ENGLISH HINDI Saturday, December 05, 2020
Follow us on
 
पंजाब

बरनाला में बच्ची से दुष्कर्म पर मचा बवाल

October 29, 2020 10:27 PM

प्रशासन ने की कार्रवाई, सरकार ने पीडि़त बच्ची की परवरिश करने एवं परिवार की मदद पहुंचाने को ली जिम्मेदारी, क्षेत्र विधायक और सांसद इंतजार कर रहे अपनी बारी, सीआरसी चेयरमैन ने कहा स्कूली स्तर पर दी जाएगी शिक्षा और गांववासियों ने कहा दुष्कर्मी का ही नहीं, अदालत में बलात्कारियों का वकालतनामा पेश करने वाले वकीलों का भी शोशल बहिष्कार करने के लिए लोगों से की जाएगी अपील,  पंजाब राज्य अनुसूचित जाति आयोग द्वारा गाँव दानगढ़ मामले में एस.एस.पी. बरनाला से रिपोर्ट तलब

बरनाला, अखिलेश बंसल/करन अवतार।

जिला के अंदर बुद्धवार को 17 वर्षिय नौजवान द्वारा 4 वर्ष की बच्ची के साथ किए गए दुष्कर्म करने की घटना ने जिला को ही नहीं, बल्कि सरकार तक को झिंझौड़ दिया। प्रदेश सरकार ने पीडि़त बच्ची के इलाज और परवरिश की जिम्मेदारी ले ली है, जबकि बाल अधिकार आयोग के चेयरमैन ने मासूम बच्चियों के साथ हो रही बलात्कार की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए स्कूली स्तर पर शिक्षा देने के लिए कहा है। 

  
इसी बीच पंजाब राज्य अनुसूचित जाति आयोग ने स्वत: संज्ञान लेते हुए इस मामले में एस.एस.पी. बरनाला से रिपोर्ट तलब की है। पंजाब राज्य अनुसूचित जाति आयोग की चेयरपर्सन श्रीमती तेजिन्दर कौर ने बताया कि मीडिया के द्वारा यह मामला उनके ध्यान में आया है, जिस पर सू-मोटो नोटिस लेते हुए एस.एस.पी. बरनाला से रिपोर्ट 2 नवंबर 2020 को रिपोर्ट तलब की है और साथ ही दोषियों के खि़लाफ़ सख़्त कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं।

इधर जिला के गांव दानगड़ के बाशिन्दों ने ऐलान किया है कि उनकी तरफ से बलात्कारी युवक समेत परिवार का सामाजिक बहिष्कार किया जाएगा, इसके साथ ही अदालत में बलात्कारियों का वकालतनामा पेश करने वाले वकीलों का भी सामाजिक बहिष्कार करने के लिए आम लोगों से अपील की जायेगी।

यह बताया मामला:जिला के थाना धनौला के अधीन पड़ते गांव दानगड़ में एक दलित परिवार की चार वर्षिय मासूम बच्ची को पड़ोस में रहते सतपाल सिंह का नौजवान लडक़ा सुखविन्दर सिंह अपने घर ले गया। जहां उसने अपनी हवस मिटाने के लिए बच्ची के साथ दुष्कर्म की घिनौनी घटना को अंजाम दे दिया। चीख पुकार करती बच्ची जब घर पहुंची तो उसने अपनी मां को घटना की जानकारी दी। बच्ची का परिवार जैसे ही पुलिस थाना पहुंचा तो आरोपित लडक़ा सुखविन्दर घर से फरार हो गया। घटना की खबर मीडिया की सुरखी बन गई। इससे पहले कि ब्यूरोक्रैट की तरफ से मामला सरकार तक पहुंचता, मुख्यमंत्री को मीडिया के द्वारा जानकारी पहुँच गई।

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने संज्ञान लेते हुए तुरंत जिला बरनाला के पुलिस और सिविल प्रशासन को आदेश जारी कर दिए। पीडि़त बच्ची और परिवार की हर संभव सहायता करने के हुक्म भी दिए। जिसके बाद मामला भी दर्ज हो गया, आरोपित की गिरफ्तारी भी हो गई और बच्ची को तुरंत मैडीकल सेवा मिलनी शुरू हो गई।

एमएलए और एमपी कर रहे बारी की इन्तजार:- गुरूवार की सुबह होते ही बरनाला सिविल अस्पताल के जच्चा-बच्चा केंद्र में चाइल्ड राइट्स कमीशन के चेयरमैन अपनी टीम के साथ पहुंचे, जिन्होंने बच्ची का इलाज कर रहे डाक्टरों के साथ बातचीत की। मुख्यमंत्री की तरफ से कांग्रेसी नेता केवल सिंह ढिल्लों, जिला प्रशासन की ओर से डिप्टी कमिश्नर तेज प्रताप सिंह फुलका, जिला पुलिस प्रशासन की तरफ से एसपी (हैडक्वार्टर) हरबंत कौर पहुँचे। क्षत्रेत्र के विधायक और सांसद अभी अपनी बारी का इन्तजार कर रहे हैं।

सीएम के हुक्मों के बाद प्रशासन आया था हरकत में:  मुख्यमंत्री द्वारा दिए आदेशों के बाद जिला का सिवल और पुलिस प्रशासन हरकत में आया था। प्रशासन ने बच्ची को सिविल अस्पताल दाखिल करवाया, पुलिस की ओर से आरोपित के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया, उसको तुरंत हिरासत में भी ले लिया गया। अस्पताल पहुंचे कांग्रेसी नेता केवल सिंह ढिल्लों ने कहा कि मुख्यमंत्री साहब कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने पीडि़त बच्ची और परिवार का ख्याल रखने के लिए जिला के समूह प्रशासन को सख्त हिदायतें दीं हैं।

एससी/एसटी एक्ट के अंतर्गत मदद: डीसी
डिपटी कमिशनर तेज प्रताप सिंह फुलका ने कहा कि पीडि़त बच्ची का इलाज का जिम्मा सरकार ने उठाया है, इसके इलावा मैडीकल खर्चा, बच्ची की पढ़ाई का खर्चा और एससी/एसटी एक्ट के अंतर्गत परिवार को माली सहायता भी सरकार देगी। बच्ची व परिवार की रक्षा-सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

स्कूलों में दी जायेगी शिक्षा: सियारसी
चंडीगड़ से अपने संबन्धित अधिकारियों सहित सिवल अस्पताल बरनाला पहुंचे चाइल्ड राइट्स कमीशन (सीआरसी) के चेयरमैन राजिन्दर सिंह ने कहा है कि बच्चियों के साथ हो रही दुष्कर्म घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए स्कूल शिक्षा बोर्ड के एजुकेशन सैकरेट्री को पत्र लिखा गया है कि पुरुष अध्यापक लडक़ों को और महिला अध्यापिकाएं लड़कियोँ को जानकारी देगी, जिससे बच्चों को पता लग सकेगा कि ऐसे मामलों में कैसी सख्त सजाएं हैं। गांवों व शहरों तथा कस्बों में चाइल्ड प्रोटेक्शन सोसाइटिज को भी प्रोमोट करने के साथ ही जिला के डीसी के साथ मीटिंगें कर बेहतरीन व्यवस्था को एक्टिवेट किया जाएगा।

बोर्ड ने की मैडीकल जांच -डा. अविनाश
सिविल अस्पताल बरनाला के बतौर आफीशिएटिंग इंचार्ज डा. अविनाश बांसल का कहना है कि उनकी तरफ से बुद्धवार को ही मैडीकल बोर्ड बनाया गया था। बच्ची की मैडीकल जांच की गई है। लेबारटरी से जो रिपोर्ट आयेगी उसके आधार पर ही आगे इलाज किया जा सकेगा।

मामला दर्ज, आरोपी काबू : एसपी
पुलिस सुपरीटेंडेंट (हैड.कवा.) हरवंत कौर का कहना है कि जिला के अंदर बहुत ही शर्मनाक घटना घटी है। पुलिस की तरफ से शिकायत के आधार पर धारा 376-ए बी आइपीसी, 6 पोस्को एक्ट, 3(2) (वी) एससी/एसटी एक्ट के अंतर्गत मामला दर्ज किया गया है। कानून के अंतर्गत जुवेनाईल हैंडल कर लिया गया है, बच्ची का मैडीकल करवाया गया है। बच्ची फिल्हाल स्टेबल है।

बलात्कारी के परिवार का भी शोशल बायकाट -
गांव दानगढ़ के लोगों का कहना है कि चार साला बच्ची के साथ हुई दुष्कर्म की घटना ने उनके ऐतिहासिक गांव का सिर नीचे कर दिया है। मासूम बच्ची के साथ दुष्कर्म करने वाले लडक़े का ही नहीं उसके पूरे परिवार का सामाजिक बहिष्कार किया जाएगा। इसके अतिरिक्त जो कोई वकील किसी बलात्कारी का वकालतनामा अदालत में पेश करेगा, समाज से अपील करेंगे कि उस वकील का भी सामाजिक बहिष्कार किया जाए।

जेएमआईसी ने किए बच्ची के ब्यान कलमबंद:
दुष्कर्म पीडि़ता बच्ची का हाल जानने एवं उससे बात करने बरनाला जिला अदालत से जेएमआईसी मैडम बबलजीत कौर खुद वीरवार की सायं सिविल अस्पताल पहुंची। खबर लिखे जाने तक अभी माननीय जज बच्ची के साथ सिविल अस्पताल में थी।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
डेराबस्सी बार एसोसिएशन की ओर से किसानों के हक में रैली निकाली गई सेना भर्ती रैली 7 दिसंबर से खन्ना में होगी शुरू पंजाबी सूफी सिंगर जयपाल का गाना बुल्ला रिलीज जीवन के इस पड़ाव में पंजाब और पंजाबियों संग संकुचित राजनीति करने से परहेज़ करें बादल: सिंगला बरनाला में बनेगा सुपर मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल मोहाली में ऐमिटी यूनिवर्सिटी कैंपस स्थापित करने को मंजूरी सरकारी और शैक्षिक संस्थानों की बसों को 31 दिसंबर तक मोटर व्हीकल टैक्स में 100 प्रतिशत छूट पंजाब में कोविड वैक्सीन का पहला टीका मैं लगवाऊंगा— कैप्टन की घोषणा नगर निगम का सैनटरी इंस्पेक्टर 5000 रुपए रिश्वत लेता काबू सात पुलिस कर्मियों विरुद्ध केस दर्ज, 65000 रुपए की रिश्वत लेने वाले 4 पुलिस कर्मी गिरफ्तार