ENGLISH HINDI Saturday, January 16, 2021
Follow us on
 
राष्ट्रीय

आईएनएस ऐरावत द्वारा खाद्य सहायता जिबूती को सौंपी गई

November 13, 2020 10:07 AM

नई दिल्ली, फेस2न्यूज:
मौजूदा मानवीय सहायता मिशन 'सागर- II' के तहत भारतीय नौसेना का पोत ऐरावत 10 नवंबर को जिबूती में पोर्ट ऑफ जिबूती पहुंचा। भारत सरकार प्राकृतिक आपदाओं और कोविड -19 महामारी से निपटने के लिए विदेशी राष्ट्रों को मित्रवत सहायता उपलब्ध करा रही है और इसी के अंतर्गत आईएनएस ऐरावत के माध्यम से जिबूती के लोगों के लिए खाद्य सहायता पहुंचाई जा रही है।
11 नवंबर को जिबूती बंदरगाह पर एक समारोह आयोजित किया गया, जिसमें जिबूती के सामाजिक मामलों के मंत्रालय के महासचिव महामहिम इफरा अली अहमद ने जिबूती में भारत के राजदूत महामहिम श्री अशोक कुमार की उपस्थिति में खाद्य सहायता स्वीकार की। इस समारोह के दौरान कमांडिंग ऑफिसर आईएनएस ऐरावत कमांडर श्री प्रसन्न कुमार भी मौजूद थे।
मिशन सागर- II को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण सागर (क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास) के साथ जोड़ा गया है और इस समुद्री क्षेत्र में पहले उत्तरदाता के रूप में भारत की स्थिति को भारतीय नौसेना के साथ हिंद महासागर क्षेत्र (आईओआर) में एक भरोसेमंद भागीदार के रूप में बार- बार दर्शाता है। यह मिशन भारत द्वारा उसके समुद्री पड़ोसियों के साथ रिश्तों के महत्व को भी रेखांकित करता है तथा मौजूदा संबंधों को और अधिक मजबूती प्रदान करता है। भारतीय नौसेना, रक्षा मंत्रालय और विदेश मंत्रालय तथा भारत सरकार की अन्य एजेंसियों के साथ समन्वय बना कर इस मिशन को आगे बढ़ा रही है।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और राष्ट्रीय ख़बरें
रूफटॉप सोलर योजना हेतु आवश्यक सलाह/जानकारी नेशनल टेलेंट खोज परीक्षा 14 फरवरी को उपराष्ट्रपति ने भारत के सॉफ्ट पॉवर को बढ़ाने के लिए पर्यटन क्षमता का लाभ उठाने को कहा सरकार और किसान संगठनों के बीच आज नई दिल्ली में आठवें दौर की बैठक हुई जनवरी 2021 के लिए मौसम का पूर्वानुमान राजेश मुनि राष्ट्र संत की उपाधि से अलंकृत पटियाला, बठिंडा, फाजिल्का और मोगा के झुग्गी-झोंपड़ी निवासियों को मालिकाना हक के लिए हरी झंडी ब्रिटेन में पाए गए कोरोना वायरस के नए स्वरूप, संक्रमितों की कुल संख्या 38 हो चुकी भारत की कोविड वैक्सीन विज्ञान की लम्‍बी छलांग आम जनता के लिए 5 जनवरी से फिर खुलेगा राष्ट्रपति भवन संग्रहालय