ENGLISH HINDI Friday, January 22, 2021
Follow us on
 
चंडीगढ़

सर्वहितकारी शिक्षा समिति द्वारा प्राथमिक कक्षाओं के आचार्यों की प्रशिक्षण कार्यशाला

November 20, 2020 06:26 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज

चंडीगढ़ संकुल में प्राथमिक कक्षाओं के आचार्यों के लिए 17-20 नवंबर तक प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें चंडीगढ़ संकुल के 6 विद्यालय तथा 58 अध्यापकों ने भाग लिया।

इस कार्यशाला में दिशा बोध के प्रथम सत्र में मुख्य वक्ता श्री कमलकांत ऐरी जी के द्वारा "नई शिक्षा नीति", डॉक्टर सुखजिंदर ऋषि जी के द्वारा "समाज परिवर्तन में शिक्षा की भूमिका"तथा डॉक्टर समीर महाजन जी के द्वारा भारतीय चिंतन के आधार पर शिक्षक की जीवन शैली आदि विषयों पर महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई।।

संकुल प्रमुख श्री कमलदीप सिंह तथा अन्य प्रधानाचार्यो श्रीमती अर्चना नागरथ, श्रीमती बीना शर्मा, श्रीमती अरुणेश, श्रीमान अनिल शास्त्री जी, श्रीमती कविता अत्री जी के द्वारा कार्यशाला के संयोजक के रूप में सभी सत्र सुचारू रूप से चले। इस कार्यशाला में हिंदी, पंजाबी,अंग्रेजी, गणित तथा पर्यावरण विज्ञान से संबंधित विभिन्न विषयों के सत्रों का आयोजन किया गया।

  
प्रमुख रूप से वैदिक गणित के सुत्रों, सुलेख -सुधार, पाठ -योजना बनाना, कॉपी की जांच, नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति, पीपीटी बनाना, कक्षा- कक्ष की समस्याओं आदि विषयों पर विषय विशेषज्ञों द्वारा जानकारी दी गई । गतिविधियों पर आधारित सत्र में सभी अध्यापकों के द्वारा अपने -अपने विषय को रुचिकर ढंग से पढ़ाए जाने के लिए विभिन्न तरीकों तथा गतिविधियों के बारे में चर्चा की गई ।प्राथमिक कक्षाओं के अध्यापकों के लिए आयोजित की गई यह कार्यशाला एक सराहनीय कार्य है।

 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और चंडीगढ़ ख़बरें
आल कॉन्ट्रैक्चुअल कर्मचारी संघ ने मांगों के समर्थन में प्रशासन के खिलाफ की रोष रैली चंडीगढ़ पूर्वांचल एकता मंच ने मनाया गुरुपूरब गर्ल चाइल्ड डे: भारत विकास परिषद ईस्ट की शाखा 01-02 ने गरीब परिवार की 18 बच्चियों को बांटे गर्म वस्त्र राष्ट्रीय सिख संगत ने की लंगर सेवा एंटी टेरोरिस्ट फ्रंट इंडिया प्रमुख शांडिल्य को पाकिस्तानी आतंकी से मिली 10 दिन में धमाके में उड़ाने की धमकी, मामला दर्ज फोर्टिस हॉस्पिटल मोहाली में कोरोनावायरस वैक्सीनेशन की शुरुआत नेकी की दीवार बनी रेलवे स्टेशन के यात्रियों का सहारा नगर कीर्तन पर मीठी सेवियों, मैक्रोनी और चना कुलचा का लंगर शिव सेना ने गीता को खुड्डा लहौरा वार्ड 1 की बनाया अध्यक्ष तो भूपेंद्र सिंह बने प्रभारी संत समाज न्यूज़ चैनल ने बाबा देव नाथ को अनुसूचित जनजाति का जिला प्रभारी बनाया