सरकार जिला उद्योग केंद्र और एमएसएमई निदेशालय के अपने नेटवर्क के माध्यम से वॉलमार्ट की इस पहल के लिए सहायता प्रदान करेगी।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हरियाणा ख़बरें
नगर निगम चुनाव पार्टी सिंबल पर लड़ेगी कांग्रेस : कुमारी सैलजा बहुचर्चित मानेसर लैंड स्कैम मामले में विशेष सीबीआई कोर्ट में आज की सुनवाई हुई पूरी हरियाणा ने पानीपत पुलिस अधीक्षक मनीषा चौधरी की सेवाएं केन्द्र को सौंपी कोविड-19 इलाज हेतु इंजेक्शन ट्रायल का तीसरा स्टेज में सड़क दुर्घटना में प्रदर्शनकारी की गई जान, मामला दर्ज नगर परिषद अध्यक्ष हेतु चुनाव खर्च सीमा 15 लाख और नगरपालिका अध्यक्ष के लिए 10 लाख रुपये निर्धारित कबूतरबाजी के 435 अभियोगों में 377 अपराधी गिरफ्तार दो एचसीएस अधिकारियों के स्थानांतरण तीन दिवसीय ‘खुम्ब उत्पादन तकनीक’ विषय पर प्रशिक्षण शिविर शुरू पुलिस मुख्यालय में संविधान दिवस मनाया गया